Move to Jagran APP

काले बादलों के साथ रिमझिम बारिश से मिली राहत Muzaffarpur News

आसमान में बादल छाए रहने और बारिश से तापमान में गिरावट। अगले दो दिनों तक मानसून रहेगा सक्रिय अच्छी बारिश की संभावना। उमस भरी गर्मी में भी खास कमी नहीं आई।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 09:53 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 09:53 AM (IST)
काले बादलों के साथ रिमझिम बारिश से मिली राहत Muzaffarpur News
काले बादलों के साथ रिमझिम बारिश से मिली राहत Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मानसून सक्रिय रहने से रविवार को आसमान में बादल छाए रहे और रिमझिम बारिश हुई। उत्तर बिहार में 19.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। अगले दो दिनों में मौसम विभाग के मुताबिक अच्छी बारिश होने की संभावना है। तराई के जिलों में झमाझम व मुजफ्फरपुर समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो सकती है। 

loksabha election banner

 आज सुबह से ही आसमान में घने बादल छाए रहे। सुबह से रुक-रुक कर रिमझिम बारिश हुई, जो रात तक जारी रही। बारिश के साथ ठंडी हवा के झोंके से उमसभरी गर्मी में लोगों को राहत मिली। रविवार की दोपहर बिल्कुल धूप नहीं निकली। इससे अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रही। वहीं, न्यूनतम तापमान में 1.5 डिग्री की गिरावट आई।

 मौसम विभाग पूसा व स्काईमेट वेदर एजेंसी ने अगले दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। यह कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी से दबाव बना हुआ है। इससे अगले दो दिनों में उत्तर बिहार में अच्छी बारिश होने की संभावना है। खास तौर से तराई के क्षेत्रों में अधिक व मैदानी क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश होगी।

समान बारिश न होने से धान की बुआई में परेशानी

जिले में मानसून सक्रिय रहने के बावजूद समान रूप से सभी प्रखंड में बारिश नहीं हुई। इस कारण धान के बिचड़े की रोपाई में किसानों में कहीं उत्साह और कहीं और बारिश होने का अभी इंतजार है। 

रविवार को मुशहरी, बोचहां व औराई में अच्छी बारिश हुई। वहां के किसानों में धान के बिचड़े रोपने की तैयारी हो रही है। सबसे अच्छी बात यह रही कि खेतों को पर्याप्त नमी मिल गई। वहीं, सरैया, पारू, साहेबगंज कुढऩी में खास बारिश नहीं हुई। किसान संतोष कुमार, मो. नजरेआलम ने कहा कि उनके प्रखंड में हल्की बारिश हुई है। इस कारण अभी इंतजार कर रहे हैं कि अगले दो दिनों में अच्छी बारिश हो तो धान की रोपाई करें।

बिजली की कमी से नलकूप बेकार

सरकार की गांव - गांव में बिजली आपूर्ति की योजना पर प्रशासनिक मशीनरी पानी फेर रही है। कटरा प्रखंड में बिजली कनेक्शन मिलने के बावजूद किसानों को खेत में सिंचाई की व्यवस्था नहीं हो पाई है। बिजली के पोल खेतों तक नहीं गड़े हैं। इससे किसान नलकूप नहीं लगा पा रहे हैं। प्रगतिशील किसान अशोक शर्मा ने कहा कि जिला कृषि विभाग से बिजली विभाग को रिपोर्ट भेजने के बाद भी पोल नहीं गड़ पाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.