Move to Jagran APP

CTET परीक्षा में भाई की जगह फर्जी तरीके से परीक्षा देते पकड़ाया परीक्षार्थी Muzaffarpur News

मारवाड़ी उच्च माध्यमिक विद्यालय में पहचान पत्र मिलान के दौरान पकड़ा गया। केंद्राधीक्षक के बयान पर प्राथमिकी दर्ज भेजा जाएगा जेल।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 06:32 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 06:32 PM (IST)
CTET परीक्षा में भाई की जगह फर्जी तरीके से परीक्षा देते पकड़ाया परीक्षार्थी Muzaffarpur News
CTET परीक्षा में भाई की जगह फर्जी तरीके से परीक्षा देते पकड़ाया परीक्षार्थी Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। भाई की जगह फर्जी तरीके से परीक्षा दे रहे एक परीक्षार्थी को पकड़ा गया। पूछताछ के बाद उसे नगर पुलिस के हवाले कर दिया गया। उसकी पहचान नालंदा जिला अंतर्गत रहुई थाना के जगतानंदपुरी निवासी रोशन कुमार के रूप में हुई है। वह असल परीक्षार्थी व अपने भाई बंटी कुमार की जगह परीक्षा देने पहुंचा था। मारवाड़ी उच्च माध्यमिक विद्यालय में सीटीईटी की प्रथम पाली की परीक्षा शुरू होने के बाद पहचान पत्र से परीक्षार्थियों का चेहरा मिलान कराया जा रहा था।

loksabha election banner

 इसी दौरान पाया गया कि उसका चेहरा एडमिट कार्ड पर लगी तस्वीर से भिन्न था। मिलान करा रहे अधिकारी को संदेह हुआ तो उन्होंने उससे पूछताछ शुरू की। पहले तो वह टालमटोल कर वहां से निकलने की कोशिश करता रहा। लेकिन, कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने स्वीकार किया कि वह अपने भाई की जगह परीक्षा देने आया है। वीक्षक को इसकी जानकारी देने के साथ सभी कागजात जब्त कर लिए गए। इसके बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। नगर थानेदार ओमप्रकाश ने बताया कि केंद्राधीक्षक आनंद कुमार द्विवेदी के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। आरोपित को जेल भेजने की कवायद की जा रही है।

पकड़े गए नालंदा के कई फर्जी परीक्षार्थी

नालंदा के कई फर्जी परीक्षार्थी पूर्व में भी शहर में आयोजित हुई विभिन्न परीक्षाओं के दौरान पकड़े जा चुके हैं। पुलिस जांच में पता लगा था कि नालंदा के हिलसा का एक युवक फर्जी तरीके से परीक्षा पास कराने वाले रैकेट का मास्टरमाइंड है। वह पटना में रहकर इसकी सेटिंग करता है। मिठनपुरा में एसएससी की परीक्षा के दौरान चार फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ा गया था। सभी ने मास्टरमाइंड के बारे में पुलिस को बताया था और यह भी कहा था कि चार दिन में जमानत पर बाहर निकल जाएगा। पूरी सेटिंग के तहत वे लोग परीक्षा देने आए हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी के बावजूद कार्रवाई नदारद

पुलिस को इस रैकेट का पर्दाफाश करने के लिए कई महत्वपूर्ण साक्ष्य हाथ लगे थे। तत्कालीन मिठनपुरा थानेदार को जरूरी निर्देश भी दिए गए थे। मास्टरमाइंड के घर की कुर्की का आदेश भी हुआ था। लेकिन, मामला अधर में लटक गया। अब तक आगे की कार्रवाई नहीं हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.