Move to Jagran APP

पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने किया कांवरिया मार्ग का निरीक्षण

मुंगेर। विश्व परिषद श्रावणी मेला की तैयारी आरंभ हो गई है। कांवरिया को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के प

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 09:18 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 09:18 PM (IST)
पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने किया कांवरिया मार्ग का निरीक्षण
पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने किया कांवरिया मार्ग का निरीक्षण

मुंगेर। विश्व परिषद श्रावणी मेला की तैयारी आरंभ हो गई है। कांवरिया को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के प्रशासनिक दावे को धरातल पर उतारने की पहल शुरू कर दिया गया है। इसी कड़ी में कच्ची कांवरिया पथ में कांवरियों को बेहतर सुविधा मिले। इसको लेकर मुंगेर जिला सीमा कमरांय से लेकर कुमरसार तक अनुमंडल के पुलिस एवं प्रशासन के अलावे पथ निर्माण एवं पीएचईडी विभाग के अभियंता ने मार्ग का निरीक्षण किया। इस दौरान पथ निर्माण विभाग के द्वारा मार्ग में मापी के पश्चात जो पीलर गाड़कर अपने जमीन को चिन्हित किया है। कांवरिया मार्ग में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को एसडीओ उपेंद्र ¨सह एवं डीसीएलआर मु.इस्तेयाक अली अंसारी एवं डीएसपी महेंद्र प्रताप ¨सह ने मार्ग में तेघड़ा के संजीव कुमार, देवानंद ¨सह, नवटोलिया के सियाराम तांती, धोबई के सुबोध यादव सहित मार्ग में अतिक्रमण करने वाले सभी अतिक्रमणकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि कच्ची कांवरिया मार्ग के बीच सड़क से दोनों ओर 25 फीट जमीन छोड़कर ही लगावें। इस आदेश का पालन नहीं करने वाले दुकानदार अतिक्रमणकारी माने जाएंगे और जांच में पाए जाने पर उनके दुकान हो या मकान सभी को तोड़ा जाएगा । वहीं दुकान या मकान को तोड़ने में खर्च होने वाली राशि की वसूली भी प्रशासन के द्वारा अतिक्रमणकारियों से ही वसूल किया जाएगा।

loksabha election banner

पदाधिकारियों ने कच्ची कांवरिया पथ में बने एक मात्र धर्मशाला गोगाचक का भी निरीक्षण किया। जिसमें कई पंखे चोरी हो गए हैं। उसे लगाने का निर्देश सीओ विद्यानंद राय को दिया गया। वहीं धर्मशाला में रंगरोगन एवं साफ-सफाई मेला आरंभ होने से पहले पूरी करने का आदेश दिया गया है। निरीक्षण के दौरान पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता अजित कुमार ने कहा कि कच्ची कांवरिया मार्ग में लगे 111 जीपीटी चापाकल में 27 खराब हैं। खराब चापानल के मरम्मत और साथ ही पांच नए चापानल लगाने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि मार्ग में चार यूनिट वाले 28 एवं तीन कम्प्लेक्स वाले शौचालय बनाए गए हैं। इस प्रकार अब तक 120 शौचालय महिला एवं पुरुष के लिए तैयार हैं । वहीं चार यूनिट वाले दो शौचालय एवं दो कम्प्लेक्स वाले शौचालय लगाये जाने की योजना है जो आवंटन के पश्चात कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। महिला कांवरिया के लिए मार्ग में 15 स्थानों पर दो यूनिट वाले कुल 30 स्नानागार बनाए गए हैं। जबकि दो स्थानों पर 4 यूनिट स्नानागार लगाए जाएंगे। कुमरसार,मनिया धर्मशाला एवं तिलडीहा मोड़ पर कुल पांच वाटर प्यूरीफायर लगाए गए हैं। जबकि दो स्थानों पर इस बार नए लगाए जाएंगे । इसके अलावे मोबाइल वाटर एटीएम एक, तीन स्थानों पर टैंकर के माध्यम से जलापूíत, स्थाई हो¨डग बड़ा साइज में एक स्थान पर तो दो साइज में पांच स्थानों पर एवं अस्थाई बड़ा हाíडंग दस स्थानों पर एवं छोटा होíडंग 30 स्थानों पर तो पांच स्थानों पर तोरण द्वार बनाए जाएंगे । इस मौके पर एसडीओ एवं डीसीएलआर ने स्पष्ट रुप से कहा कि कच्ची कांवरिया मार्ग में किसी भी हाल में वाहनों का परिचालन नहीं होगा एवं श्रावण माह में बालू का उठाव भी नहीं होगा । निरीक्षण के दौरान तारापुर के बीडीओ दुर्गाशंकर, सीओ विद्यानंद राय, पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता अजित कुमार, सहायक अभियंता नरेश कुमार ¨सह सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.