Move to Jagran APP

संकल्प ने लिया साधना का रूप, इबादत में उठे हर हाथ

मुंगेर। कोरोना संक्रमण के कारण जिला में सैकड़ों लोगों की जान चली गई। दर्जनों लोग अब भी बीम

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 06:14 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 06:14 PM (IST)
संकल्प ने लिया साधना का रूप, इबादत में उठे हर हाथ
संकल्प ने लिया साधना का रूप, इबादत में उठे हर हाथ

मुंगेर। कोरोना संक्रमण के कारण जिला में सैकड़ों लोगों की जान चली गई। दर्जनों लोग अब भी बीमार हैं। कोरोना संक्रमण के खौफ के कारण रिश्ते की डोर भी कमजोर पड़ने लगी थी। मानवीय मूल्यों पर भी सवाल खड़े होने लगे थे। ऐसे माहौल में जब दैनिक जागरण ने कोरोना संक्रमण के दौरान मरने वाले लोगों की आत्मा की शांति और पीड़ित लोगों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना से सर्वधर्म प्रार्थना कार्यक्रम का आयोजन किया, तो व्यापक जनसमर्थन मिला। सर्वधर्म प्रार्थना सभा को लेकर लोगों के संकल्प ने साधना का रूप ले लिया। इबादत में हर किसी के हाथ उठे। अमीर गरीब, ऊंच-नीच के साथ ही धर्म का विभेद मिट गया। आम से लेकर खास तक एक साथ पंक्ति में खड़े होकर कोरोना के दौरान मृत लोगों की आत्मा की शांति और बीमार लोगों के शीघ्र स्वस्थ्य होने के लिए प्रार्थना करते दिखे। बारिश के बाद भी लोगों के उत्साह पर कोई असर नहीं पड़ा। मंदिरों से हवन और प्रार्थना के स्वर उठे, तो मस्जिदों में भी दुआ के लिए हाथ उठे। गिरजाघरों में प्रार्थना किए गए, तो गुरुद्वारा में भी अरदास हुआ।

loksabha election banner

दैनिक जागरण द्वारा आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सभा में एएनएम स्कूल की छात्रा एव स्वास्थ्य कर्मियों ने भी हिस्सा लिया। एएनएम स्कूल की प्राचार्य रागनी कुमारी के नेतृत्व में एएनएम स्कूल परिसर में दर्जनों की संख्या में छात्रा ने कोरोना से मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए एवं बीमार लोगों के जल्द स्वास्थ्य लाभ के लिए दो मिनट का मौन धारण किया। इस अवसर पर नीलम पटेल , बिदु कुमारी, मीरा कुमारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

---------

चर्च में फादर ने मृत आत्मा की शांति के लिए की प्रार्थना

कोरोना संक्रमण से मरने वाले मृत आत्मा की शांति और कोरोना संक्रमण से बीमार लोगों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए सोमवार को वैपटिस्ट चर्च में फादर लाल बिहारी मुखिया के नेतृत्व में विशेष प्रार्थना की गई। इसाई समुदाय के लोगों ने कैंडल जलाकर कोरोना संक्रमण से मृत लोगों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर डेविड, पिटर रॉवर्ट, वावा साव, आदि मौजूद थे। सदर प्रखंड में मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी संजीव कुमार दास के नेतृत्व में मनरेगा कर्मी, सदर अंचल, सदर प्रखंड के कर्मियों ने दो मिनट का मौन धारण कर मृत आत्मा को श्रद्धांजलि दी। पहचान फाउंडेशन के खिलाड़ियों ने भी दो मिनट का मौन रखा। दीनदयाल चौक पर विधायक प्रणव कुमार ने श्रद्धांजलि सभा में हिस्सा लिया। विधिज्ञ संघ में उपाध्यक्ष चंद्रभानू साहू के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने भी दो मिनट का मौन रखा। राजीव गांधी चौक पर भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश जैन, चैंबर आफ कामर्स के पूर्व अध्यक्ष अशोक सितारिया, पूर्व सचिव संतोष बंसल, अमरनाथ प्रसाद, ललन प्रसाद आदि ने कोरोना के दौरान मरे लोगों की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। तोपखाना बाजार में मौलाना अब्दुल्ला बुखारी के नेतृत्व में जफर अहमद, एहतेशाम आलम सहित दर्जनों बुद्धिजीवियों ने सर्वधर्म प्रार्थना सभा में भाग लिया। मिर्जापुर बरदह में अल्पसंख्यक विकास मोर्चा के सदस्यों ने कोरोना से मरने वाले मृत आत्मा की शांति के लिए और कोरोना महामारी से लड़ रहे बीमार लोगों के स्वास्थ्य होने के लिए दुआ मांगी। इस अवसर पर अधिवक्ता मु. जहागीर , मु. बरकत अली, मु. अब्बास,मु. समीर, मु. कैफ, मु. शुर्शीद , मु. शमशाद, मु. बादशाह,मु. शाद, मु. ईवरार, मु. महफूज, मु. शाहबुद्दीन, मु. नौशाद आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.