Move to Jagran APP

मुंगेर, अभयपुर व बरियारपुर स्टेशनों पर सुरक्षा होगी पुख्ता

केएम राज, संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर) : मालदा मंडल के मुंगेर, अभयपुर और बरियारपुर

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 07:53 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 07:53 PM (IST)
मुंगेर, अभयपुर व बरियारपुर स्टेशनों पर सुरक्षा होगी पुख्ता
मुंगेर, अभयपुर व बरियारपुर स्टेशनों पर सुरक्षा होगी पुख्ता

केएम राज, संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर) : मालदा मंडल के मुंगेर, अभयपुर और बरियारपुर रेलवे स्टेशन पर इंटीग्रेटेड सुरक्षा की तैयारी चल रही है। अब इन पर तीसरी आंख का पहरा होगा। इसके लिए पूर्व रेलवे के स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने की तैयारी है। योजना के तहत सभी स्टेशनों पर सात-सात उच्च क्वालिटी के कैमरे लगाए जाएंगे। रविवार से पहले चरण में अभयपुर स्टेशन पर कैमरे लगाने का काम शुरू हो गया है। कैमरा लगने से स्टेशन पर जेब कटने व चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगेगा। वहीं, कोई भी बड़ी वारदात होने से पूर्व निपटा जा सकेगा। पहले चरण का काम दो सप्ताह में पूरा कर लिया गया है। दूसरे चरण में मुंगेर, बरियारपुर स्टेशन के सभी प्लेटफर्म, रिजर्वेशन सेंटर और अन्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

---------------------

कंट्रोल रूम से होगा नियंत्रण।

सीसीटीवी कैमरे की हर पल मॉनिट¨रग के लिए रेलवे सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे। यदि कैमरे की फुटेज में कोई संदिग्ध व्यक्ति नजर आएगा या कोई संदिग्ध गतिविधि देखेगा तो इसकी सूचना जीआरपी व आरपीएफ को देगा। गौरतलब है कि इन तीनों स्टेशनों पर रोजाना 30 से 35 हजार यात्री की आवाजाही होती है। सैकड़ों विद्यार्थी व्यापारी, उद्योगपति, नौकरी पेशे से जुड़े हजारों लोग रोजाना ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन पर आते जाते है।

-------------------

प्लेटफार्म पर बनेगा 'मे आई हेल्प यू' बूथ

यात्रियों की सुरक्षित यात्रा और किसी तरह घटनाओं को रोकने के लिए स्टेशन पर प्लेटफार्म पर ही रेलवे'मे आई हेल्प यू'बूथ बनेगा। इस बूथ में रेल पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के जवान 24 घंटे तैनात रहेंगे। अभी सिर्फ प्लेटफार्म संख्या एक पर बूथ बनाया जाएगा है। इसके बाद दूसरे प्लेटफार्मो पर भी बूथ बनाने की योजना है। बूथ बनने से सुरक्षा बल तुरंत यात्रियों की मदद को आगे आएंगे। -------------------

कोट

तीनों स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। इसके अलावा प्लेटफार्म पर'मे आई हेल्प यू'बूथ का निर्माण कराया जा रहा है। स्टेशनों की सुरक्षा और चुस्त और दुरुस्त होगी।

कामेश्वर ¨सह,

रेल थानाध्यक्ष,जमालपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.