Move to Jagran APP

पैगंबर साहब के जन्मदिन पर निकाली रैली, दिया अमन चैन का पैगाम

- सदर प्रखंड के बेनेगीर, मिर्जापुर बरदह, श्रीमतपुर आदि स्थानों से निकला गया जुलूस - शहर क

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 09:37 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 09:37 PM (IST)
पैगंबर साहब के जन्मदिन पर निकाली रैली, दिया अमन चैन का पैगाम
पैगंबर साहब के जन्मदिन पर निकाली रैली, दिया अमन चैन का पैगाम

- सदर प्रखंड के बेनेगीर, मिर्जापुर बरदह, श्रीमतपुर आदि स्थानों से निकला गया जुलूस

loksabha election banner

- शहर के दिलावरपुर, चुरम्बा , गुलजार पोखर, बड़ी बाजार से निकालया गया जुलूस संवाद सूत्र, मुंगेर : पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्म दिन के अवसर पर बुधवार को जिला मुख्यालय से लेकर विभिन्न प्रखंडों में जुलूस निकाला गया। धूमधाम से पैगंबर साहब का जन्मदिन मनाया गया। सदर प्रखंड के कई अल्पसंख्यक गावों मे युवकों एवं बच्चो ने जुलूस निकालकर उनके संदेशों से लोगों को अवगत कराया। बेनेगीर में मस्जीद से जुलूस निकाला गया। जुलूस का नेतृत्व करते हुए इमाम फैयाज जामेही ने कहा कि हजरत मोहम्मद सल्लाल्लहो अलैह वसल्लम सभी के लिए रहमत बनकर आए थे। उन्होंने सभी को अमन एवं शांति का पैगाम दिया। नियाज अहमद ने कहा कि हमारे नवी हजरत मोहम्मद ने वतन से मुहब्बत का पैगाम दिया। यही वजह है कि हिन्दुस्तानी मुसलमान अपने मुल्क से बेपनाह मोहब्बत करते हैं। ऐहतेशाम ने कहा कि महिलाओं, कमजोर, यतीम आदि को भरपूर मदद करनी चाहिए। यह सीख पैगंबर साहब ने दी। इस अवसर पर समीर आलम, ऐजाज अहमद, नासीर उद्दीन, जहागीर, सलीम आदि ने अपनी बात रखी। इस दौरान जुलूस बेनेगीर मस्जिद से निकल कर मुबारकचक, सुतूरखाना श्रीतमपुर होते हुए बेनेगीर मस्जिद में जाकर समाप्त हुई। वहीं, शहर के बड़ी बाजार, हजरतगंज, दिलावरपुर, गुलजार पोखर, नयागांव, जेरबहरा आदि स्थानों से जुलूस निकाला गया। इस दौरान पर शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। कोतवाली थानाध्यक्ष राजेश शरण, पूरबसराय ओपीध्यक्ष मजहर मकबूल, कासिमबाजार थानाध्यक्ष अजय कुमार अजनवी, मुफस्सिल थानाध्यक्ष ¨मटू कुमार आदि के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल और एसटीएफ जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

हवेली खड़गपुर : इस्लाम धर्म के पैगंबर मोहम्मद सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम की यौमे पैदाइश यानी ईद-मिलादुन्नबी के अवसर पर बुधवार को हवेली खड़गपुर के शेख टोला से विभिन्न इलाकों में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा काफिला निकाला गया । जुलूस में रौशन टोला, मोमिन टोला, बिषहरी स्थान, नवीनगर, हयातनगर, मंसूरटोला, खाजेचक, तिलवारिया, मूढ़ेरी, गौरा, गोड़ों आदि जगहों से हजारों की संख्या में मोहम्मद साहब के दीवाने शरीक हुए। जुलूस का नेतृत्व रजा साहब, नियाज उद्दीन फरीदी व ईनाम हसन कर रहे थे । सिर पर हरी पगड़ी, हाथों में हरा झंडा और जबान पर प्यारे नबी का नाम था। नियाज उद्दीन फरीदी व रजा साहब ने मोहम्मद साहब को दुनिया के सभी इंसानों का मार्गदर्शक और इंसानियत की मिसाल बताया। इस अवसर पर सभी ने एक-दूसरे को ईद मिलादुन्नबी की मुबारकबाद दी । इस अवसर पर मोहम्मद तनवीर आलम, मोहम्मद मोइन खान, मोहम्मद इस्माइल खान, मोहम्मद आरिफ खान, मोहम्मद मोवीन खान, मुख्तार, शरीफ, कल्लू, सैफउल्लाह आदि मौजूद थे।

तारापुर : पैगंबर मोहम्मद साहब की जयंती बुधवार को अनुमंडल क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। समाजसेवी राजेश मिश्रा, विधायक मेवालाल चौधरी, जिला पार्षद मंटु यादव ने भी जुलूस में शामिल होकर खुशियों में भाग लिया।

बुधवार को ईद मिलादुननबी पैगम्बर मोहम्मद साहब के जयंती समारोह के मौके पर क्षेत्र के रामपुर, बनगामा, लखनपुर, गाजीपुर, मिल्की खानपुर, एवं पुरानी बाजार तारापुर से हजारों की संख्या में मुसलमान भाई जुलूस के साथ तारापुर होते हुए बिहमा कर्बला गए। पैगम्बर हजरत मोहम्मद का जन्म इस्लाम कैलेंडर के अनुसार रबि-उल-अव्वल के माह के 12 वें दिन 570 ई0 को मक्का में हुआ था। कुरान में ईद- ए- मिलाद को मौलिद मावलिद के नाम से भी जाना जाता है। जिसका अर्थ होता है पैगंबर का जन्म दिन। आज की रात सभी मुस्लिम गांवों में पैगंबर की बातों को पैतरा किताब हदीद से सुना जाता है। मौके पर नौजवान तिरंगा झंडा लेकर देश भक्ति एवं अमन चैन का पैगाम दे रहे थे। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन के लोग भी सजग दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.