Move to Jagran APP

Bihar: मुंगेर को मिलीं कई सौगातें, 2.27 अरब रुपये से दुरुस्त होगी सिंचाई व्यवस्था; खुशहाल होंगे किसान

Munger News मुंगेर को विकास की कई सौगातें मिली हैं। जिले में सड़कें दुरुस्त की जाएंगी। मेडिकल पर्यटन कृषि सहित तमाम क्षेत्रों में विकास के काम होंगे। मुंगेर सांसद और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने ये जानकारी दी।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerPublished: Sun, 14 May 2023 03:36 PM (IST)Updated: Sun, 14 May 2023 03:36 PM (IST)
Bihar: मुंगेर को मिलीं कई सौगातें, 2.27 अरब रुपये से दुरुस्त होगी सिंचाई व्यवस्था; खुशहाल होंगे किसान
मुंगेर को मिलीं विकास की कई सौगातें।

जागरण संवाददाता, मुंगेर: 2.27 अरब की लागत से जिले की सिंचाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। इससे किसानों के सिंचाई की समस्या का समाधान होगा और उत्पादन बढ़ने से किसान खुशहाल होंगे। यह बातें मुंगेर सांसद और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह व जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने रविवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कही। इसके साथ ही जिले को कई सौगातें मिलीं हैं।

loksabha election banner
  • जून तक मुंगेर व जमालपुर में शुरू होगी शहरी जलापूर्ति योजना
  • 10.20 करोड़ खर्च होगा कारी घाटी सिंचाई योजना पर
  • 145.43 करोड़ से होगा डकरा पंप नहर परियोजना का जीर्णोद्धार
  • वितरण प्रणाली का कायाकल्प होगा

जेडीयू अध्यक्ष और सांसद ललन सिंह ने कहा कि तारापुर सिंचाई प्रमंडल के कार्य घाटी सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य 10.20 करोड़ की लागत से होगा, इसकी निविदा प्रक्रिया चल रही है। इसी तरह सतघरवा जलाशय योजना के तहत झरना से जलाशय तक पानी लाने के लिए 28 लाख की लागत से काम शुरू हो गया है।

बदुआ शाखा नगर क्षेत्र में 10.32 लाख की लागत से 17.35 किलोमीटर क्षेत्र में डांड के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू हो चुका है। इसी प्रकार चानकेन रतनी व झरकहवा सिंचाई परियोजना के लिए 68.36 करोड का डीपीआर तैयार किया गया है।

जलकुंड जलाशय योजना के तहत गंगा का पानी लिफ्ट कर जलाशय तक पहुंचाने के लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है। साथ ही हवेली खड़गपुर प्रखंड के खंड बिहारी बीयर (जलाशय योजना) व वितरण प्रणाली के पूर्ण स्थापन का कार्य 3.2 करोड़ की लागत से किया जाएगा।

डकरा पंप नहर योजना का होगा जीर्णोद्धार

अनुपयोगी हो चुकी डकरा नाला पंप नहर परियोजना के जीर्णोद्धार के लिए 145.43 करोड़ का डीपीआर तैयार किया गया है और इस पर विभागीय स्तर पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। जमालपुर प्रखंड में झाना नदी के तल की सफाई का डीपीआर तैयार कर लिया गया है।

बाहाचौकी-हेमजापुर टाल क्षेत्र में जल निकासी व्यवस्था के लिए तकनीकी टीम को भौतिक सत्यापन कर प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

दुरुस्त होंगी ग्रामीण सड़कें

सांसद ने बताया कि ग्रामीण कार्य विभाग के माध्यम से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कें दुरुस्त की जाएंगी। खरगपुर तारापुर प्रमंडल के बैजलपुर, बरूई, रतैठा, अग्रहण, कौड़िया, गोडड्डा में कुल 16 पुल का निर्माण भी कराया जाना है।

इसके अलावा धरहरा के डब्बा पुल और टीका रामपुर घाट से सिरजुआ कानो महतो टोला, चुरंबा पुल से कृषि विज्ञान केंद्र, चड़ौन पथ से महेशपुर गांव, सदर ब्लाक से इंजीनियरिंग कॉलेज, ब्रह्मस्थान से शीतलपुर तीनबटिया, एनएच 80 से सीताकुंड तीनबटिया, एनएच 80 से अमैया पिपरा पथ, nx80 से फुलकिया दीवानी टोला, घोरघाट नया पुल से तुलसीपुर होते हुए रेलवे लाइन तक सहित कई अन्य योजनाओं को प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है तथा इसकी निविदा जारी है।

जून तक जमालपुर व मुंगेर में जलापूर्ति शुरू

सांसद ने बताया कि बुडको को मुंगेर शहरी जलापूर्ति योजना व जमालपुर शहरी जलापूर्ति योजना को आगामी जून महीने तक पूरा करने का तथा हर घर तक पीने के स्वच्छ पानी पहुंचाने का निर्देश दिया गया है। बताते चलें कि मुंगेर एवं जमालपुर शहरी जलापूर्ति योजना पर 270.09 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं।

39.3 किमी. सड़क निर्माण प्रस्तावित

जेडीयू अध्यक्ष व स्थानीय सांसद ने बताया कि पथ निर्माण विभाग की ओर से वर्तमान में 29.98 किलोमीटर पथ निर्माण का कार्य किया जा रहा है।

चुआबाग-खानकाह-मकससपुर-हसनगंज रोड, नगर निगम कार्यालय से जुबली बेल काली ताजिया होते हुए शास्त्री चौक, बासुदेवपुर चौराहा से आईटीसी चंडी स्थान नयागांव रोड, खड़गपुर तारापुर पथ का चौड़ीकरण व मरम्मत तथा किला क्षेत्र के नव अधिग्रहित पथों का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण शामिल है।

मुंगेर जमालपुर पथ का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण, मुंगेर बरियारपुर लिंक पथ का शहरीकरण व मजबूती करण तथा मुंगेर डकरा नाला पथ का चौड़ीकरण व मजबूती करण का कार्य प्रस्तावित है।

इसी प्रकार बाइपास पर चौड़ीकरण व मजबूती करण की भी योजना प्रस्तावित है। इसमें पूरब सराय गोशाला से सीताकुंड डीह तक व कल्याण चक से हसनपुर मोड़ तक शहरीकरण तथा मजबूती करण, दशरथपुर-भलार-खलीलपुर-आदमपुर तक चौड़ीकरण व मजबूती करण तथा विषय के आगे से धौनी तक नहर पथ चौड़ीकरण व मजबूतीकरण शामिल है।

एनएच- 80 का कायाकल्प होगा

सांसद ने बताया कि मुंगेर से सुल्तानगंज होते हुए भागलपुर एनएच-80 के चौड़ीकरण व जीर्णोद्धार का कार्य किया जाना है, इसकी कुल लंबाई 50.857 किलोमीटर है। इसका 19.165 किलोमीटर हिस्सा मुंगेर जिले में आता है। इसके जीर्णोद्धार पर 477.54 करोड़ खर्च होगा। भागलपुर जिले से काम शुरू कर दिया गया है।

मेडिकल कॉलेज के लिए 30 एकड़ जमीन

सांसद ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य संस्थानों के विकास का कार्य चल रहा है। मुंगेर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण के लिए 30 एकड़ भूमि सतत लीज नीति के तहत खरीद की जानी है। इस पर विभागीय स्तर पर कार्रवाई जारी है।

इसी प्रकार मुंगेर मिर्जाचौकी फोरलेन परियोजना के लिए 1 अरब 2 करोड़ 46 लाख में से 87.26 लाख रुपए का भुगतान किया गया है। मुंगेर विश्वविद्यालय परिसर निर्माण के लिए ऋषिकुंड के पास 110 एकड़ जमीन की अधिप्राप्ति की जानी है।

इसमें 80 प्रतिशत रैयतों से सहमति प्राप्त की जा चुकी है। सदर प्रखंड व हवेली खड़गपुर में स्टेडियम बनाने का कार्य स्वीकृत हो गया है तथा बरियारपुर, संग्रामपुर व धरहरा में स्टेडियम बनाने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा गया है।

पर्यटन क्षेत्र में विकास, खड़गपुर झील में नौका विहार

पर्यटन के क्षेत्र में चंडिका स्थान के जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण का प्रस्ताव पर्यटन विभाग को भेजा गया है। दूसरी ओर खड़गपुर झील में घाट का निर्माण, डेक, कैंटीन और किओस्क, टायलेट ब्लाक, पार्किंग व गेट आदि का निर्माण किया जा रहा है।

यहां नौका विहार भी शुरू किया जाएगा। साथ ही ऋषिकुंड के जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण का प्रस्ताव पर्यटन विभाग को भेजा गया है। इस मौके पर डीएम नवीन कुमार, एसपी जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी, डीडीसी संजय कुमार सहित जलसंसाधन विभाग, बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.