Move to Jagran APP

नक्सल क्षेत्र में पंचायत चुनाव कराना पुलिस के लिए बनी है चुनौती

मुंगेर । आगामी पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कराने को लेकर जहां पुलिस पदाधिकारी नित्य नई

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 09:15 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 09:15 PM (IST)
नक्सल क्षेत्र में पंचायत चुनाव कराना पुलिस के लिए बनी है चुनौती

मुंगेर । आगामी पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कराने को लेकर जहां पुलिस पदाधिकारी नित्य नई नई रणनीति बना रहे हैं, वही पुलिस पदाधिकारियों के रणनीति में सेंध लगाने के लिए नक्सलियों ने भी हवेली खड़गपुर क्षेत्र में लगातार चहलकदमी तेज कर दी है। ऐसी स्थिति में पांचवे चरण यानी 24 अक्टूबर को हवेली खड़गपुर क्षेत्र के 18 पंचायतों में होने वाले पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कराना पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य बन गया है। सितंबर माह में नक्सलियों ने कई गांव में पर्चा फेंक कर पंचायत चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। पुलिस पदाधिकारियों की टीम गांव में फ्लैग मार्च कर लोगों को चुनाव में खुलकर व उत्साह पूर्वक अपनी भागीदारी निभाने के लिए लोगों से अपील की है। पुलिस पदाधिकारियों ने पंचायतों में कहा है कि किसी भी तरह की समस्या हो तो तुरंत बताएं, ताकि उस समस्या का समाधान हो सके। हवेली खड़गपुर में इस बार कुल 250 मतदान केंद्रों पर एक लाख 34 हजार 849 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 236 मूल मतदान केंद्र और 14 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बदलते परिपेक्ष्य में मतदाता अब नए चेहरे को स्वीकार कर रहे हैं। इसका उदाहरण प्रथम चरण में तारापुर, द्वितीय चरण में टेटिया बंबर, तीसरे चरण में संग्रामपुर प्रखंड में हुए चुनाव परिणाम है। जहां अधिकांश पंचायतों में नए चेहरों पर मतदाताओं ने अपना भरोसा जताया है। अब 24 अक्टूबर को हवेली खड़गपुर की बारी है। ऐसे में मतदाताओं का प्रत्याशियों के प्रति क्या रुख रहेगा। क्या मतदाता पुराने चेहरे को स्वीकार करेंगे या या नए चेहरे पर भरोसा जताएंगे ? यह मुंगेर के पूरबसराय स्थित डाइट परिसर में होने वाले मतगणना कार्य के बाद ही कुछ भी कहना संभव होगा। बहरहाल हवेली खड़गपर में

loksabha election banner

होने वाले चुनाव को लेकर मैदान में डटे सभी प्रत्याशी अपनी जीत की दावा कर रहे हैं।

----------------------

किस पंचायत में कितने हैं मतदाता:

हवेली खड़गपुर प्रखंड क्षेत्र के अग्रहण पंचायत में 8990, बहिरा पंचायत में 9283, बैजलपुर पंचायत 8806, बढौना पंचायत 7969।, बरूई पंचायत 5्र958, गोवड्डा पंचायत 9272, कौडिया पंचायत 7992, मुढेरी पंचायत 7273, नाकी पंचायत 7489, रतैठा पंचायत 6032, तेलियाडीह पंचायत 8642, दरियापुर वन 8657, दरियापुर टू 4070, गंगटा 7799, मझगांय 7362, मुरादे 7069, रमणकाबाद पूर्वी 6552।, रमणकाबाद पश्चिमी पंचायत में 5644 मतदाता है।

---------------------

कब और कहां हुई नक्सली पर्चे व पोस्टरबाजी:

25 सितंबर: जटातरी गांव के समीप पहाड़ के नीचे नक्सलियों ने पर्चा फेंककर पुलिस मुखबिरी व पार्टी विरोधी कार्य के आरोपित रंजीत कोड़ा और लखन कोड़ा को जन अदालत में सजा देने की कही बात।

-28 सितंबर : प्रसंडो गांव के दास टोला और पासवान टोला में पर्चा फेंककर पंचायत चुनाव बहिष्कार करने की बात कही है।

- 29 सितंबर : क्षेत्र के गोरधोवा, बड़की हथिया गांव में पोस्टर चिपकाकर कर दीपक यादव और दासो राय को जन अदालत में सजा देने की बात कही है। मधुबन दरियापुर गांव में पर्चा फेंक कर नक्सलियों की ओर से चुनाव बहिष्कार करने की ग्रामीणों से अपील किया गया है।

----------------------

क्या कहते हैं एसडीपीओ :

हवेली खड़गपुर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर कुल पंद्रह सौ लोगों के विरुद्ध 107 की कार्रवाई की गई है। 22 लोगों पर सीसीए लगाया गया है। सीसीए वाले लोगों को जिला बदर भी किया जाएगा। नक्सलियों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। चुनाव में सीआरपीएफ, कोबरा, एसएसबी, पारा मिलीट्री फोर्स को मतदान केंद्रों पर लगाया जाएगा। पंचायत चुनाव हर हाल में शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए कई रणनीतियां बनाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.