मनीष कुमार, मुंगेर, संवाद सहयोगी : अब मुंगेरी के एक काल पर बिजली रानी आ जाती है। पहले मामूली फाल्ट होने पर भी दो चार दिनों तक बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती थी। लोग बिजली कार्यालय का चक्कर लगाते-लगाते थक जाते थे। बिजली मिस्त्री से लेकर कार्यालय के बाबूओं तक की जेब गर्म करनी पड़ती थी। लेकिन, अब बस फोन घुमाकर एक काल कर उपभोक्ता निश्चिंत हो जाते हैं। बिजली विभाग के कर्मी और मिस्त्री आते हैं, फाल्ट ठीक करते हैं। इसके बाद बिजली से घर-आंगन रोशन हो जाता है। जी हां, बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ताओं की शिकायत दूर करने के लिए काल सेंटर स्थापित की गई है। काल सेंटर स्थापित हुए मात्र दो महीने ही हुए हैं। लेकिन, प्रत्येक दिन 40 से 50 उपभोक्ता अपनी समस्याओं को लेकर कॉल सेंटर में शिकायत दर्ज करा रहे हैं।

पटना के बाद मुंगेर ऐसा दूसरा प्रमंडल है, जहां बिजली विभाग द्वारा कॉल सेंटर की सुविधा शुरू की गई है। जिले में कॉल सेंटर शुरू करवाने में अहम भूमिका निभाने वाले कार्यपालक अभियंता संदीप प्रकाश के अनुसार उपभोक्ता को बिजली विभाग के अधिकारियों से और बिजली विभाग को उपभोक्ताओं से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। 26 जुलाई से जिले में शुरू हुए कॉल सेंटर की सुविधा से उपभोक्ता भी खुश हैं। कार्यपालक अभियंता बताते हैं कि अमूमन प्रतिदिन 40 से 45 कॉल आ रहे हैं, इनमें करीब 25 से 30 समस्या का समाधान उसी दिन कर दिया जाता है।

कार्यपालक अभियंता बताते हैं कि उपभोक्ता द्वारा कॉल करने के बाद कॉल सेंटर से वेरीफिकेशन किया जाता है कि सही में उसके समस्या का समाधान हुआ या नहीं। पटना और मुंगेर प्रमंडल में कॉल सेंटर के सफल प्रयोग बाद साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी लिमिटेड ने हर विद्युत प्रमंडल में यह सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है।

---------------------

उपभोक्ता इससे संबंधित करते हैं शिकायत : बिजली बिल गलत भेजने, मीटर रीडिंग गलत करने, संबंधित क्षेत्र में कब से कब तक रहेगी बिजली, शहर में बिजली आपूर्ति कब तक होगा दुरुस्त, क्षेत्र में तार टूटने व बिजली आपूर्ति बाधित होने से संबंधित शिकायत को लेकर उपभोक्ता फोन करते हैं।

------------------

इतने समय में होना है समस्या का समाधान : उपभोक्ताओं द्वारा कॉल सेंटर में समस्या बताने के साथ ही विभाग द्वारा पहल शुरू कर दी जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में 72 घंटे में जबकि शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे में समस्या का समाधान किया जाना है। हालांकि कभी-कभी आवागमन की सुविधा नहीं रहने पर इससे ज्यादा समय भी लग जाता है।

उपभोक्ता जेई को भी बता सक ते हैं समस्या : उपभोक्ता कॉल सेंटर में 7033095850 नम्बर पर तो संपर्क कर ही सकते हैं साथ ही विशेष परिस्थिति में उपभोक्ता कनीय अभियंता को भी जानकारी दे सकते हैं। इसके लिए कनीय अभियंता के संपर्क नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है।

सहायक विद्युत अभियंता मुंगेर- 7763814485

सहायक विद्युत अभियंता जमालपुर- 7763814478

सहायक विद्युत अभियंता खड़गपुर-7763814483

सहायक विद्युत अभियंता तारापुर- 7763814489