Move to Jagran APP

जुर्माना से बचने के लिए नहीं जीवन बचाने के लिए हेलमेट का करें उपयोग

मधुबनी। जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने शनिवार को स्थानीय नगर भवन में आयोजित 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह सह गुड सेमेटेरियन सम्मान कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 11:04 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 06:14 AM (IST)
जुर्माना से बचने के लिए नहीं जीवन बचाने के लिए हेलमेट का करें उपयोग
जुर्माना से बचने के लिए नहीं जीवन बचाने के लिए हेलमेट का करें उपयोग

मधुबनी। जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने शनिवार को स्थानीय नगर भवन में आयोजित 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह सह गुड सेमेटेरियन सम्मान कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर डीएम ने कहा कि वर्तमान समय में वाहनों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। जबकि सड़कों की चौड़ाई पहले की अपेक्षाएं कम हुई है। इसका कारण अतिक्रमण भी है। सभी को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। बाइक सवार को हेलमेट एवं चार पहिया वाहन चालक को सीट बेल्ट का उपयोग हरहाल में करना चाहिए। ऐसा हमें पुलिस या जुर्माना से बचने के लिए नहीं बल्कि अपनी जिदगी बचाने के लिए करना चाहिए। यातायात नियमों का पालन नहीं करने के कारण ही दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि हो रही है। हम सबों को हमेशा यातायात नियमों का पालन करना अपने नियमित आदतों का हिस्सा बनाना चाहिए। डीएम ने कहा कि 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत विशेष हेलमेट, सीट बेल्ट जांच अभियान चलाया जाएगा। 12 जनवरी को सदर अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिला परिवहन कार्यालय में वाहन के फिटनेस हेतु कैंप का आयोजन किया जाएगा। मोटर यान निरीक्षक वाहनों के फिटनेस की जांच करेंगे। 13 जनवरी को जिला परिवहन कार्यालय परिसर में निश्शुल्क नेत्र एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन सिविल सर्जन के द्वारा किया जाएगा। महाविद्यालयों में ट्रैफिक गेम एवं क्वीज का आयोजन किया जाएगा तथा प्रदर्शन के आधार पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा। डीटीओ एवं मोटर यान निरीक्षक प्रदूषण जांच केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। 14 जनवरी को डीटीओ कार्यालय परिसर में वाहन बीमा दावों के निपटारे हेतु शिविर लगाया जाएगा। थानाध्यक्ष व बीडीओ अपने-अपने क्षेत्र में वाहनों की परमीट व बीमा की जांच हेतु अभियान चलाएंगे। 15 जनवरी को महाविद्यालयों में सड़क सुरक्षा से संबंधित पेंटिग और स्लोगन प्रतियोगिता होगी। 16 जनवरी को मोटर यान निरीक्षक द्वारा वाहन चालकों को सुरक्षित यातायात के मानकों से अवगत कराया जाएगा। सभी पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में प्रेशर हॉर्न की भी जांच करेंगे। 17 जनवरी को सभी पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में एनएच/एचएच पर ओवर स्पीडिग का विशेष जांच अभियान तथा समापन समारोह में छात्र-छात्राओं के द्वारा सड़क सुरक्षा से संबंधित कार्यक्रम यथा नाटक, पेंटिग एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने सेमेटेरियन सम्मान के तहत कई लोगों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया। उक्त बैठक में एसपी डॉ. सत्यप्रकाश, सदर एसडीओ सुनील कुमार सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी सुशील कुमार समेत कई अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.