Move to Jagran APP

नेपाल में भारतीय बड़े नोट पर प्रतिबंध से व्यापार प्रभावित

नेपाल सरकार द्वारा अपने देश में भारतीय करेंसी के 200, 500 एवं 2000 रूपये के नोट के चलन पर प्रतिबंध लगा दिये जाने के बाद से सीमावर्ती क्षेत्रों में यह मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 12:06 AM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 12:06 AM (IST)
नेपाल में भारतीय बड़े नोट पर प्रतिबंध से व्यापार प्रभावित
नेपाल में भारतीय बड़े नोट पर प्रतिबंध से व्यापार प्रभावित

मधुबनी। नेपाल सरकार द्वारा अपने देश में भारतीय करेंसी के 200, 500 एवं 2000 रूपये के नोट के चलन पर प्रतिबंध लगा दिये जाने के बाद से सीमावर्ती क्षेत्रों में यह मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ है। खासकर अनुमंडल मुख्यालय जयनगर समेत सीमावर्ती क्षेत्र के व्यापारी नेपाल सरकार के इस निर्णय से हतप्रभ हैं और उन्हें अपना व्यापार प्रभावित होने की शंका सताने लगी है। वहीं नेपाल के मधेशी समुदाय के लोगों में भी इस बात का भय बना हुआ है कि भारतीय दो सौ, पांस सौ एवं दो हजार के नोट प्रतिबंधित कर दिये जाने पर कही उन लोगों का व्यवसाय प्रभावित न हो जाय। बटटा कटने से नेपाल के लोग होंगे प्रभावित:

loksabha election banner

जयनगर चैम्बर ऑफ कामर्स के महासचिव अनिल वैरोलिया और मिथिलांचल चैम्बर ऑफ कामर्स के महासचिव शंभू गुप्ता की मानें तो नेपाल सरकार द्वारा प्रतिबंधित किये जाने के बाद से नेपाल से खरीददारों की आवक कम हो गई है। पहले नेपाल के लोग अपने यहां ही नेपाली रुपये को भारतीय रुपयों में बदलकर खरीदारी करने आते थे। अब उन्हें नेपाली रुपया लेकर ही खरीददारी करनी होगी। यहां के व्यापारी नेपाली रुपयों का बटटा काटेंगे, जो नुकसान नेपाली नागरिक को उठाना होगा। जिस कारण नेपाली लोग खरीदारी करने अब पहले की अपेक्षा कम आने लगे है।

नेपाली व्यवसायी भी हो रहे प्रभावित:

नेपाल सरकार द्वारा भारतीय करेंसी दो सौ, पांच सौ एवं दो हजार के नोट के प्रचलन पर प्रतिबंध लगा दिये जाने के बाद से भारतीय ग्राहकों की संख्या नेपाल में कम होने लगी है। जयनगर से सटे नेपाल के इनरवा के व्यावसायियों ने बातचीत के क्रम में बताया कि अभी तक इसका प्रभाव नहीं पड़ा है। वे लोग अभी तक सभी भारतीय करेंसी भारतीय ग्राहकों से ले रहें है, लेकिन आने वाले समय में परेशानी होने की बात कही। इनरवा चैकी के एसआई राजेन्द्र यादव ने बताया कि अब तक सरकार द्वारा इस बाबत कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है, जिस कारण वे लोग इस स्तर पर तलाशी अभियान प्रारंभ नहीं किया है, उन्होनें बताया कि अधिक नोटों के साथ पकड़े जाने पर तो पूर्व में भी कार्रवाई की जाती थी। अब भी की जायेगी। दोनों देश के नागरिकों में मामला सुलझ जाने का भरोसा:

नेपाल सरकार द्वारा भले ही दो सौ, पांच सौ एवं दो हजार के भारतीय नोट के चलन पर प्रतिबंध लगा दिया गया हो, लेकिन दोनों देश के लोगों के बीच दशकों से कायम बेटी रोटी के संबंध कोदेखते हुए दोनों देश के सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में यह भरोसा कायम है कि शीघ्र ही मामले को दोनों देश के सरकारों द्वारा शीघ्र सुलझा लिया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.