Move to Jagran APP

नल जल योजना शीघ्र पूर्ण करने को लेकर काम में तेजी जरूरी

मधुबनी। डीपीआरओ नौशाद अहमद मंगलवार को ई किसान भवन में मुखिया व पंचायत सचिवों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 08:22 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 08:22 PM (IST)
नल जल योजना शीघ्र पूर्ण करने को 
लेकर काम में तेजी जरूरी
नल जल योजना शीघ्र पूर्ण करने को लेकर काम में तेजी जरूरी

मधुबनी। डीपीआरओ नौशाद अहमद मंगलवार को ई किसान भवन में मुखिया व पंचायत सचिवों के साथ बैठक की। बैठक में मास्क,साबुन वितरण व नल जल योजना की समीक्षा हुई। डीपीआरओ ने सर्वप्रथम प्रत्येक पंचायत में वितरित मास्क व साबुन के बारे में जानकारी ली। कई पंचायतों में अव तक वितरण कार्य पूर्ण नहीं किए जाने पर एतराज जताया गया।शीघ्र वितरण का निर्देश दिया गया।कहा लाकडाउन के बाद की स्थिति में लोगों की सर्वप्रथम जरूरत मास्क लगाना व फिजिकल डिस्टेंसिग है। अब तक वितरित किए जा चुके मास्क ,साबुन का रिपोर्ट आज ही जमा करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद वितरित रिपोर्ट प्रतिदिन एक्स्क्यूटिव असिस्टेंट को देने का निर्देश दिया गया। आडिटर वितरण पंजी की जांच करेंगे। कई सचिवों ने साबुन व मास्क की बाजार में अनुपलव्धता की बात कही। नल जल योजना पर डीपीआरओ सख्त दिखे। लक्ष्य प्राप्ति को लेकर सभी ताकत झोंक देने का आह्वान किए। कहा ग्राम पंचायत में पानी की उपलब्धता प्रजातांत्रिक अधिकार है। ऐसे में जिस वार्ड में जमीन नहीं उपलव्ध हो रहा वैसे वार्ड के बगल के वार्ड की सरकारी जमीन,स्कूल की जमीन पर काम कर सकते हैं। रैयती जमीन पर एनओसी लिए जाने के बाद ही योजना पर काम की जा सकती है।

loksabha election banner

बैठक में बीडीओ प्रकाश कुमार,जेएसएस सुरेश साह,एसआई अशोक कुमार,शंकर लाल कर्ण,मुखिया जमील अख्तर,अरूण कुमार सिंह,राजेश कुमार,लक्ष्मण दास आदि उपस्थित थे। हर घर नल जल योजना में लापरवाही बरतने पर होगी प्राथमिकी मधुबनी। बेनीपट्टी प्रखंड के टीपीसी भवन में मंगलवार को अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश रंजन की अध्यक्षता में पदाधिकारी, मुखिया, पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक की बैठक हुई। जिसमें सीएम सात निश्चय योजना के तहत संचालित हर घर नल जल योजना, गली नली की निर्माण, हर वार्ड में चार मास्क व साबुन का वितरण, राशन कार्ड, सीएम परिवहन योजना, बाढ़ सुरक्षा बांध सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा की गई। बैठक में एसडीएम ने कहा कि नल जल योजना में प्रखंड स्तर से योजना पूर्ण होने की जो रिपोर्ट प्राप्त हुई है उसे तकनीक पदाधिकारी के द्वारा स्थल पर पहुंच कर भौतिक सत्यापन करना है। अपूर्ण योजना को पंद्रह दिनों के अंदर पूर्ण करें साथ ही प्रतिवेदन समर्पित करें। सीएम सात निश्चय योजना के तहत संचालित नल जल योजना में लापरवाही व अनिमियतता पाए जाने पर जांच करा प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। वैश्विक कोरोना महामारी को लेकर पंचायतों के सभी वार्डों में लोगों के बीच चार मास्क व साबुन की वितरण करने को कहा। साबुन व मास्क वितरण से काई परिवार नहीं छूटे। मास्क व साबुन वितरण के वार्ड स्तर पर पंजी का संधारण करें। सीएम ग्राम परिवहन योजना के तहत बेनीपट्टी प्रखंड में कई ऐसे पंचायत हैं जहां काफी संख्या में सीट रिक्त पड़ा हुआ है। जिससे अगले चरण में पूरा करने का निर्देश दिया गया। पूर्व में चयनित लाभुकों के द्वारा एक सप्ताह के अंदर वाहनों का खरीदारी नहीं की गई तो उनके चयन पत्र को रद कर दिया जाएगा। सीओ बेनीपट्टी को बाढ़ सुरक्षा बांधों की निरीक्षण कर त्वरित प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया है। मालूम हो कि एसडीएम ने समीक्षात्मक बैठक में मुखिया प्रतिनिधियों को मिटिग हॉल से बाहर की रास्ता दिखा दिया साथ ही कहा कि खेद का विषय है कि प्रखंड के 33 पंचायत के मुखिया में अधिकतर मुखिया की अनुपस्थित रहना गंभीर चिता का विषय है।

बैठक में बीडीओ मनोज कुमार, बीपीआरओ गौतम आनंद, मुखिया संघ के जिलाध्यक्ष कृपानंद आजाद, प्रखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष मिथिलेश मिश्र, अमरेन्द्र कुमार मिश्र, अशोक रंजन, साजदा प्रवीण, सुनिता चौधरी, किरण देवी, अजय झा, आनंद मोहन चौधरी सहित अन्य लोगों मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.