दरभंगा। कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव का बिगुल बज गया है। इस बार भी कॉलेज एवं विश्वविद्यालय के छात्र संघ प्रतिनिधियों के निर्वाचन की प्रक्रिया दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में विवि के कॉलेजों में 26 अगस्त को, जबकि द्वितीय चरण में विवि मुख्यालय में 14 सितंबर को वोट डाले जाएंगे। 27 अगस्त को कॉलेजों के छात्र प्रतिनिधियों व संकायों के प्रतिनिधियों का एवं 14 सितंबर को विश्वविद्यालय छात्र संघ के पदाधिकारियों का चुनाव परिणाम सामने आ जाएगा। हालांकि, निर्वाचन संबंधी अधिसूचना सात अगस्त को जारी होगी, लेकिन चुनाव को लेकर कैंपस में छात्रों के बीच सरगर्मी अभी से ही तेज हो गई है। पीआरओ निशिकांत ने बताया कि सत्र 2019-20 के लिए होने वाले छात्र संघ चुनाव संपन्न कराने के लिए सीसीडीसी प्रो. श्रीपति त्रिपाठी को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं डॉ. नंदकिशोर चौधरी को सहायक निर्वाचन पदाधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है। कुलपति प्रो. सर्वनारायण झा के मुख्य संरक्षण एवं प्रतिकुलपति प्रो. चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह के सह संरक्षण में पूरा चुनाव संपन्न कराया जाएगा। चुनाव के दौरान विधि व्यवस्था बहाल रखने के लिए जिलाधिकारी समेत पुलिस पदाधिकारियों से अनुरोध करने का निर्णय लिया गया है। मुख्य चुनाव पदाधिकारी प्रो. त्रिपाठी ने कहा कि इस बार भी चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह से नियमानुकूल होगा और इसको लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है। बता दें कि प्रस्तावित तिथि में चुनाव की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाती है तो छात्र संघ चुनाव कराने के मामले में संस्कृत विवि सूबे में पहला विश्वविद्यालय हो जाएगा।

----------

प्रथम चरण की प्रक्रिया 17 अगस्त से होगी शुरू :

चुनाव के पहले चरण में पूरे बिहार में फैले संस्कृत कॉलेजों में छात्र संघ प्रतिनिधियों का निर्वाचन होगा। इसके लिए 17 अगस्त को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन होगा, जबकि 18 को इस पर आपत्ति ली जाएगी और 20 को अंतिम सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। 21 को नामांकन होगा और 22 को इसकी जांच होगी। 24 को नाम वापसी और 25 को अभ्यर्थियों की फाइनल सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। मतदान 26 अगस्त को होगा, जबकि मतगणना व चुनाव परिणाम 27 को घोषित कर दिया जाएगा। 28 को निर्वाचित छात्र संघ प्रतिनिधियों के नामों को अधिसूचित करते हुए पूरी विवरणी विश्वविद्यालय मुख्यालय को सॉफ्ट एवं हार्ड कॉपी में उपलब्ध करा देनी होगी।

-----------

द्वितीय चरण की प्रक्रिया दो सितंबर से शुरू :

दूसरे चरण में विश्वविद्यालय छात्र संघ के पदाधिकारियों के लिए निर्वाचन होगा। इसके लिए दो सितंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन होगा और इस पर तीन सितंबर को आपत्ति ली जाएगी, जबकि चार सितंबर को आपत्ति निराकरण करते हुए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। इसके बाद छह सितंबर को अभ्यर्थी अपना नामांकन पर्चा दाखिल कर सकते हैं। सात सितंबर को नामांकन प्रपत्र की जांच होगी और नौ सितंबर को अभ्यर्थी अपना नाम वापस ले सकते हैं। 11 सितंबर को अभ्यर्थियों की अंतिम सूची प्रकाशित होगी और 14 सितंबर को 11 से 2 बजे तक वोटिग होगी और उसी दिन 3 बजे से मतगणना होगी। चुनाव परिणाम भी इसी दिन आ जाएगा। 15 सितंबर को विश्वविद्यालय छात्र संघ के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों को प्रमाणपत्र देते हुए इसकी अधिसूचना भी निर्गत कर दी जाएगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप