Move to Jagran APP

नेता बनने की नहीं, तिरंगा बचाने की लड़ाई

भाकपा नेता कन्हैया कुमार ने सोमवार को जिले में तीन सभाएं कीं। जन-गण यात्रा के क्रम में यहां पहुंचे कन्हैया ने कहा कि यह यात्रा सीएए एनआरसी एनपीआर विरोधी मोर्चे के रूप में शुरू हुई है। यह लड़ाई नेता बनाने के लिए नहीं है। यह तिरंगा बचाने की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 06:13 AM (IST)
नेता बनने की नहीं, तिरंगा बचाने की लड़ाई
नेता बनने की नहीं, तिरंगा बचाने की लड़ाई

मधुबनी । भाकपा नेता कन्हैया कुमार ने सोमवार को जिले में तीन सभाएं कीं। जन-गण यात्रा के क्रम में यहां पहुंचे कन्हैया ने कहा कि यह यात्रा सीएए, एनआरसी, एनपीआर विरोधी मोर्चे के रूप में शुरू हुई है। यह लड़ाई नेता बनाने के लिए नहीं है। यह तिरंगा बचाने की है। लोकतंत्र की बुनियाद पर हमला हो रहा है। शहादतों के बाद हमें जो आजादी मिली वह खतरे में है। उस पर हमला हो रहा है। दुख यह है कि जिन्हें यह जिमेदारी मिली वे ही संविधन को खतरे में डाल रहे हैं।

loksabha election banner

हरलाखी के दीनदयाल उच्च विद्यालय, जयनगर के डीबी कॉलेज परिसर व हवाई अड्डा मैदान में सभा को संबोधित करते हुए कन्हैया ने कहा कि नरेंद्र मोदी की कुर्सी खतरे में है। यह नया कानून अभी क्यों बनाया गया। यह इसलिए की देश के असल मुद्दों से भटकाने की कोशिश हो रही है। वादा किया था विकास का, रोजगार का। किसानों की फसल आय दोगुनी करने, काला धन वापस लाकर 15 लाख देने का। मगर, वादा पूरा नहीं हुआ तो देश को बांटने की कोशिश हो रही है। अंग्रेजों ने जो फूट डालो, राज करो की चाल चली थी वही हो रहा।

केंद्र सरकार की नीतियों को लेकर कहा, यह कैसी राष्ट्रवादी सरकार है। सरकारी संपत्ति को बेच रही है। बीएसएनएल, एलआइसी, रेलवे को बेचा जा रहा है। सरकारी सड़क, स्कूल, बस, रेलवे नहीं होगा तो सरकरी पीएम लेकर क्या करेंगे। यह सीएए व एनआरसी गरीब, कम पढ़े लिखे, किसान, मजदूर को कागज के नाम पर परेशान करने के लिए लाया गया है। इसकी कोई जरूरत नहीं है। पुलिस प्रशासन कागज के नाम पर परेशान करेगी। कागज के नाम पर नागरिकता छीनने की कोशिश हो रही है। मगर, इसमें सरकार को सफल नहीं होने देंगे। देश, संस्कृति, भाषा और देश पर जो हमला करेगा, बर्दाश्त नहीं करेंगे। बिजली, स्वास्थ्य, सड़क, शिक्षा पर संघर्ष करेंगे। 29 फरवरी को हुंकार भरेंगे। हरलाखी में कार्यक्रम की अध्यक्षता अंचल मंत्री बिल्टू प्रसाद महतो ने किया। संचालन प्रमुख राजेश कुमार पांडेय उर्फ बाला जी ने किया। सभा को कदवा विधानसभा के विधायक शकील अहमद खान, राकेश कुमार पांडेय उर्फ मुरारी जी, कांग्रेस नेता शब्बीर अहमद, बिलटू प्रसाद महतो, श्याम पूर्वे, मुखिया मदन राम, रमन चौधरी, बालकृष्ण मंडल, जामुन पासवान अमजद असरी आदि ने भी संबोधित किया।

जयनगर में सभा की अध्यक्षता भाकपा राज्य परिषद सदस्य अमीरूददीन ने की। प्रदेश मीडिया प्रभारी किरनेश कुमार ने संचालन किया। सभा को खजौली विधायक राजद नेता सीताराम यादव, कदवा विधायक शकील अहमद खान, भाकपा माले के पोलित ब्यूरो सदस्य धीरेन्द्र झा, शबीर अहमद, रंजीत पंडित, छात्र नेता सैयद हस्सानुल हक, इदरिश मंसूरी, असलम अंसारी, इमारत-ए-शरिया पटना के काजी रजा, शशि भूषण प्रसाद, अधिवक्ता चन्देश्वर प्रसाद, जाप प्रखंड अध्यक्ष विनोद यादव, भाकपा माले के भूषण सिंह आदि ने भी संबोधित किया।

हवाई अड्डे पर सभा की अध्यक्षता भाकपा के जिला मंत्री मिथिलेश झा ने की। सभा को शकील अहमद खान, कृपानंद आजाद, मनोज मिश्रा, लक्ष्मण चौधरी, मोती लाल शर्मा, अताउर रहमान, राजू झा, शहाबुद्दीन, नप के उप मुख्य पार्षद वारिस अंसारी, अमानुल्लाह खान, संतोष झा, विकास झा आदि ने संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.