Move to Jagran APP

Bihar News: कोर्ट के आदेश की अवहेलना पर झंझारपुर DSP को शो कॉज, ये है पूरा मामला

Bihar News झंझारपुर डीएसपी पर एक बड़ी गाज गिरी है। कोर्ट के आदेश की अवहेलना करने पर झंझारपुर डीएसपी को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है। दरअसल मामला बैठक में शामिल नहीं होने से जुड़ा है। बिना लिखित सूचना डीएसपी दो बैठकों में अनुपस्थित रहे। इसपर कोर्ट ने लापरवाही देखते हुए डीएसपी को नोटिस जारी कर दिया। अब तीन में जवाब देना है।

By Devkant Munna Edited By: Mukul Kumar Thu, 11 Jul 2024 05:47 PM (IST)
Bihar News: कोर्ट के आदेश की अवहेलना पर झंझारपुर DSP को शो कॉज, ये है पूरा मामला
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, झंझारपुर। Bihar News In Hindi न्यायालय में मुकदमों के बढ़ते बोझ को कम करने और त्वरित और सुलभ न्याय दिलाने के लिए राष्ट्रीय लोक अदालत से बेहतर और कोई अदालत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इसी उद्देश्य को लेकर अदालत में समय-समय पर राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।

इस अदालत की समुचित जानकारी के लिए लोगों को जागरूक करना आवश्यक है। लोगों को जागरूक कैसे किया जाए इसके लिए अनुमंडल विधिक सेवा समिति के सचिव सह एसीजेएम 2 सुशांत कुमार के द्वारा पुलिस, प्रशासनिक, बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की जाती है।

इस बैठक में शामिल होने की सूचना मिलने के बाबजूद बिना किसी लिखित सूचना के अनुपस्थित रहना झंझारपुर के डीएसपी पवन कुमार को महगा पड़ गया है।

कोर्ट ने शो कॉज में क्या कहा?

एसीजेएम 2 सुशांत कुमार द्वारा डीएसपी को भेजे गए शो कॉज में कहा गया है की अनुमंडल विधिक सेवा समिति के द्वारा सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 13/07/24 को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत से पूर्व इसकी सफल तैयारी को लेकर 29/06/24 को आयोजित बैठक में शामिल होने के लिए डीएसपी को 27/06/24 को पत्र भेजा गया था।

दूसरी बैठक 09/07/24 को हुई थी। उस बैठक में भी उपस्थित होने के लिए पत्र भेजा गया था। किंतु इन दोनों बैठक में डीएसपी न तो उपस्थित हुए और न ही बैठक से अनुपस्थित रहने की कोई जानकारी लोक अदालत कार्यालय को दी।

बैठक में शामिल नहीं होने को कोर्ट ने इसे अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही मानते हुए डीएसपी को शो कॉज करते हुए तीन दिनों के अंदर जवाब देने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें-

Property Dealer Murder: PMCH के फेमस डॉक्टर की बढ़ी टेंशन, प्रापर्टी डीलर हत्याकांड में वारंट हुआ जारी

पहले सामूहिक दुष्कर्म... फिर महिला के गुप्तांग में डाल दी शराब की बोतल, दरिंदगी की दास्तां सुन कांप जाएगी रूह