Move to Jagran APP

पुलिस के नहीं रहने से सेविका, सहायिका बहाली की में होता हंगामा

मधुबनी। हरलाखी प्रखंड क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के विभिन्न वार्डों में इनदिनों आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका के चयन प्रक्रिया को लेकर आम सभा का आयोजन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 10:49 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 10:49 PM (IST)
पुलिस के नहीं रहने से सेविका, सहायिका बहाली की में होता हंगामा
पुलिस के नहीं रहने से सेविका, सहायिका बहाली की में होता हंगामा

मधुबनी। हरलाखी प्रखंड क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के विभिन्न वार्डों में इनदिनों आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका के चयन प्रक्रिया को लेकर आम सभा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस के नहीं रहने से बहाली प्रक्रिया हंगामे की भेंट चढ़ रही हैं। गौरतलब है कि प्रखंड क्षेत्र में कुल 99 सेविका व सहायिका का चयन किया जाना है। जिसको लेकर प्रतिदिन दो वार्ड में आम सभा का आयोजन कर चयन प्रक्रिया पूर्ण करना था। लेकिन भीषण गर्मी के कारण व जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार सिर्फ एक वार्ड में आम सभा का आयोजन किया जा रहा है। आम सभा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन की उपस्थिति नहीं होने से कई जगहों पर चयन प्रक्रिया बाधित हो रही है। आम सभा के दौरान कई जगहों पर अनुपयुक्त अभियर्थियों के परिजनों के द्वारा किए गए हंगामे के कारण उपयुक्त अभियर्थियों का चयन भी बाधित हो गया है। जिसका उदहारण यह है कि प्रखंड के कौआहा बरही पंचायत के वार्ड नंबर 2 व 9 एवं पिपरौन के वार्ड नंबर 2 के आम सभा में अनावश्यक हंगामे के कारण उपयुक्त अभियर्थियों का चयन बाधित हो गया। इस संबंध में महिला पर्यवेक्षिका सीमा कुमारी ने बताया कि आम सभा के दौरान अनुपयुक्त अभियर्थियों के परिजनों के द्वारा अनावश्यक हंगामा करके चयन प्रक्रिया को अपने पक्ष में करने की कोशिश की जाती है जो न्यायसंगत नहीं है। इतना ही नहीं आम सभा के दौरान कई लोगों के द्वारा फोन कर मानसिक रूप से भी प्रताड़ित किया जाता है। जबकि चयन प्रक्रिया विभागीय नियमावली के अनुसार निष्पक्ष किया जाता है। बावजूद कई जगहों पर हंगामे के कारण चयन प्रक्रिया बाधित हो चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि आम सभा में सुरक्षा व्यवस्था के बीच निष्पक्ष चयन प्रक्रिया के लिए पुलिस प्रशासन की उपस्थिति अनिवार्य है। जिसको लेकर स्थानीय सीडीपीओ व डीपीओ को पत्र लिखकर आम सभा के दौरान पुलिस प्रशासन की उपस्थिति की मांग की है। बावजूद आम सभा में पुलिस प्रशासन की उपस्थिति नहीं होने से चयन प्रक्रिया में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में डीपीओ रश्मि वर्मा ने बताया कि आम सभा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आवश्यक जगहों पर पुलिस प्रशासन की व्यवस्था की जाएगी।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.