Move to Jagran APP

रसायन शास्त्र में हर दिन रिएक्शन को लिख कर अभ्यास करें

'दैनिक जागरण' अपने सूत्र वाक्य पत्र ही नहीं मित्र की भूमिका का निर्वहन करते हुए समय-समय पर छात्रों के लिए विशेषज्ञों के द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन करती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 11:47 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 11:47 PM (IST)
रसायन शास्त्र में हर दिन रिएक्शन को लिख कर अभ्यास करें
रसायन शास्त्र में हर दिन रिएक्शन को लिख कर अभ्यास करें

मधुबनी। 'दैनिक जागरण' अपने सूत्र वाक्य पत्र ही नहीं मित्र की भूमिका का निर्वहन करते हुए समय-समय पर छात्रों के लिए विशेषज्ञों के द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन करती है। इसी कड़ी में इंटर परीक्षार्थियों के लिए कॅरियरशाला के तहत का आयोजन स्थानीय दैनिक जागरण कार्यालय में गुरुवार को किया गया। जिसमें केमेस्ट्री विषय पर कर्ण कैमेस्ट्री क्लासेज के निदेशक सह विशेषज्ञ ऋषिकेश कर्ण ने छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए टिप्स दिए। रिएक्शन को लिख कर अभ्यास करें : रसायनशास्त्र की तैयारी के लिए हर दिन रिएक्शन को लिख कर अभ्यास करें। इससे अलग से भाषा की तैयारी नहीं करनी पड़ेगी। ज्यादा से ज्यादा रिएक्शन की तैयारी करें। सब्जेक्टिव प्रश्नों से ही वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए इसका अभ्यास करने से वस्तुनिष्ठ के साथ लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की भी तैयारी हो जाएगी। बोर्ड के मॉडल प्रश्नपत्र और 2012 से 2017 तक के प्रश्नपत्र का जरूर अभ्यास करें। प्रायोगिक परीक्षा - 30 अंक का होगा। जिसमें

loksabha election banner

एक प्रयोग-12 अंक, प्रैक्टिकल कॉपी- 5 अंक, प्रयोग करके दिखाना - 8 अंक, मौखिक परीक्षा-5 अंक। सैद्धांतिक परीक्षा-70 अंक । कुछ महत्वपूर्ण चैप्टर

वस्तुनिष्ठ 35 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न का जवाब देना होगा। 18 से 20 प्रश्न लघु उत्तरीय होंगे। इनमें 10 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। छह सवाल दीर्घ उत्तरीय होंगे। इनमें तीन का जवाब देना होगा।

इस पर दें ध्यान:- -प्रति दिन भरपूर नींद लें।

-प्रतिदिन दो से तीन घंटे तक करें लिखने का अभ्यास

-एनर्जी बढ़ाने वाले फूड खाएं।

-स्टेपवाइज मार्किंग होगी। जितना आता है, उतने का उत्तर जरूर लिखें।

-प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी हर दिन प्रयोग को लिख कर करें।

-हर दिन तीन से चार घंटे रसायनशास्त्र की पढ़ाई करें। -शब्दों का रखें ख्याल :

लघु उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर 30 से 50 शब्दों में व दीर्घ उत्तरीय का जवाब 150 से 250 शब्दों में लिखें।

-बोर्ड ने इस बार अथवा को समाप्त कर दिया है। लघु उत्तरीय में 20 में किसी भी 10 प्रश्न का उत्तर देना होगा।

--दीर्घ उत्तरीय छह प्रश्नों में अपनी मर्जी से किन्हीं तीन का उत्तर दे सकेंगे।

-रात में तीन से चार घंटे तक रसायनशास्त्र पढ़ें। रात में पढ़ने से जल्दी याद होता है।

-सब्जेक्टिव के अभ्यास से वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की भी हो जाएगी तैयारी

-लघु उत्तरीय प्रश्नों में से किन्हीं 10 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे इन अध्यायों पर दें खास ध्यान : ऑर्गेनिक : अल्कोहल, एल्डिहाइड किटोन, एमिन, कोबोसेलिड अम्ल, फिनॉल, क्लोरोफॉर्म, एनिलिन,

ई-ऑर्गेनिक : कॉपर, पारा और इसके यौगिक, हैलोजन, अमोनिया, नाइट्रिड एसिड, सल्फ्यूरिक एसिड, हाइड्रोजन सल्फाइड, पॉलिमर, बायो-मॉलिक्यूल, मेडिशनल यौगिक। फिजिकल : केमिकल कनेक्टिविटी, इलेक्ट्रा केमिस्ट्री, ठोस अवस्था, कोलेडर सॉल्यूशन। पिछले पांच साल के प्रश्नों का भी करें अध्ययन पिछले 5 सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं. उन प्रश्नों को हल करें इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा. साथ ही सिलेबस भी पूरा किया जा सकेगा।

---------------------

इन लोगों ने पूछे सवाल

सत्यनारायण राउत, करहिया, अंधराठाढ़ी से सदरे आलम, मधुबनी से सुधीर कुमार, खाजेडीह से दुर्गानंद, बड़ाबाजार से राहुल रौनक, अंसारी, भौआड़ा, मधुबनी से निशा कुमारी, मधु कुमारी, विभा कुमारी, हेमंत कुमार आदि।

------------

फिजिक्स विषय में विशेषज्ञ करेंगे मार्गदर्शन

फोटो 17एमडीबी 4

मधुबनी: इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों को गुरुवार को कॅरियरशाला के तहत फिजिक्स विषय की तैयारी के संबंध में फिजिक्स क्लासेज के विशेषज्ञ ई. मुनींद्र कुमार जानकारी देंगे। इस विषय में आप कैसे तैयारी करें। वे परीक्षार्थियों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देंगे। आप निम्नलिखित फोन नंबर पर निर्धारित समय पर फोन कर सकते हैं।

समय:-12 से 1 बजे दिन

फोन नंबर:-06276-221200


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.