Move to Jagran APP

नामांकन प्रक्रिया के दौरान वारंटियों पर रखें विशेष नजर : डीएम

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं पुलिस अधीक्षक सत्यप्रकाश ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में वीडियो कॉफ्रेंसिग के माध्यम से सभी एसडीओ एसडीपीओ बीडीओ तथा अन्य पदाधिकारियों के साथ लोकसभा आम निर्वाचन की तैयारी से संबंधित कार्यों की समीक्षा किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 10:33 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 10:33 PM (IST)
नामांकन प्रक्रिया के दौरान वारंटियों पर रखें विशेष नजर : डीएम

मधुबनी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं पुलिस अधीक्षक सत्यप्रकाश ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में वीडियो कॉफ्रेंसिग के माध्यम से सभी एसडीओ, एसडीपीओ, बीडीओ तथा अन्य पदाधिकारियों के साथ लोकसभा आम निर्वाचन की तैयारी से संबंधित कार्यों की समीक्षा किया। इस दौरान सभी पदाधिकारियों पदाधिकारियों को सामाजिक तनाव तथा सांप्रदायिक तनाव वाले मतदान केंद्रों के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। साथ ही सभी सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को महत्त्वपूर्ण मतदान केन्द्रों की सूची भी उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। उन्होंने सभी सेक्टर दंडाधिकारी तथा फ्लाइंग स्कायड एवं पुलिस पदाधिकारियों के एंड्राएड मोबाईल में ईएलईट्रेस एप्प रजिस्ट्रेशन की समीक्षा भी किया।

loksabha election banner

विधानसभावार एक पिक मतदान केन्द्र तथा पीडब्ल्यूडी के लिए एक मतदान केन्द्र चिन्हित करने का निदेश दिया। पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को सुगम मतदान के तहत मतदान केन्द्रों पर सुगमतापूर्वक पहुंचाने की व्यवस्था ट्राईसाईकिल एवं अन्य साधनों से भी करने का निदेश दिया। सभी पदाधिकारियों को विशेष रूप से पीडब्ल्यूडी मतदाताओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने का निदेश दिया। सभी पदाधिकारियों को पीडब्ल्यूडी मतदाताओं से संबंधित सूची एवं कम्यूनिकेशन प्लान के तहत सभी का मोबाईल नंबर आदि अपडेट कराने का निदेश दिया गया। झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए 28 मार्च से शुरू हो रही नामांकन की प्रक्रिया के मद्देनजर समाहरणालय के समीप बैरिकेटिग तथा समाहरणालय द्वार और उसके आसपास सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था करने एवं नामांकन करने आये प्रत्याशियों के अनुमति प्राप्त वाहन एवं उनके पांच समर्थकों को समाहरणालय परिसर में प्रवेश की व्यवस्था कराए जाने का निदेश दिया। नामांकन की प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करने का भी निदेश दिया गया। सभी एसडीओ को बांड भरवाने की कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन तथा सीसीए से संबंधित नोटिस को तामिला कराने का निदेश दिया। यह भी बताया गया कि प्रत्येक विधानसभावार तीन-तीन वाहनों की व्यवस्था की गई है। सभी सेक्टर पदाधिकारियों को नकदी, शराब की बरामदगी आदि कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया गया।

सभी पुलिस पदाधिकारियों को छह माह से ज्यादा समय से फरार तथा छह माह से कम समय से फरार वारंटियों की सूची भेजने का निदेश दिया गया। कहा कि वारंटियों की सूची एनआईसी के वेबसाइट पर अपलोड किया जाना है। नामांकन प्रक्रिया के दौरान वारंटियों पर विशेष नजर बनाये रखने का भी निदेश दिया गया। अबतक उपलब्ध प्रतिवेदन के मुताबिक 2125 लोगों से बांड भरवाने की कार्रवाई की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.