मधुबनी । जिले में कोविड टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए टीका एक्सप्रेस की शुरुआत की जा चुकी है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी टीका के प्रति अफवाह व भ्रांतियां फैली हुई हैं। कोविड टीकाकरण के प्रति फैली अफवाहों व भ्रांतियों को दूर करने के लिए जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरु, मदरसे के मौलाना, काजी एवं अन्य धार्मिक संगठन के साथ समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि ग्रामीण लाभार्थियों में टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों को तत्काल निराकरण करना आवश्यक है। ताकि ग्रामीण लाभार्थियों में टीकाकरण के प्रति भ्रांतियां दूर हो और वे टीकाकरण में बढ़चढ़ कर शामिल हो सके।

-------------- संचार माध्यमों से भ्रांतियों के खिलाफ चलेगा अभियान : जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि जनसमुदाय में कोविड 19 टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों की समीक्षा कर उसके तत्क्षण सशक्त प्रमाण के माध्यम से निराकरण करना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ ही इस प्रकार की अफवाहों को दूर करने एवं टीकाकरण से होने वाले लाभ से जनमानस को अवगत कराने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों यथा समाचार पत्रों, प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि के माध्यम प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

------------- टीकाकरण के प्रति समाज में फैली है भ्रांतियां :

जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि जिले में 18 से 44 वर्ष व 45 या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका देने का काम चल रहा है, लेकिन अभी भी टीकाकरण के प्रति समाज में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। भ्रांतियों को जब तक दूर नहीं किया जाएगा तब तक शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इला़कों में टीकाकरण केंद्रों का भ्रमण करने के दौरान समझ में आता है कि टीका को लेकर अभी भी लोगों के मन में कई शंका पनपती है। इसलिए सबसे जरूरी है कि ग्रामीण क्षेत्रों में फैलाई गई भ्रांतियों व अफवाहों को दूर किया जाए। जिससे टीकाकरण कार्य में ते•ाी आ सके।

-------------

बैठक ये भी हुए शामिल : बैठक में मदरसा फलाहुल मुस्लेमीन, मदरसा इस्लामिया, मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन आदि मदरसों एवं मस्जिद के इमाम जैसे मौलाना अब्दुल्लाह, मु़फ्ती रूहल्लाह, मौलाना अनीसुर रहमान, मो. वारिस साहेब, मो. फखरे, सईदा बानो, सिविल सर्जन डॉ. एसके झा, केअर के महिदर सोलंकी, डब्ल्यूएचओ के डॉ. आदर्श, यूनिसे़फ के एसएमसी प्रमोद कुमार झा, सीएचसी राजनगर के मो. इसमतुल्लाह उ़र्फ गुलाब आदि शामिल थे।

---------------------

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप