Move to Jagran APP

शहर से संकेतक हुए गायब, नहीं हो रहा यातायात नियमों का पालन

मधुबनी। रुकिए ठहरिए पुलिस जांच चेक पोस्ट आदि का संकेतक यहां मुख्यालय के प्रवेश मार्ग सहित किसी भी चौराहे पर अब दिखाई नहीं देता है मधुबनी शहर में प्रवेश के लिए राम चौक रांटी चौक बाबू साहेब चौक आरके कॉलेज के पास हवाई अड्डा मार्ग व लहेरियागंज में है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 06:32 AM (IST)
शहर से संकेतक हुए गायब, नहीं हो रहा यातायात नियमों का पालन
शहर से संकेतक हुए गायब, नहीं हो रहा यातायात नियमों का पालन

मधुबनी। रुकिए, ठहरिए, पुलिस जांच, चेक पोस्ट आदि का संकेतक यहां मुख्यालय के प्रवेश मार्ग सहित किसी भी चौराहे पर अब दिखाई नहीं देता है मधुबनी शहर में प्रवेश के लिए राम चौक, रांटी चौक ,बाबू साहेब चौक, आरके कॉलेज के पास, हवाई अड्डा मार्ग व लहेरियागंज में है। यहां मुख्यालय के किसी भी प्रवेश मार्ग के पास पुलिस चेक पोस्ट या जांच केंद्र के लिए पुलिस संकेतक दिखाई नहीं देता। जिस कारण से शहर में प्रवेश करने वाले भारी वाहन व छोटे हल्के सवारी वाहन सहित बाइक वालों की स्पीड कम नहीं रहती है। दूसरी ओर संकेतक का बोर्ड के नहीं रहने से जगह-जगह अनावश्यक रूप से बस सहित अन्य सवारी गाड़ियों का ठहराव सुबह से लेकर शाम तक आप देख सकते हैं। नो हॉर्न एरिया का भी पालन नहीं होता।

loksabha election banner

नो हॉर्न एरिया अस्पताल चौक से लेकर समाहरणालय तक हॉर्न की तेज आवाज परेशान करती है। यही हाल शहर के अन्य भागों में है। नहीं होता नियमों का पालन विभिन्न चौक चौराहों पर व मुख्यालय की सड़कों के बीच जाम की समस्या यहां के लिए नासूर बन चुकी है। सीमावर्ती क्षेत्र से सटे मधुबनी जिला मुख्यालय में आपराधिक गतिविधि पर अंकुश के लिए बाहर से प्रवेश करने वाले किसी भी छोटी-बड़ी सवारियों की जांच पुलिस द्वारा यहां नहीं की जाती है। बेखौफ बाहरी मालवाहक बड़ी गाड़ियों के प्रवेश के साथ ही इसकी जांच नहीं होने की शिकायत है। शहर में किसी प्रकार के सामान से लदी गाड़ियों में क्या सामान है को देखने वाला यहां कोई नहीं है। इससे पूर्व की व्यवस्था में मधुबनी जिला के मुख्यालय में प्रवेश करने से पहले गंगासागर चौक पर पुलिस पिकेटिग की व्यवस्था थी। दरभंगा सहित अन्य शहरों से आने वाले छोटी-बड़ी सवारी गाड़ियों एवं मालवाहक गाड़ियों की जांच यहां हुआ करती थी। वैसे ही रांटी चौक एवं 13 नंबर गुमटी के पास भी एनएच 57 से वाया समिया ढलान भगवतीपुर, रामपट्टी होकर गुजरने वाली सभी सवारियों की जांच यहां पूर्व में हुआ करती थी। इधर शहर के बाबू साहब चौक के समीप जयनगर, कलुआही, लौकहा, लौकही, लदनियां इत्यादि सीमावर्ती क्षेत्रों से आने वाली मालवाहक सवारियों एवं बस के प्रवेश मार्ग पर जांच-पड़ताल करने के बाद पुलिस शहर में गाड़ियों का प्रवेश होने देती थी। इसी प्रकार रहिका, बेनीपट्टी मधवापुर, हरलाखी, बासोपट्टी से आने वाली सवारियों की जांच किशोरी लाल चौक के पास अथवा आर के कॉलेज चौक के समीप पहले होती थी। लेकिन वर्तमान में इन सभी प्रवेश मार्गों पर कहीं भी आपको पुलिस की पूर्व व्यवस्था नहीं दिखाई देगी। थाना मोड़ पर पुलिस बैरिकेटिग को खींचकर बगल में रख दिया गया है। राज्य सरकार व वरीय पुलिस अधिकारियों के निर्देश में बताया गया है कि प्रत्येक शनिवार को छोटी-बड़ी सवारियों की जांच व्यवस्था जगह-जगह की जाए। जिससे लोगों में खासकर युवा वर्गों में उत्साह जगह और यातायात नियमों के अनुरूप अपनी सवारियों का परिचालन सही ढंग से करने की आदत बनें। परंतु ऐसी व्यवस्था यहां नहीं दिख रही है। खासकर दोपहिया वाहनों आदि सवारियों पर कम उम्र के लड़कों द्वारा बिना हेलमेट, बिना ड्राइविग लाइसेंस सवारियों के परिचालन की आम शिकायत यहां होती रही है। परंतु वरीय पुलिस पदाधिकारियों द्वारा प्रत्येक शनिवार को थाना के विभिन्न चौक-चौराहों पर इसकी जांच करने के निर्देश को यहां पर अनुपालन नहीं होने की शिकायत बताई जा रही है। मुख्यालय में चौक-चौराहों पर यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था भी नदारद दिखेगी। कुछ होमगार्ड के जवानों को कहीं-कहीं मूर्त रूप में खड़े होकर यातायात की व्यवस्था में पहल करते आप देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.