Move to Jagran APP

ई-रिक्शा के भाड़ा में मनमानी, लोगों में आक्रोश

बगैर डीजल पेट्रोल के बैट्री से चलने वाले ई-रिक्शा के चालकों द्वारा मनमाने भाड़ा से यात्रियों का शोषण शुरु कर दिया गया हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 10:09 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 10:09 PM (IST)
ई-रिक्शा के भाड़ा में मनमानी, लोगों में आक्रोश

मधुबनी। बगैर डीजल, पेट्रोल के बैट्री से चलने वाले ई-रिक्शा के चालकों द्वारा मनमाने भाड़ा से यात्रियों का शोषण शुरु कर दिया गया हैं। शहर में ई रिक्शा की संख्या में भारी इजाफा हुआ हैं। ई-रिक्शा का परिचालन शहरवासियों के लिए प्रारंभिक समय में तो काफी राहत वाला साबित हुआ। लोगों द्वारा इसकी सवारी शुरु करने के साथ अब इसके चालक मनमाने ढंग से भाड़ा की वसूली करने लगे है। भाड़ा को ले यात्रियों से होती नोकझोंक शहरी क्षेत्र में ई-रिक्शा के भाड़ा का निर्धारण नही होने से इसके चालकों की मनमानी रुकने का नाम नही ले रहा हैं। ई-रिक्शा के मनमाना भाड़ा को लेकर यात्रियों से चालक की नोकझोंक मामलें बढ़ने लगे हैं। मनमानी भाड़ा लेने वाले ई रिक्शा चालकों पर समुचित कार्रवाई नही होने से इनकी मनमानी बढ़ती ही जा रही हैं। सड़क जाम को बढ़ावा दे रहा ई-रिक्शा शहर में ऑटो, ई-रिक्शा सहित भाड़े के अन्य वाहनों का सड़कों पर बेतरतीब ठहराव सड़क जाम को बढ़ावा दे रहा हैं। बड़ी संख्या में ऑटो, ई-रिक्शा का शहर के चौक-चौराहों पर अवैध ठहराव को रोकने के दिशा में ट्रैफिक पुलिस अक्षम साबित हो रहा है। सड़कों पर सुबह से ही ऑटो, ई-रिक्शा के ठहराव से ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा जाती हैं। रेलवे स्टेशन चौक स्थित हनुमान प्रेम मंदिर के सामने सुबह से ही ऑटो रिक्शा का ठहराव होने लगता है। वहीं रेलवे स्टेशन के प्रवेश व निकास गेट पर ऑटो रिक्शा के ठहराव से ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त नजर आती है। थाना चौक पर ऑटो रिक्शा सहित अन्य वाहनों के ठहराव से हो रही सड़क जाम की समस्या के प्रति नगर थाना पुलिस उदासीन बने रहते हैं। नगर थाना के पीछे पीडब्लूडीआइबी के आसपास सड़क किनारे ऑटो सहित अन्य भाड़े के वाहनों का बेतरतीब ठहराव यातायात व्यवस्था पर सवाल उठा रहा है। पांच की जगह दस और दस के बदले ले रहे बीस रुपए भाड़ा रेलवे स्टेशन चौक से थाना चौक, कचहरी मोड़, परिषद बाजार, शंकर चौक तक की प्रत्येक यात्री भाड़ा पांच रुपए तथा स्टेशन चौक से कोतवाली चौक, किशोरी लाल चौक का भाड़ा प्रति यात्री दस रुपए लिया जाता था। अब एक माह से इन भाड़ा में दोगुना कर दिया गया है। अब स्टेशन चौक से शंकर चौक, थाना चौक, कचहरी मोड़, परिषद बाजार तक पांच की बजाय दस रुपए तथा स्टेशन चौक से कोतवाली चौक, किशोरी लाल चौक तक की भाड़ा बीस रुपए लिया जा रहा हैं। मनमाना भाड़ा वसूली करने वाले चालकों कार्रवाई की मांग जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि ई रिक्शा के भाड़ा का निर्धारण प्रमंडल स्तरीय पदाधिकारी द्वारा किया जाता हैं। तय भाड़ा से अधिक राशि लेने की शिकायत पर आटो, ई रिक्शा चालकों के संघ से बात की जाएगी। अधिवक्ता संदीप कुमार ने कहा कि शहर में आटो, ई-रिक्शा के भाड़ा की तालिका जगह-जगह लगवाने में जिला परिवहन विभाग उदासीन बना हैं। यात्रियों से मनमाना भाड़ा वसूली करने वाले चालकों कार्रवाई किया जाना चाहिए। अधिवक्ता ॠषिदेव सिंह ने बताया कि आटो, ई-रिक्शा सहित भाड़े के अन्य वाहनों के चालकों, संचालकों की मनमानी रोकने के लिए आम यात्रियों को संगठित होने की जरुरत है। इसके लिए यात्री संघ के गठन पर विचार किया जाना चाहिए। समाजसेवी सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि आटो, ई-रिक्शा चालकों की मनमानी पर अंकुश लगाने में ट्रैफिक पुलिस अक्षम साबित हो रहा हैं। ट्रैफिक अधिनियमों की अनदेखी करने वालो चालकों पर कार्रवाई नही हो रही हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.