मधुबनी। आम लोगों के लिए कोविड टीकाकरण के दूसरे दिन टीका लेने वालों में उत्साह देखा गया। सदर अस्पताल के टीकाकरण केंद्र पर आम लोग सुबह से ही टीका लेने के लिए पहुंचने लगे। टीका लेने वाले 67 वर्षीय अशोक कुमार सिन्हा ने कहा कि टीका लेकर अपनी जिम्मेदारियों को निभाया है। सभी लोग को टीका लेकर कोरोना मुक्त परिवार व समाज का निर्माण करना चाहिए। टीका बाद भी मास्क लगाने के साथ दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। इधर, टीकाकरण के लिए लाभार्थियों में 60 वर्ष से अधिक व 45 वर्ष से 59 वर्ष के बीपी, सुगर व किडनी संबधी बीमारी से पीडित लोग भी शामिल रहे। वहीं, प्रथम चरण के स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरा और दूसरे चरण के फ्रंटलाईन वर्करों को प्रथम डोज दिया गया।

टीका लेने वाले होमगार्ड जवान रामचंद्र यादव सहित अन्य जवानों ने बताया कि टीका लेने से कोरोना से बचाव की संतुष्टि मिली है। टीका हमारी सुरक्षा के लिए है। इससे डरने की जरूरत है। सभी लोगों को आगे आकर कोराना टीका लेना चाहिए।

टीका के लिए तय कर सकते तारीख और टीका केंद्र

जिला प्रतिक्षण पदाधिकारी डॉ. एसके विश्वकर्मा ने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति सेल्फ रजिस्ट्रेशन करने में असमर्थ है तो उसका रजिस्ट्रेशन ऑनसाइट टीकाकरण केंद्र पर किया जा रहा है। रजिस्ट्रेशन के लिए पहचान पत्र होने चाहिए। मोबाइल सेट होना चाहिए। मोबाइल सेट पर आए ओटीपी को कोविन पोर्टल पर फीड करना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय टीका के लिए तारीख को और टीका केंद्र खुद तय कर सकते हैं। कोविन पोर्टल, ऑनसाइट पंजीकरण के लिए चिह्नित निजी अस्पताल व आरोग्य सेतु एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

इन बीमारी से पीड़ित लोग भी ले सकते टीका

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया कि हार्ट मरीज, हृदय वाल्व प्रत्यारोपण कराने वाले, जन्म से दिल की बीमारी से ग्रसित, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, दिल की धमनियों में रुकावट, किडनी, लीवर की बीमारी, डायलिसिस व पेरोटोनियल डायलिसिस वाले, सांस की बीमारी, एचआईवी संक्रमित, मस्कुलर डिस्ट्राफी, इंटेलेक्चुअल डिसएबिलिटीज, नेत्रहीन, मूक-बधिर, कैंसर, ल्यूकीमिया, लिम्फोमा, मायलोमा, एप्लास्टिक एनीमिया, सिकल सेल डिजीज, थैलेसीमिया मेजर, बोन मैरो फेल्योर जैसे पीडित भी कोविड टीका ले सकते हैं।

-----------------------

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप