Move to Jagran APP

कोरोना के एक दिन में 13 संक्रमित मिलने से हड़कंप, प्रशासन अलर्ट

मधुबनी। जिले में एक साथ कोरोना के 13 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। इससे चार प्रखंड प्रभावित हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 11:06 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 06:14 AM (IST)
कोरोना के एक दिन में 13 संक्रमित मिलने से हड़कंप, प्रशासन अलर्ट

मधुबनी। जिले में एक साथ कोरोना के 13 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। इससे चार प्रखंड प्रभावित हुए हैं। इसमें पहले आए पांच कोरोना संक्रमितों में से दो के चेन से जुड़े मरीज भी हैं। इसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है। संक्रमितों के चेन व उसके मूवमेंट को खंगाला जा रहा है। साथ ही संबंधित क्षेत्र के तीन किलोमीटर की परिधि को कंटेनमेंट जोन घोषित कर सील किया जा रहा है।

loksabha election banner

राजनगर के बलहा में तीन व शिवीपट्टी में एक कोरोना पॉजिटिव मामले

- बलहा व शिवीपट्टी गांव कंटेनमेंट एरिया घोषित, इपिसेंटर के तीन किमी परिधि में बनाए गए कुल सात चेक पोस्ट

- एडीएम,एसडीओ व डीएसपी ने लिया जायजा, चेक पोस्ट पर दंडाधिकारी व पुलिस बल किये जा रहे प्रतिनियुक्त राजनगर, संस : स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत बलहा गांव निवासी तीन तथा शिवीपट्टी गांव के एक व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने से लोगों के माथे पर चिता की लकीरें खींच दी हैं। इधर, इस सूचना के बाद जिला तथा प्रखंड प्रशासन हरकत में आया। शुक्रवार की रात्रि में ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों के घर को इपिसेंटर घोषित कर तीन किमी की परिधि में आने वाले सभी गांवों व टोलों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया। बांस-बल्ले के सहारे क्षेत्र को सील कर दिया गया। शनिवार को एडीएम अवधेश राम, एसडीओ सदर सुनील कुमार सिंह, एसडीपीओ सदर कामिनी बाला ने दोनों गांवों का जायजा लिया। वरीय पदाधिकारियों ने कंटेनमेंट जोन की ओर जाने वाले मार्गों पर बने चेक पोस्टों का मुआयना किया। कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। एसडीओ ने बताया कि प्रत्येक चेक पोस्ट पर दंडाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। ये तीन अलग-अलग पालियों में ड्यूटी देंगे। घर-घर सर्वे तथा सैनिटाइजेशन का कार्य शीघ्रता से पूरा कराया जाएगा। बीडीओ आशुतोष कुमार अनुसार प्रखंड प्रशासन द्वारा इपिसेंटर घोषित बलहा तथा शिवीपट्टी के तीन किमी की परिधि में पड़ने वाले क्रमश: चार तथा तीन स्थानों पर चेक पोस्ट का निर्माण कराया गया है।

कंटेनमेंट एरिया : बलहा व शिवीपट्टी

कुल चेक पोस्ट की संख्या : सात

बलहा से जुड़े चार व शिवीपट्टी से जुड़े तीन

बलहा : बलहा बूधन चौक, काली मंदिर चौक मेरन, रही-करहिया पूर्वी पंचायत की सीमा तथा गौरीमेरन चौक

शिवीपट्टी - काली मंदिर मधुबनी टोल, बेल्हवार चौक तथा रसीदपुर-अंडीपट्टी सड़क पिपरौलिया के बाद सुखेत दूसरा इपिसेंटर बना - रविवार से कुल 75 टीमें सर्वे में लगेंगीझंझारपुर संस : झंझारपुर का सुखेत गांव पिपरौलिया के बाद दूसरा इपिसेंटर बना है। इसकी तीन किलोमीटर की परिधि को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। यहां 16-17 जगहों पर बैरेकेडिग की गई है। कंटेनमेंट जोन के दायरे में झंझारपुर प्रखंड के ग्रामीण इलाकों के अलावा नगर पंचायत का शहरी क्षेत्र एवं लखनौर प्रखंड का दीप गांव भी आ रहा है। मगर, लखनौर प्रशासन ने दीप को कंटेनमेंट जोन के रूप में रास्ता वगैरह बंद करने की कोई कवायद नहीं की। कंटेनमेंट जोन के दायरा में झंझारपुर प्रखंड के सुखेत, गोधनपुर, सिमरा, मोहना, बलियार, मलिछाम, विशौल, नगर पंचायत का बेलाराही एवं झंझारपुर पूर्वी ईलाका झंझारपुर थाना परिसर सहित आ गया है। इन गांव या शहर में कुल 4009 परिवार आए हैं। इसकी कुल आबादी 24 हजार 54 है। इन्हें घर से बाहर निकलने या इन गांवों में बाह्य लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। दीप गांव की सघन बस्ती में लोग बेपरवाह हैं। चाय की दुकानें खुली है। दीप हॉल्ट पर सब्जी विक्रेताओं एवं खरीददारों की भीड़ है। यह भविष्य के लिए खतरा हो सकता है।

झंझारपुर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मुकेश कुमार कहते हैं कि शनिवार को 15 टीम इन गांवों में सर्वे के लिए लगाई गई है। प्रत्येक टीम में दो कर्मी तथा हरेक तीन टीम पर एक सुपरवाइजर रखा गया है। इतना ही नहीं रविवार से कुल 75 टीमें सर्वे में लगेगी। एक-एक लोगों का डाटा लिया जाएगा। पूरी मुश्तैदी से टीम अपने काम में जूट गई है। कोरोना मरीज मिलने से प्रशासन अलर्ट, तीनों संक्रमितों को झंझारपुर सेंटर पर किया भर्तीजयनगर संस : जयनगर प्रखंड में तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद से प्रशासन अलर्ट मोड़ में आ गया है। तीनों कोरोना संक्रमित मरीज को झंझारपुर एएनएम स्कूल में भर्ती कराया गया। स्वास्थ्य प्रबंधक अर्चना भट्ट ने बताया कि प्रखंड के बरही चातर टोल के दो युवक और कमलावारी फुलकाहा के एक किशोर को भर्ती कराया गया है। वहीं कलुआही में नरार गांव की तीन किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र को पहले ही कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है। यहां संक्रमित पाई गईं वृद्ध महिला के ही दो अन्य स्वजनों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.