Move to Jagran APP

अररिया पंचायत तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर

झंझारपुर प्रखंड का अड़रिया संग्राम पंचायत विकास की राह पर है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 10:28 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 10:28 PM (IST)
अररिया पंचायत तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर
अररिया पंचायत तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर

मधुबनी। झंझारपुर प्रखंड का अड़रिया संग्राम पंचायत विकास की राह पर है। यह पंचायत एनएच 57 के दोनों किनारे पर बसा हुआ है। इस पंचायत में अड़रिया, संग्राम, तुलापतगंज, मौआही, सपहा, डूमरियाही गांव है। बीते कुछ वर्षों से यह गांव जद यू के कद्दावर नेता संजय झा को लेकर खासे सुर्खियों में है। यहां कई बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रात्रि विश्राम कर चुके हैं। पंचायत का अपना पंचायत भवन है। यहां पॉलिटेक्निक कॉलेज संचालित है तथा ट्रामा सेंटर बनकर तैयार है यानि पंचायत विकास की राह पर है। वर्तमान पंचायत प्रशासन ने सात निश्चय योजना से यहां विभिन्न छह वार्डों में करीब अस्सी लाख की राशि से गली एवं नाली का काम कराया है। मनरेगा से कनुआही पोखर से दक्षिण भराई एवं रिटर्निंग दिवाल का काम 24 लाख की लागत से कराया गया है। पंचम वित्त से आठ लाख एवं चौदह वित्त से सात लाख की राशि से काम कराया गया है। यहां किसी भी वार्ड में जल नल योजना प्रारंभ नहीं किया गया है। अड़रिया में पूर्व से ही जलमीनार है जो कई वार्डों को पानी का आपू‌िर्त्त करता है। ग्रामीण शहबान अंसारी कहते हैं कि उनके वार्ड नौ में एक की काम नहीं हुआ है। जल्द से जल्द पंचायत प्रशासन काम करावे। वार्ड छह की वार्ड सदस्य गीता देवी अपने वार्ड के छितना पोखर में घाट का निर्माण एवं एक सामुदायिक भवन का निर्माण अविलंब कराने की मांग करती हैं। वार्ड चार के वार्ड सदस्य अनवारूल हक तीन सड़क एवं नाला का निर्माण नहीं होने से क्षुब्ध दिखे। वार्ड एक के वार्ड सदस्य किसुनलाल ठाकुर अपने वार्ड में एक आंगनवाड़ी केन्द्र का सृजन एवं एक विद्यालय की मांग करते हैं। वार्ड दस के सदस्य एवं ग्यारह के सदस्य क्रमश: मिथिलेश पासवान एवं उमेश राम अपने अपने वार्ड में शौचालय निर्माण नहीं होने से क्षुब्ध हैं। वे शौचालय का निर्माण एवं अन्य विकासात्मक कार्य की मांग कर रहे हैं। उपलब्ध निधि से कुल चौदह वार्ड में से कुल छह वार्ड में अभी काम कराया गया है। निधि की उपलब्धता होने पर अन्य बाकी बचे वार्ड में भी पूरी पारदर्शिता से काम कराया जाएगा।

loksabha election banner

रूखसाना प्रवीण,मुखिया

------------

ननौर सीमा तक सड़क बनाने के साथ ही बूटनाही पोखर में सुरक्षा दिवाल बनाने की आवश्यकता है। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में विकास की गति तेज होने चाहिए।

मो. इम्तियाज अड़रिया,उपमुखिया

------------------

मिडिल स्कूल की संख्या बढ़ाने तथा स्वास्थ्य उपकेन्द्र में चिकित्सक का पदस्थापन जरूरी है। ताकि लोगों का आसानी से इलाज हो सके। बाहर जाने की जरूरत न पड़े।

मनोज राम

---------------

संग्राम को सरकार प्रखंड बनावे। एन एच के दोनों ओर ¨लक रोड बनाया जाए तथा ओपी का भवन बनाया जाए। ताकि लोगों को परेशानी न हो।

सुनील जीवराजिका, पूर्व जिला पार्षद

---------------

आंकड़ों में अररिया पंचायत

जनसंख्या : 11000

मतदाता : 7000

विद्यालय : 07

पॉलिटेकनिक : 01

स्वास्थ्य उपकेन्द्र : 01

ओपी : 01

गैस एजेन्सी : 01

बैंक : 02

पैक्स बैंक : 01

आंगनवाड़ी : 08

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.