मधुबनी। पैक्स चुनाव के लिए मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई। पहले चरण के तहत जिले के चार प्रखंडों राजनगर, रहिका, पंडौल एवं बाबूबरही के 52 पैक्सों के चुनाव के लिए मंगलवार से नामांकन प्रारंभ हुआ। पहले दिन अध्यक्ष पद के लिए 20 एवं सदस्य पद हेतु 66 कुल 86 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। पहले दिन राजनगर में अध्यक्ष पद के लिए छह एवं सदस्य पद के लिए 15, बाबूबरही में अध्यक्ष पद के लिए एक, रहिका में अध्यक्ष पद के लिए दो तथा सदस्य पद के लिए पांच एवं पंडौल में अध्यक्ष पद के लिए 11 तथा सदस्य पद के लिए 46 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। उक्त चारों प्रखंडों में 28 नवंबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 29 एवं 30 नवंबर को की जाएगी। जबकि दो दिसंबर तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। दो दिसंबर को ही उम्मीदवारों के बीच चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा। पहले चरण के तहत उक्त चारों प्रखंडों में नौ दिसंबर को मतदान एवं इसी दिन मतदान समाप्ति के बाद मतगणना भी कराया जाएगा।

दूसरे चरण के तहत जिले के पांच प्रखंडों-झंझारपुर, लखनौर, मधेपुर, अंधराठाढ़ी एवं बिस्फी प्रखंडों के 63 पैक्सों के लिए 28 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी। उक्त पांचों प्रखंडों में 30 नवंबर तक नामांकन दाखिल किया है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा एक एवं दो दिसंबर को की जाएगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि चार दिसंबर है। नामांकन वापसी की अवधि समाप्त होने के बाद चार दिसंबर को ही अभ्यर्थियों के बीच चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया जाएगा। दूसरे चरण वाले प्रखंडों में 11 दिसंबर को मतदान एवं मतदान समाप्ति के बाद उसी दिन मतगणना भी कराई जाएगी।

वहीं तीसरे चरण के तहत जिल के चार प्रखंडों- खुटौना, लौकही, फुलपरास एवं मधवापुर में 52 पैक्सों के चुनाव के लिए 30 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इन चारों प्रखंडों में दो दिसंबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। जबकि नामांकन पत्रों की संवीक्षा तीन एवं चार दिसंबर को की जाएगी। छह नवंबर तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। नामांकन वापसी की अवधि समाप्त होने के बाद छह दिसंबर को ही उम्मीदवारों के बीच चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया जाएगा। तीसरे चरण के तहत उक्त चारों प्रखंडों में 13 दिसंबर को मतदान एवं मतदान समाप्ति के बाद इसी दिन मतगणना भी कराया जाएगा। तीसरे चरण में इन पैक्सों का कराया जाएगा चुनाव :

तीसरे चरण के तहत खुटौना प्रखंड के 14 पैक्सों- एकहत्था, ललमनियां, मझौरा, नहरी, परसाही पश्चिमी, खुटौना, माधोपुर, सिकटियाही, झांझपट्टी आशा, परसाही पूर्वी, बासुदेवपुर, कारमेघ मध्य, चतुर्भुज पिपराही एवं बाघा कुसमार, लौकही प्रखंड के 12 पैक्सों- बनगामा उत्तरी, जिरोगा, कुकुरदौरा, लौकही, महादेव मठ, नरेन्द्रपुर, नरहिया दक्षिण, झहुरी, बेलही भवानीपुर, अटरी, धरहरा एवं करियौथ, फुलपरास प्रखंड के 13 पैक्सों- कालापट्टी, महिदवार, रामनगर, सिसबाबरही, सिसवार, धनौजा, बथनाहा, महथौर खुर्द, धर्मडीहा, गेहुंआ बेरिया, फुलपरास, सैनी एवं सुग्गापट्टी तथा मधवापुर प्रखंड के 13 पैक्सों- विशनपुर, साहर उत्तरी, तरैया, मधवापुर, बासुकी बिहारी दक्षिण, बासुकी बिहारी उत्तर, सलेमपुर, उत्तरा, बलवा, साहर दक्षिण, पिहवारा, पिरोखर एवं मुखियापट्टी पैक्सों का चुनाव कराया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस