Move to Jagran APP

जयकारे से गूंज उठे कांवरिया पथ

By Edited By: Published: Mon, 14 Jul 2014 02:45 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jul 2014 07:10 PM (IST)
जयकारे से गूंज उठे कांवरिया पथ

जेएनएन, मधुबनी : सावन की पहली सोमवारी को जिले के शिवालयों में जल चढ़ाने के लिए विभिन्न नदियों से जल लेकर शिवालय की ओर कांवरियों में उत्साह है। संपूर्ण कांवरिया पथ बोल बम के नारों से गूंजायमान हो रहा है। कपिलेश्वर में जहां सुरक्षा व्यवस्था व जलाभिषेक को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को ले रहिका थाना पुलिस मदद करेगी। वहीं बिस्फी के भैरवा में कड़ी प्रशासनिक व्यवस्था की गई है। यहां डीएम व एसपी स्वयं जलाभिषेक पर निगरानी रखे हुए हैं।

loksabha election banner

रहिका संस के अनुसार बाबा कपिलेश्वरनाथ शिवालय में जलाभिषेक की सारी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। रहिका, ककरौल, कपिलेश्वर बस स्टैंड व शिवालय परिसर में सशस्त्र बल, लाठी बल, व दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं नवयुवक कांवरिया संघ की ओर से कांवरियों के ठहरने व गरम जल व दवा की व्यवस्था की गई है।

बाबूबरही संस के अनुसार, पहली सोमवारी पर सैकड़ों श्रद्धालुओं की टोलिया कमला बलान एवं सोनी नदी के त्रिवेणी संगम तट पिपराघाट से जल बोझकर जिले के कोने-कोने में स्थापित प्रसिद्ध शिवलिंगों पर जलाभिषेक करेंगे। रविवार देर शाम से ही इस स्थल पर भगवा वस्त्रधारियों का आगमन प्रारंभ हो गया।

जयनगर संस के अनुसार, कमला पुल पर कावरियों के पवीत्र कमला नदी में जल बोझने के लिए भारी संख्या में पहुंचने के मद्देनजर बोल बम सेवा समिति के सदस्यों द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है। ज्ञात हो कि जयनगर अनुमंडल के सीमावर्ती क्षेत्र समेत पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के अलावे अन्य जिलों के कावरिया जयनगर के पवित्र कमला नदी में जल बोझकर बाबा कपिलेश्वर नाथ, बाबा कल्यानेश्वर महादेव, शिलानाथ महादेव, धमियापंट्टी गाव स्थित रामेश्वर नाथ महादेव, जयनगर बस्ती स्थित जागेश्वर नाथ महादेव, पीठवाटोल स्थित भूतनाथ महादेव समेत अन्य शिवालयों में जलाभिषेक करते हैं। कई शिवालयों में पहली सोमवारी के अवसर पर भजन कीर्तन एवं अष्टयाम करने की भी तैयारी की जा रही है। जयनगर के बाजारों में कावरिया के सामानों की दुकानें सजने लगी हैं।

-----------------------

बाक्स :

भैरवा में जलाभिषेक को ले कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

बिस्फी , संस : भैरवा में प्रथम सोमवार के दिन होने वाले जलाभिषेक को लेकर सुरक्षा के लिए पूरी चाकचौबंद व्यवस्था की गई है। वहीं मेले में कांवरियों सहित उपद्रवी तत्वों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं। भैरवा मार्ग में संवेदनशील माने जाने वाली जगहों पर पुलिस बल के साथ दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। कांवरियों की सुविधा के लिए इस बार बैंगरा से बलहा घाट से पूरब मुख्य पथ को सुगम बनाया गया है। शिवालय परिसर को जाने वाली सजा को भी सुगम बनाया गया है। पेयजल की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। जलाभिषेक पर निगरानी रखने के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर दी गई है। जिसने काम करना भी शुरू कर दिया है। डीएम, एसपी व बेनीपट्टी के एसडीओ ने रविवार को नियंत्रण कक्ष पहुंच कर व्यवस्था का जायजा लिया। इस बार शांतिपूर्ण जलाभिषेक संपन्न करवाने के लिए डीएम गिरिवर दयाल सिंह व एसपी मो. रहमान पूरी सुरक्षा व्यवस्था का मोनेटरिंग स्वयं कर रहे हैं। साथ ही क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से शांतिपूर्ण जलाभिषेक के लिए लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। इस बार सुरक्षा में भारी संख्या में महिला पुलिस बल की तैनाती की गई है। कांवरियों का बलहा घाट पर आना शुरू हो गया है।

------------------------

बाक्स में

श्रावणी मेला का हुआ उद्घाटन

फोटो 13 एमडीबी 16, 17

जयनगर (मधुबनी), संस : कमला पुल के पर्णकुटी मंदिर परिसर में बोल बम सेवा समिति के तत्वावधान में श्रावणी मेला के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। पूर्व प्रमुख पप्पू चौड़वाड़ की अध्यक्षता एवं प्रदीप कुमार यादव के संचालन में आयोजित श्रावणी मेला का उद्घाटन डीएसपी सुधीर कुमार ने फीता काटकर किया। अपने उद्घाटन भाषण में डीएसपी ने पवित्र श्रावणी मेला का आयोजन करने के लिए आयोजकों को साधुवाद दिया। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का भरोसा लोगों को दिया। डीएसपी ने कहा कि पूरे मेला के दौरान सादे लिबास एवं कावरिया के लिबास में पुलिस बल मेला परिसर एवं कावरिया पथों पर घूमा करेंगे। वहीं मुख्य अतिथि थानाध्यक्ष रामानुज राय एवं निरीक्षक अवधेश मिश्र ने भी अपने संबोधन में लोगों को मेला के दौरान सुरक्षा का आश्वासन दिया। उन्होंने इस बाबत मधुबनी से अतिरिक्त पुलिस बल मंगाने की बात कही। कार्यक्रम को अध्यक्ष पप्पू चौड़वाड़ ने संबोधित करते हुए कहा कि अन्य वषरें की भाति इस वर्ष भी श्रावणी मेला का आयोजन धूमधाम से किया जाएगा। उन्होंने नगर पंचायत प्रशासन के द्वारा साफ -सफाई पर ध्यान नहीं देने एवं खराब पड़े चापाकल को ठीक नहीं कराने पर क्षोभ व्यक्त किया। समारोह को सचिव राज कुमार रोहिता, उपाध्यक्ष संजय यादव, धीरेन्द्र झा, अरविंद तिवारी, रामदास हाजरा, रौशन कुमार जयप्रकाश यादव, विलट सिंह विहंगम, रामनिवास सिंह, सूर्यनारायण यादव समेत अन्य लोगों ने अपने संबोधन में श्रावणी मेला के अवसर पर सुरक्षा के साथ-साथ साफ सफाई की विशेष व्यवस्था कराने की माग अनुमंडल प्रशासन से की।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.