Move to Jagran APP

कोरोना के बाद स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए एचएम बनाएं मास्टर प्लान : डीईओ

मधेपुरा। कोरोना के बाद सुस्त पड़ी शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीईओ बीरेंद्र नार

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 06:23 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 06:23 PM (IST)
कोरोना के बाद स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए एचएम बनाएं मास्टर प्लान : डीईओ

मधेपुरा। कोरोना के बाद सुस्त पड़ी शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीईओ बीरेंद्र नारायण यादव ने जिले के सभी हाई स्कूल के एचएम के साथ बैठक की। बैठक में शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों की उपस्थिति पर विशेष रूप से चर्चा की गई।

loksabha election banner

एचएम को संबोधित करते हुए डीईओ ने कहा कि स्कूलों में छात्रों की कम उपस्थिति चिता का विषय है। इसके लिए स्कूलों को विशेष अभियान चलाना होगा। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता शिक्षा हमलोगों का मूल उद्देश्य होना चाहिए। डीईओ ने कहा कि शिक्षक विषय व विषयवस्तु आधारित पाठ्य योजना की तैयारी करें। इसके लिए जरूरी है कि तिथिवार शिक्षकों का पैनल तैयार हो। उन्होंने कहा कि स्कूल में संचालित रूटीन का प्रत्येक वर्गकक्ष के दरवाजे के बाहरी भाग में प्रदर्शित किया जाना चाहिए। इससे निश्चित रूप से गुणवत्ता शिक्षा में सुधार के साथ- साथ स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ेगी। डीईओ ने कहा कि विद्यालय संचालन के लिए जरूरी है कि कैशबुक व बैक पासबुक अपडेट हो। डीईओ ने कहा कि स्कूलों में गठित प्रबंधन समिति का प्रतिवेदन अभी तक कई स्कूलों का अप्रर्याप्त है। जिसे जल्द से जल्द जमा करें। उन्नयन कक्षा के संचालन में लाए तेजी डीईओ ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में एक उन्नयन कोरोना के कारण धीमा हो गया है। कई विद्यालयों में अभी भी सुचारू रूप से शुरू नहीं हो पाया है। उन्होंने एचएम को सख्त हिदायत दी है कि जल्द से जल्द उन्नयन की कक्षा का संचालन सुचारू से शुरू हो। डीईओ ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में तिथिवार व वर्गवार छात्र व छात्राओं की उपस्थिति से संबंधित प्रतिवेदन विभाग में जमा करें, ताकि हमलोग पता कर सकें कि छात्र की पढ़ाई की क्या स्थिति है। बैठक को संबोधित करते हुए एसएसए के डीपीओ राशिद नवाज ने कहा कि विद्यालय में शिक्षक समय पर उपस्थित हो। बैठक की अध्यक्षता जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष कृष्ण कुमार व धन्यवाद ज्ञापन एचएम डा. संतोष कुमार ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.