Move to Jagran APP

आयुष्मान योजना के लाभुकों का जल्द बनाएं गोल्डन कार्ड : डीएम

मधेपुरा। समाहरणालय स्थित सभागार में मंगलवार को जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला की अध्यक्षता में स्वास्थ्

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 01:40 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 01:40 AM (IST)
आयुष्मान योजना के लाभुकों का जल्द बनाएं गोल्डन कार्ड : डीएम
आयुष्मान योजना के लाभुकों का जल्द बनाएं गोल्डन कार्ड : डीएम

मधेपुरा। समाहरणालय स्थित सभागार में मंगलवार को जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में 19 जनवरी को बनने वाले मानव श्रृंखला के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। बैठक में शामिल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बीस जनवरी से जिले में शुरू होने वाले पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने को लेकर सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा एवं बीएचएम को निर्देश दिया कि माइक्रोप्लान के अनुसार पल्स पोलियो अभियान में वोलेंटियर,एएनएम,आशा कार्यकर्ताओं को आंगनवाड़ी सेविका को लगाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही इस बात का ख्याल रखेंगे कि एक भी नवजात पोलियो खुराक पीने से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि पोलियो अभियान को लेकर जिन जिन पीएचसी में अब तक बैठक नही हुई है। संबंधित पीएचसी के प्रभारी को निर्देश दिया जाता है कि दो दिनों के अंदर हरहाल में बैठक कर जिला की रिपोर्ट करेंगे। मिशन इंद्रधनुष अभियान पर हुई चर्चा :

loksabha election banner

डीएम ने मिशन इंद्रधनुष अभियान की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान डीएम ने कहा कि सभी छूटे हुए बच्चों को हरहाल में टीकाकरण करना अनिवार्य है। वहीं आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का बनाये जा रहे गोल्डन कार्ड की गति तेज करने का निर्देश दिया। सीजेरियन ऑपरेशन कम करने वाले सदर अस्पताल एवं पीएचसी के चिकित्सक को फटकार लगाते हुए सिविल सर्जन को स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। साथ ही ओपीडी में एक सौ से कम मरीजों का इलाज करने वाले चिकित्सकों से भी स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। परिवार नियोजन पखवाड़े को बनाएं सफल : जिलाधिकारी ने 21 से शुरू होने वाले परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान अधिक से अधिक महिलाओं का बंध्याकरण ऑपरेशन करवाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने 19 जनवरी को जिले में बनने वाले 354 किलोमीटर मानव श्रृंखला के दौरान 354 एएनएम को सभी आवश्यक दवा के साथ लगाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। जगह जगह एम्बुलेंस भी लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला को देखते हुए 19 जनवरी रविवार की छुट्टी तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी गई है। लिहाजा सभी पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मी मानव श्रृंखला के दिन अपने अपने संस्थान में उपस्थित रह सहयोग करने का काम करेंगे। मौके पर सिविल सर्जन डॉ सुभाषचंद्र श्रीवास्तव, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आर पी रमण, डीआईओ डॉ.अशोक कुमार वर्मा,आईएमए सचिव डॉ एसएन यादव,डीपीएम आलोक कुमार,डेम सुमित भारती, डीपीसी तेजेन्द्र कुमार,डीसीएम संजीव कुमार सिन्हा,अस्पताल मैनेजर कुमार नवनीत चंद्र,डब्लूएचओ एवं यूनिसेफ के पदाधिकारी के अलावे सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी,प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक सहित अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.