Move to Jagran APP

इंटर परीक्षा के आठवें दिन नकल के आरोप में चार परीक्षार्थी निष्कासित

मधेपुरा। बिहार विद्यालय परीक्षा द्वारा संचालित इंटरमिडिएट परीक्षा के आठवें दिन दोनों पाली की

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Feb 2018 07:26 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2018 07:26 PM (IST)
इंटर परीक्षा के आठवें दिन नकल के आरोप में चार परीक्षार्थी निष्कासित

मधेपुरा। बिहार विद्यालय परीक्षा द्वारा संचालित इंटरमिडिएट परीक्षा के आठवें दिन दोनों पाली की परीक्षा शांतिपूर्ण, कदाचार मुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में सम्पन्न हुई। दो पालियों में संचालित हो रही परीक्षा में प्रथम पाली में अहिन्दी एवं द्वितीय पाली में समाज शास्त्र की परीक्षा हुई। परीक्षा के दौरान जिले के वरीय पदाधिकारी, दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों तथा परीक्षा कार्य में लगे हुए पदाधिकारियों द्वारा जिले के विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कदाचार के आरोप में चार परीक्षार्थी को निष्कासित कर दिया गया। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। ताकि परीक्षा में आस-पास के लोग भीड़ इकट्ठा न कर सके। साथ ही परीक्षार्थियों पर भी पैनी नजर रखी जा सके।

loksabha election banner

-----------------------------

परीक्षा केंद्रों का पदाधिकारी कर रहे निरीक्षण

जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर डीएम मु. सोहैल, एसपी विकास कुमार, एसडीओ संजय कुमार निराला, डीपीओ बालविकास मो कयूम अंसारी, सहित अन्य पदाधिकारी पहुंच निरीक्षण करते रहे। निरीक्षण के दौरान एसडीओ ने कहा कि किसी भी वीक्षक तथा परीक्षार्थी के पास मोबाईल पाए जाने पर संबंधित केंद्राधीक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र परिसर में किसी प्रकार की चीट पुर्जा नहीं हो। एसडीओ ने सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा है कि परीक्षार्थियों का फोटो एवं हस्ताक्षर का मिलान कर लें। किसी भी स्थिति में मुन्ना भाई को बख्शा नहीं जाएगा। एसपी द्वारा पुलिस पदाधिकारियों को सजग एवं गतिशील रहने का निर्देश दिया गया। इस दौरान वीडियोग्राफी के कार्य कलापों पर केंद्राधीक्षकों की पैनी नजर रही। आठवें दिन परीक्षा केंद्र के बाहर अभिभावकों की भीड़ भी बहुत कम पाई गई। परीक्षा के दौरान कमांडो दस्ते की टीम कमांडो हेड बिपीन कुमार के नेतृत्व में बारी-बारी से परीक्षा केंद्रों पर पहुंच अभिभावकों को परीक्षा केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर जाने की अपील करते रहे। किसी किसी केंद्र पर पुलिस को डंडे भी बरसाने पड़े।

---------------------------------

जिला प्रशासन के प्रति अभिभावकों में आक्रोश

जिले में कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न हो रहे परीक्षा को लेकर किसी किसी परीक्षा केंद्रों पर अभिभावकों में आक्रोश भी दिख रहा है। अभिभावकों का कहना है कि जिला प्रशासन कदाचार मुक्त परीक्षा तो ले रही है लेकिन जिले के किसी भी कॉलेजों में नियमित वर्ग संचालन नहीं हो रहा है। जिले के दर्जनों उच्च विद्यालयों को इंटर स्तरीय विद्यालय का दर्जा तो दे दिया गया है लेकिन किसी विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की गई है। इस कारण पढ़ाई से छात्र वंचित रह रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.