Move to Jagran APP

एसपी साहब, आपराधिक घटनाओं पर लगाएं लगाम..

मधेपुरा । जिले में बढ़ते अपराध सबों के लिए चिता का कारण बनता जा रहा है। लूट की घटनाएं

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 11:04 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 11:04 PM (IST)
एसपी साहब, आपराधिक घटनाओं पर लगाएं लगाम..

मधेपुरा । जिले में बढ़ते अपराध सबों के लिए चिता का कारण बनता जा रहा है। लूट की घटनाएं लगातार घटित हो रही हैं। 48 घंटे के भीतर ही जिले के सदर अनुमंडल क्षेत्र में लूट की तीन बड़ी वारदात को अपराधियों ने अंजाम दे चुका है। बुधवार की रात से लेकर शुक्रवार की देर शाम तक जिले के सदर अनुमंडल क्षेत्र में ही लूट की तीन बड़ी घटना घट चुकी है। अगल-बगल के जिलों में अपराधियों की गिरफ्तारी की खबर अखबारों की सुर्खियां बन रही है। जिले में लगातार घटित हो रही आपराधिक वारदातें सुर्खियों में है। मधेपुरा व सिंहेश्वर में 48 घंटे के भीतर हुई लूट की दो बड़ी वारदात का उद्भेदन करने से पहले ही कुमारखंड में एक और लूट की वारदात हो गई। शनिवार को कुमारखंड थाना क्षेत्र में माइक्रो फाइनांस कंपनी से 69 हजार रुपये की लूट हुई। इस तरह से 72 घंटे में जिले में लूट की तीसरी वारदात को अपराधी अंजाम दे चुका है। पुलिस के हाथ अब तक किसी भी मामले में अपराधियों तक नही पहुंच पाई है।

loksabha election banner

48 घंटे के भीतर लूट की तीसरी वारदात बुधवार को शहर के स्टेशन चौक के पास आलू प्याज के थोक व्यवसायी देवेंद्र भगत के यहां सात लाख के लूट के बाद से लूट की वारदातों का सिलसिला लगातार जारी ही है। इस घटना के 48 घंटे के भीतर ही सिंहेश्वर बाजार में दिनदहाड़े छह लाख 12 हजार रुपया लूट लिया। मधेपुरा व सिंहेश्वर में घटित घटना में संलिप्त अपराधियों की गिरफ्तारी से पहले ही पुन: शुक्रवार की रात को श्रीनगर थाना क्षेत्र में रामनगर महेश से गुड़िया होकर कुमारखंड जाने वाली सड़क पर 69 हजार की राशि लूट ली। शुक्रवार की देर शाम को ही माइक्रो फाइनांस कंपनी के कर्मी से कलेक्शन का रुपया लूट लिया गया। लूट की घटना उस समय की है जब फ्यूजन माइक्रो फाइनांस कम्पनी के मुरलीगंज शाखा के कर्मी मनीष कुमार रामनगर महेश से रुपयों की वसूली कर कुमारखंड लौट रहे थे। इसी बीच अपराधियों ने लूट की इस वारदात को अंजाम दिया।

लगातार सिर उठा रहे अपराधी जिले में अपराधी लगातार आपराधिक वारदात को अंजाम देकर पुलिस को खुली चुनौती दे रहे हैं। पुलिस लाख दावे कर ले लेकिन वास्तविकता यही है कि अपराधी के सिर से पुलिस का खौफ समाप्त हो चुका है। लगातार लूट की घटनाएं यह बताने को काफी है कि जिले में एक साथ कई आपराधिक गिरोह अभी सक्रिय है, लेकिन पुलिस लगातार अपराधियों पर लगाम कसने में नाकाम साबित हो रही है। पुलिस के इस रवैये से लोगों में भय का माहौल है। पुलिस के प्रति अविश्वास भी गहराते जा रहा है। पुलिस लगातार घट रही घटनाओं का उद्भेदन करने व संलिप्त अपराधियों की गिरफ्तारी में असफल साबित हो रही है। पुलिस की असफलता से अपराधियों का मनोबल बढ़ता जा रहा है।

किसी भी लूट का नहीं हुआ है पर्दाफाश बुधवार की रात से लेकर शुक्रवार की रात यानी 48 घंटे के भीतर ही लूट की हुई तीन घटनाओं में से एक का भी पर्दाफाश पुलिस अब तक नहीं कर पाई है। तीनों ही लूट के मामले में पुलिस के हाथ अब तक खाली है। पुलिस अब तक एक भी गिरफ्तारी नहीं कर पाई है। न ही लूट में शामिल अपराधियों की पहचान ही हो पाई है। पुलिस के सुस्त रवैये को देखते हुए उछ्वेदन का आसार कम ही लग रहा है। इससे पहले भी 2019 के दिसंबर में मधेपुरा शहर में सोना चांदी के थोक व्यवसायी राजकुमार स्वर्णकार के यहां हुई लूट मामले में बरामदगी नही की जा सकी। कुछ अपराधियों की गिरफ्तारी कर पुलिस ने मामले के उद्भेदन का दावा कर लिया, लेकिन न तो घटना में प्रयुक्त हथियार की बरामदगी अब तक हुई न ही समान बरामद किया जा सका।

चुस्त व कड़क पदाधिकारी को थमाई जाए थानों की कमान

मधेपुरा पुलिस में अभी तेज तर्रार अधिकारियों की कमी महसूस की जा रही है। अच्छे अधिकारी जहां साइड लाइन में है। थानों को चलाने में अनुपयुक्त पदाधिकारी को थानों के कमान दे दिया गया है। कई थानेदारों की अपराध पर काबू पाने से ज्यादा दिलचस्पी अन्य कार्यों में रहती है। पुलिस से पब्लिक की दूरी भी लगातार घट रही है। ऐसे में आपराधिक तत्वों के बारे में पुलिस को सही सूचना नहीं मिल पाती है। पुलिस विभाग के कनीय से वरीय अधिकारी तक फोन उठाने और बात करने से परहेज करते हैं। ऐसे में आमजन कोई सूचना वरीय पदाधिकारी को देना भी चाहते है तो दे नहीं पाते हैं।

माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कर्मी से 69 हजार की लूट संवाद सूत्र, कुमारखंड (मधेपुरा) : श्रीनगर थाना क्षेत्र के रामनगर-गुड़िया पथ के बेला गांव के समीप शुक्रवार की रात अपराधियों ने माइक्रो फाइनांस कंपनी के कर्मी से 69 लाख 515 रुपये व एक स्मार्ट फोन लूट लिया। फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड मुरलीगंज शाखा के कर्मचारी मनीष कुमार शुक्रवार की शाम करीब साढ़े छह बजे परमनादपुर गांव से राशि वसूली कर बाइक से मुरलीगंज लौट रहे थे। इसी क्रम में रामनगर-गुड़िया पथ पर घात लगाए बाइक पर सवार तीन हथियारबंद अपराधियों ने फाइनांस कंपनी के कर्मी को रोक दिया। इसके बाद हथियार का भय दिखाकर 69515 रुपए और मोबाइल लूट कर फरार हो गया। सूचना पर पहुंचे कुमारखंड थाना अध्यक्ष सियावर मंडल व श्रीनगर थाना अध्यक्ष रमेश कुमार ने टावर लोकेशन के आधार पर अपराधियों को पकड़ने के उद्देश से लूट के मोबाइल का पता किया तो मोबाइल घटना स्थल के समीप ही मिल गया।इस दौरान पुलिस द्वारा फाइनेंस कंपनी के कर्मी से पूछताछ की गई तो उन्होंने रुपए विभिन्न लोगों से वसूली का होने की बात बताया। इस संबंध में जब उनसे वसूली पर्ची की रसीद मांगी गई तो उसने ऑफिस में भूल जाने की की बात बताया। श्रीनगर थानाध्यक्ष रमेश कुमार ने बताया कि पीड़ित के आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर घटना का अनुसंधान शुरू कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.