मधेपुरा। बाल दिवस के अवसर पर जिले भर के विद्यालयों में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सुबह में बच्चों ने प्रभातफेरी निकाली। वहीं कई विद्यालयों में प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

-----------------------------------

दुर्गा उच्च विद्यालय में निकाली गई रैली

घैलाढ़(मधेपुरा) : बाल दिवस के अवसर पर श्री दुर्गा उच्च विद्यालय में बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्न्मूलन को लेकर मंगलवार को विद्यालय प्रधानाध्यापक सुभाष मोहन मिश्र के नेतृत्व में बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली। रैली में शामिल छात्र एवं छात्राएं बेटी को बढ़ने दो, बेटी को पढ़ने दो, बिटिया की बचपन में मत कराओ शादी- अपनी बिटिया की रोको बर्बादी, बिटिया को पढ़ने से रोको नहीं, बाल विवाह की आग में झोंको नहीं, दहेज लेना पाप है यह समाज के लिए बड़ा अभिशाप है, दुल्हन ही दहेज है आदि नारे लगाढ।

--------------------------------------

आक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में मनाया गया बाल दिवस

मुरलीगंज(मधेपुरा) : प्रखंड सहित नगर क्षेत्र के विभिन्न संस्थानों में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। बाल दिवस के अवसर पर शहर के काशीपुर स्थित बीआर आक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में खेल दिवस का आयोजन किया गया। इस आयोजन में खेल जगत के कई हस्तियों का जमावड़ा लगा। बीआर आक्सफोर्ड स्कूल के निदेशक मानव ¨सह ने कहा कि खेल से बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास होता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला से आए प्रसिद्ध खेल शिक्षक संत कुमार, जिला कराटे क्वीन के नाम से प्रसिद्ध सोनी कुमार और चर्चित किक्रेटर गुंजन कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलीत कर कार्यक्रम का आगाज किया। मुख्य अतिथियों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया। साथ ही खेल प्रतियोगिता में विजयी हुए प्रतिभागियों को मुख्य अतिथियों के द्वारा पुरस्कार वितरण किया गया। मौके पर स्कूल के निदेशक मानव ¨सह, प्राचार्य मौसम ¨सह, नितियानंद ¨सह, कुमार गौरव, राकेश ¨सह, राजेश्वर राही सहित अन्य शिक्षक शिक्षक व शिक्षिका मौजूद थे।

---------------------------------

निकाली गई प्रभातफेरी

संवाद सूत्र,कुमारखंड(मधेपुरा) : बाल दिवस के अवसर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकरी नवल किशोर ¨सह के नेतृत्व में उच्च विद्यालय की छात्राओं द्वारा बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत साइकिल रैली और प्रखंड मुख्यालय समेत अन्य विद्यालय के छात्रों द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। जानकारी के अनुसार बाल दिवस के अवसर पर सभी उच्च विद्यालय की छात्राओं द्वारा साइकिल रैली निकाल कर बाल विवाह और दहेज उन्मूलन के संबध में जहां संदेश दिया वहीं आदर्श मध्य विद्यालय कुमारखंड में प्रधानाध्यापक मु.मोकीम समेत अन्य मध्य विद्यालय प्रधान के नेतृत्व में छात्र छात्राओं द्वारा बाल विवाह और दहेज उन्मूलन के संबधित तख्ती लेकर प्रभातफेरी निकाली गई। मौके पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय धोड़दौल में भाषण प्रतियोगिता में उजाला प्रवीण और संगीत प्रतियोगिता में प्रिति कुमारी तथा लंबी दौड़ में मु.इस्तिखार ऊंची दौड़ में मु.जावेद, मु.यूसुफ समेत अन्य छात्रों के बीच विद्यालय प्रधान मु.गयासउद्ीन ने पुरस्कार वितरण किया। इस अवसर पर युगेश्वर यादव, मु.मजहर, मु.महमूद, मु.सिराज, राजिया बेगम, गुलशन आरा, बबिता कुमारी, नफीस आलम आदि मौजूद थे।

-------------------------------

चौसा में बाल दिवस पर स्कूली बच्चों ने निकाली प्रभात फेरी

चौसा(मधेपुरा) : स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती के अवसर पर महादेव लाल मध्य विद्यालय, चौसा में बाल दिवस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में चाचा नेहरु के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए संकुल समन्वयक पुरूषोत्तम कुमार ने कहा कि पंडित नेहरू ने अपना तन मन धन देश के लिए न्यौछावर कर दिया था। प्रधानाध्यापक धनेश्वर मंडल ने कहा कि नेहरू शिक्षकों के लिए भी आदर्श थे।

समारोह में शिक्षक यहिया सिद्दीकी, प्रणव कुमार, राजेश कुमार, मंजर इमाम, शमशाद नदाफ, फैयाज अहमद, शिक्षिका मंजू कुमारी, नुजहत परवीन, रीणा कुमारी, श्वेता कुमारी सहित छात्रगण उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता प्रधानाध्यापक धनेश्वर मंडल ने की।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस