Move to Jagran APP

नामांकन की तैयारी को लेकर प्रशासनिक कवायद तेज

मधेपुरा। पंचायत चुनाव के 10वें चरण के लिए पुरैनी प्रखंड में 26 अक्टूबर से एक नवंबर तक नामा

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 06:04 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 06:04 PM (IST)
नामांकन की तैयारी को लेकर प्रशासनिक कवायद तेज

मधेपुरा। पंचायत चुनाव के 10वें चरण के लिए पुरैनी प्रखंड में 26 अक्टूबर से एक नवंबर तक नामांकन लेने की तैयारी में स्थानीय प्रशासन पूरी तरह जुट गया है। नामांकन के लिए सुबह 11 बजे से चार बजे शाम तक का समय निर्धारण किया गया है। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी अपना नामांकन आनलाइन भी जमा करवा सकते हैं।

loksabha election banner

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अरुण कुमार सिंह ने बताया कि अभ्यर्थी द्वारा शपथ-पत्र चार प्रति में भरा जाएगा। अभ्यर्थी को मतदाता सूची की अनुशंसा आरओ या एआरओ से करवाना अनिवार्य होगा। आरक्षित पंचायत के अभ्यर्थियों को जाति प्रमाण पत्र का मूल प्रति जमा कराना अनिवार्य होगा। साथ ही दूसरे पंचायत व वार्ड के अभ्यर्थी प्रखंड क्षेत्र के दूसरे पंचायत व वार्ड से भी नामांकन कर सकते है। लेकिन प्रस्तावक उसी पंचायत एवं वार्ड का होना अनिवार्य होगा। जिन अभ्यर्थियों पर कोई भी मामला न्यायालय में लंबित है तो उसकी जानकारी देना अनिवार्य होगा। जानकारी नहीं देने वाले वैसे अभ्यर्थी पर निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा बीडीओ ने बताया कि सरकारी काम करने वाले कर्मी किसी भी पद के अभ्यर्थी नहीं हो सकते हैं। निर्वाचन कोषांग से मिली जानकारी अनुसार नामांकन कार्य के लिए यहां सात अलग-अलग टेबुल लगाए जाएंगे। मुखिया, सरपंच,पंचायत समिति सदस्य के लिए प्रखंड कार्यालय के एक नंबर हाल में अलग-अलग तीन टेबुल लगाया जाएगा। पंच पद के लिए मनरेगा भवन में एक टेबुल लगाए जाएंगे। वहीं वार्ड सदस्य पद के लिए जुटने वाली अत्यधिक भीड़ की संभावना को देखते हुए हाल नंबर दो में तीन-तीन पंचायत के लिए अलग-अलग तीन टेबुल लगाए जाएंगे। बीडीओ ने बताया कि टेबुल नंबर पांच पर औराय, पुरैनी व बंशगोपाल, टेबुल नंबर छह पर मकदमपुर, दुर्गापुर एवं सपरदह, टेबुल नंबर सात पर गणेशपुर, कुरसंडी व नरदह पंचायत के वार्ड सदस्य पद के अभ्यर्थियों का नामांकन प्रपत्र जमा कराया जाएगा। टेबुल नंबर एक पर मुखिया पद का नामांकन सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी किशुन दयाल राय, टेबुल नंबर दो पर पंचायत समिति सदस्य का नामांकन प्रखंड कृषि पदाधिकारी ओम प्रकाश यादव, टेबुल नंबर तीन पर सरपंच पद का नामांकन सांख्यिकी पदाधिकारी मनीष कुमार, टेबुल नंबर चार पर पंच पद का नामांकन प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सुनील कुमार, टेबुल नंबर पांच से सात पर वार्ड सदस्य पद का नामांकन प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी उदय कुमार महतो व प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी प्रभाष कुमार की देखरेख में किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.