Move to Jagran APP

सूर्यगढ़ा के 51,451 घरों में तीन लाख लोगों की स्क्रीनिग, सात संदिग्ध मिले

16 अप्रैल से आशा व आंगनबाड़ी सेविका की 122 टीम डोर टू डोर कर रही सर्वे 3151 घरों

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 06:10 AM (IST)
सूर्यगढ़ा के 51,451 घरों में तीन लाख लोगों की स्क्रीनिग, सात संदिग्ध मिले
सूर्यगढ़ा के 51,451 घरों में तीन लाख लोगों की स्क्रीनिग, सात संदिग्ध मिले

16 अप्रैल से आशा व आंगनबाड़ी सेविका की 122 टीम डोर टू डोर कर रही सर्वे, 3,151 घरों में 24 अप्रैल को होगा सर्वे

loksabha election banner

जिले में विदेश से आए लोगों के पूरे गांव का कराया जा रहा सर्वे, पिपरिया को छोड़ शेष प्रखंडों में 5,646 घरों की हुई जांच संवाद सहयोगी, लखीसराय : बिहार में कोरोना के बढ़ रहे मामले के बीच राज्य सरकार बचाव रणनीति के तहत डोर टू डोर स्क्रीनिग करा रही है। लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा प्रखंड क्षेत्र में पहली महिला कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद सरकार ने सूर्यगढ़ा प्रखंड को हॉट स्पॉट के रूप में चिह्नित किया था। हालांकि इलाज के बाद कोरोना संक्रमित मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद से जिले में अब तक कोई नया संक्रमित मरीज नहीं मिला है। राज्य सरकार के निर्देश पर सूर्यगढ़ा प्रखंड की 28 पंचायतों में डोर टू डोर स्क्रीनिग अभियान 16 अप्रैल से चल रहा है। 21 अप्रैल तक स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कुल 54,602 घरों में से अब तक 51,451 घरों में तीन लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिग की जा चुकी है। इनमें सात संदिग्ध मरीजों की पहचान की गई है। सभी की सैंपल लेकर जांच के लिए पटना भेजा गया है। विभाग के निर्देशानुसार 22 के बाद 23 अप्रैल को डोर टू डोर सर्वे कार्य बंद रहेगा। 24 अप्रैल को शेष बचे 3,151 घरों का सर्वे कार्य पूरा कराया जाएगा।

-----------------------------------------------------

चुनौतियों के बीच आशा और सेविका कर रही डोर टू डोर सर्वे नक्सल प्रभावित सूर्यगढ़ा प्रखंड क्षेत्र में कई चुनौतियों के बीच आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। दो सदस्यीय कुल 122 सर्वे टीम और 43 पर्यवेक्षक कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जंग लड़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार घर-घर स्क्रीनिग के दौरान देश या राज्य से बाहर की कोई ट्रैवेल हिस्ट्री तो नहीं मिली है लेकिन कफ, बुखार और सांस लेने की समस्या सामने आई है।

---------------------------------------------------

जिले में विदेश से आए लोगों के पूरे गांव की हो रही स्क्रीनिग कोरोना संक्रमण के दौरान मार्च महीने में लखीसराय जिले में 48 लोग विदेश से आए हैं। सभी की ट्रैवेल हिस्ट्री तैयार की गई है। वे लोग जिस गांव के रहने वाले हैं उस गांव में भी घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे कर रही है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 21 अप्रैल तक विदेश से आने वाले व्यक्ति से संबंधित हलसी प्रखंड में 3,556 घर, रामगढ़ चौक में 909 घर, बड़हिया शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में 731 घर, लखीसराय शहरी एवं ग्रामीण एवं चानन प्रखंड क्षेत्र में 4,504 घरों का अब तक सर्वे किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.