Move to Jagran APP

मानसून को लेकर पूर्व मध्य रेल अलर्ट, उठाए एहतिहाती कदम

लखीसराय। मानसून के दौरान होने वाली बारिश के कारण कई स्थानों पर रेल पटरियों पर पानी आ जाने एवं कई स्थानों पर पुलों पर बाढ़ के पानी के दबाव के कारण रेल परिचालन बाधित हो जाती है। मानसून के दौरान होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए पूर्व मध्य रेलवे कई एहतियाती कदम उठा रहा है ताकि बाढ़ की स्थिति में जब रेल परिचालन बाधित हो तो जल्द से जल्द परिचालन को पुनर्बहाल किया जा सके।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 08:08 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 08:08 PM (IST)
मानसून को लेकर पूर्व मध्य रेल अलर्ट, उठाए एहतिहाती कदम

लखीसराय। मानसून के दौरान होने वाली बारिश के कारण कई स्थानों पर रेल पटरियों पर पानी आ जाने एवं कई स्थानों पर पुलों पर बाढ़ के पानी के दबाव के कारण रेल परिचालन बाधित हो जाती है। मानसून के दौरान होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए पूर्व मध्य रेलवे कई एहतियाती कदम उठा रहा है ताकि बाढ़ की स्थिति में जब रेल परिचालन बाधित हो तो जल्द से जल्द परिचालन को पुनर्बहाल किया जा सके। विदित हो कि मानसून के दौरान काफी बारिश अथवा बाढ़ के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल 12 मई से 15 अक्टूबर तक मानसून को लेकर अलर्ट मोड पर रहता है। यह जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी है। उन्होंने बताया कि बारिश के दौरान रेल पुलों अथवा रेलवे ट्रैकों के आस-पास जल-जमाव नहीं हो इसके लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं। साथ ही अधिकारियों की देख-रेख में लगातार इसकी निगरानी भी की जा रही है। बाढ़ की आपात स्थिति से निपटने के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा चयनित स्टेशनों पर पत्थरों के बोल्डर, स्टोन डस्ट, सीमेंट की खाली बोरियां, बांस-बल्ली आदि पर्याप्त मात्रा में तैयार रखे गए हैं। सभी कल्वर्ट की सफाई की गई है साथ ही रेलवे ट्रैक पर पानी जमा नहीं हो इसके लिए नियमित अंतराल पर क्रॉस ड्रेन की व्यवस्था की गई है। सभी रेल पुलों पर बारिश के पानी के पैमाने के लिए डेंजर लेवल बनाए गए हैं ताकि सुरक्षित रेल परिचालन हेतु तत्काल कदम उठाया जा सके। बारिश के दौरान जमा पानी को निकालने के लिए मोटर पंप आदि तैयार रखा गया है। इसके साथ ही पूरे मानसून के दौरान, रेल पटरियों की सुरक्षा हेतु चलाए जाने वाले सामान्य पेट्रोलिग के साथ ही मानसून पेट्रोलिग की विशेष व्यवस्था की गई है जो रात में भी रेलवे पुलों एवं ट्रैकों की पेट्रोलिग करेंगे। बाढ़ की अद्यतन स्थिति हेतु राज्य सरकार के आपदा नियंत्रण कार्यालय से एवं मौसम की जानकारी हेतु भारत मौसम विज्ञान विभाग से भी समन्वय स्थापित किया जा रहा है ताकि काफी बारिश की सटीक जानकारी प्राप्त हो सके और सही समय पर सभी एहतियाति कदम उठाया जा सके।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.