Move to Jagran APP

जिले में बाढ़ में डूबी 59,309 हेक्टेयर खेत में लगी फसलें

बड़हिया पिपरिया सूर्यगढ़ा एवं लखीसराय प्रखंड़ के किसानों को 1915.96 लाख की फसल क्षति होन

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 05:02 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 05:02 PM (IST)
जिले में बाढ़ में डूबी 59,309 हेक्टेयर खेत में लगी फसलें

बड़हिया, पिपरिया, सूर्यगढ़ा एवं लखीसराय प्रखंड़ के किसानों को 1915.96 लाख की फसल क्षति होने का है अनुमान

loksabha election banner

कृषि विभाग ने जिला आपदा प्रबंधन विभाग को बाढ़ से हुई फसल क्षति की भेजी रिपोर्ट, फिर से सर्वे करने का आदेश संवाद सहयोगी, लखीसराय : जिले में आई भीषण बाढ़ एवं जलजमाव के कारण बड़हिया, पिपरिया के अलावा सूर्यगढ़ा एवं लखीसराय प्रखंड क्षेत्र में कुल 59309.54 हेक्टेयर में लगी मक्का, सब्जी व अन्य खरीफ फसल बाढ़ के पानी में डूब गई है। इससे जिले के किसानों में त्राहिमाम मचा हुआ है। जिले के अधिकारियों से लेकर मंत्री, सांसद, विधायक से पीड़ित किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं। कृषि विभाग ने जिले के चार प्रखंडों में बाढ़ एवं जलजमाव से हुई फसल क्षति का आकलन कर जिला आपदा प्रबंधन विभाग को रिपोर्ट दिया है। कृषि विभाग ने बाढ़ में जिले के किसानों का 1915.96 लाख रुपये मूल्य की फसल क्षति होने का अनुमान लगाया है। हालांकि जिले के प्रभारी मंत्री नीरज कुमार एवं मुंगेर के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने जिला समन्वय समिति की बैठक में बाढ़ और सुखाड़ राहत तैयारी की समीक्षा में कृषि विभाग के अधिकारी को फिर से बाढ़ एवं जलजमाव से फसल क्षति का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया है। उम्मीद की जा रही है कि नए सिरे से फसल क्षति का सर्वे होने से विभाग का आंकड़ा बढ़ सकता है। जानकारी के अनुसार जिले में आई भीषण बाढ़ से सबसे अधिक पिपरिया प्रखंड के किसान प्रभावित हुए हैं। दियारा क्षेत्र में मक्का, सब्जी, सोयाबीन की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है। किस प्रखंड के किस पंचायतों में हुई फसल क्षति का सर्वे

--------------------------------------

पिपरिया प्रखंड : प्रखंड़ की पांच पंचायतों पिपरिया, मोहनपुर, रामचंद्रपुर, सैदपुरा एवं वलीपुर पंचायत अंतर्गत कुल 5857.71 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि में लगी फसल बाढ़ के पानी में पूरी तरह डूब गई। इससे दियारा के किसानों को 790.79 लाख की फसल क्षति होने का अनुमान है।

बड़हिया प्रखंड : प्रखंड के खुटहा पूर्वी, खुटहा पश्चिमी, पाली, एजनीघाट, जैतपुर, डुमरी एवं लक्ष्मीपुर पंचायत अंतर्गत 19,389 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि में 2890 हेक्टेयर में लगी फसल नष्ट हो गई है। इससे किसानों को 390.15 लाख का नुकसान होने का अनुमान है।

सूर्यगढ़ा प्रखंड : प्रखंड के ताजपुर, खावा राजपुर, सूर्यपुरा, जकड़पुरा, किरणपुर, टोरलपुर, अवगिल रामपुर, वंशीपुर, अलीनगर सहित 16 पंचायतों में कुल 19167 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि में 3,573 हेक्टेयर में लगी फसल बाढ़ में डूब गई है। इससे किसानों को 482.35 लाख की क्षति होने की संभावना है।

लखीसराय प्रखंड : प्रखंड के साबिकपुर, अमहरा, बालगुदर, गढ़ी विशनपुर, मोरमा पंचायत अंतर्गत कुल 3,585 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि में 1872.37 हेक्टेयर में लगी खरीफ व अन्य फसल पूरी तरह बाढ़ के पानी में डूब गई। इससे किसानों को 252.67 लाख की क्षति हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.