Move to Jagran APP

सरकारी खर्च पर इलाज के लिए मानस को भेजा गया अहमदाबाद

संवाद सहयोगी किशनगंज बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2022 07:06 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2022 07:06 PM (IST)
सरकारी खर्च पर इलाज के लिए मानस को भेजा गया अहमदाबाद
सरकारी खर्च पर इलाज के लिए मानस को भेजा गया अहमदाबाद

संवाद सहयोगी, किशनगंज : बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग और कटिबद्ध होकर काम कर रहा है। इसी उद्देश्य से आरबीएसके टीम की पहल पर जिले के हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का नि:शुल्क इलाज कराया जाता है।

loksabha election banner

ऐसे में समुचित इलाज और स्वस्थ होने की उम्मीद छोड़ चुके जिले के बहादुरगंज प्रखंड के रहने वाले दो वर्षीय बालक मानस को अहमदाबाद के श्रीसत्य साईं अस्पताल भेजा गया है। इस अस्पताल में मानस की सर्जरी होगी। बच्चे के साथ उनके स्वजन को रहने खाने की सभी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध होगी।

आरबीएसके के जिला समन्वयक डा. ब्रह्मादेव शर्मा ने बताया कि बाल हृदय योजना के तहत बच्चों में होने वाले जन्मजात रोगों में हृदय में छेद होना एक गंभीर समस्या है। उक्त बीमारी से पीड़ित बच्चे का बाल हृदय योजना के तहत सरकार द्वारा पूरी नि:शुल्क इलाज कराया जाता है। पीड़ित बच्चे के ईलाज सहित उसके अभिभावक के आने-जाने का खर्च भी सरकार ही वहन करती है। बाल हृदय योजना के तहत राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों की स्क्रीनिग कर दिल में छेद से ग्रसित बच्चों को चिह्नित करती है। इसके बाद एंबुलेंस से बच्चों को इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान पटना में भेजकर स्क्रीनिग कराया जाता है। स्कीनिग में चिह्नित बच्चों के दिल का आपरेशन अहमदाबाद के सत्य साईं हास्पिटल में नि:शुल्क आपरेशन कराया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.