Move to Jagran APP

किशनगंज में एसएसबी ने अवैध तरीके से तस्करी हो रहे ट्रक में लदे 30 मवेशियों को किया जब्त

एसएसबी ने गुप्ता सूचना के आधार पर फरिंगगोला चेकपोस्ट के पास कार्रवाई की है। इसके तहत बुधवार देर रात मवेशी लादकर ले जा रहे एक ट्रक को जब्त कर लिया गया। इसके बाद ट्रक मवेशी और पकड़े गए तस्करों को सदर थाना पुलिस को हवाले कर दिया।

By Amitesh SonuEdited By: Yogesh SahuPublished: Thu, 09 Feb 2023 05:53 PM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 05:53 PM (IST)
मवेशी लदे जब्त ट्रक के साथ गिरफ्तार तस्कर एवं एसएसबी जवान

संवाद सहयोगी, किशनगंज। फरिंगगोला चेकपोस्ट के समीप राष्ट्रीय राज मार्ग 27 पर बुधवार की देर रात सूचना के आधार पर सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने एक ट्रक से अवैध तरीके से मवेशी तस्करी कर ले जाए जा रहे 30 मवेशियों को जब्त किया है।

loksabha election banner

इस दौरान ट्रक में सवार चार तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया। मवेशी तस्कर पश्चिम बंगाल से मवेशियों को ट्रक में लादकर देर रात अंधेरे का फायदा उठाकर किशनगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहा था। एसएसबी ने तस्करों के मंसूबे पर पानी फेर दिया।

मवेशी तस्करी की सूचना पर एसएसबी के जवान जिला के सीमा पर वाहनों की टोह ले रहे थे। इस दौरान ट्रक संख्या एएस 27सी 6572 में मवेशी लदे होने पर रोक लिया गया। ट्रक में 30 भैंसों को लादा गया था। इसके बाद एसएसबी जवानों ने मवेशी से संबंधित कागजातों की मांग की, लेकिन कोई भी वैध कागजात नहीं दिखा पाया जिसके बाद कार्रवाई करते हुए मवेशियों को जब्त किया गया।

वहीं, गिरफ्तार तस्करों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के दालकोला थाना क्षेत्र के दौलतपुर गांव से मवेशियों को ट्रक में लादकर बंगाल के ही पांजीपाड़ा में पहुंचाना था। गिरफ्तार तस्करों ने खुलासा किया कि बबलू नामक तस्कर के लिए वह लोग काम करते हैं और मवेशियों को दालकोला से पांजीपाड़ा पहुंचने के एवज में उन्हें एक हजार रुपये अलग से मिलता है।

साथ ही कहा कि रात दस बजते ही मवेशियों से लदे दर्जनों ट्रक इस रूट से होकर प्रत्येक दिन गुजरते हैं। वहीं, एसएसबी के कमांडेंट मुन्ना सिंह ने पुष्टि कर कहा कि उन्हें पशु तस्करी की गुप्त सूचना मिली थी, जिसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग में जाल बिछाकर ट्रक को दबोचा गया।

उन्होंने कहा कि किशनगंज जिले के राष्ट्रीय राज मार्ग 27 और 327 ई में अंतरराज्यीय मवेशी तस्कर गिरोह काफी सक्रिय है। जो उत्तरप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के अलावा नेपाल से चोरी छिपे मवेशियों को लाकर गैरकानूनी तरीके से इसी मार्ग होकर असम और बंगलादेश तक भेजता है।

उन्होंने कहा कि एसएसबी के जवान नेपाल सीमा से लेकर किशनगंज जिले तक सक्रिय हैं, जो मवेशी और मादक पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाने में जुटे हुए हैं। गिरफ्तार तस्कर, जब्त ट्रक और मवेशियों को आगे की कार्रवाई के लिए सदर थाना पुलिस को सौंप दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.