Move to Jagran APP

बाल क्रीड़ा व युवराज महा अभिषेक से आह्लादित किशनगंज नगरी

किशनगंज । सीमांचल की धरती किशनगंज में चल रहे भगवान महावीर की पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 12:59 AM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 12:59 AM (IST)
बाल क्रीड़ा व युवराज महा अभिषेक से आह्लादित किशनगंज नगरी

किशनगंज । सीमांचल की धरती किशनगंज में चल रहे भगवान महावीर की पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव से हर तरफ उल्लास, आनंद व भक्तिमय माहौल है। पंचकल्याण प्रतिष्ठा महोत्सव व विश्व शांति महायज्ञ में चौथे दिन शनिवार को भगवान के बाल क्रीड़ा के साथ युवराज महा अभिषेक किया गया। बाल क्रीड़ा व युवराज महाभिषेक से गुंजायमान फिजा व भक्तिमय माहौल से ऐसा लगता है मानो किशनगंज नगरी आह्लादित हो उठी।

loksabha election banner

तीर्थंकर बालक की बाल क्रीड़ाओं का मंचन छोटे-छोटे बालकों के द्वारा किया गया, जिसे पंडाल में मौजूद भक्त जनों ने सराहते हुए आनंद की अनुभूति ली। शनिवार को तीर्थंकर महाराजा का गृह त्याग, दीक्षा विधि संस्कार, तप कल्याणक की पूजा हवन के साथ की गई।

यह पंचकल्याणक महोत्सव परम पूज्य मुनि श्री 108 पुण्य सागर जी महाराज सत्संग के सानिध्य में चल रहा है। इस मौके पर मुनि श्री ने भक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचकल्याणक में चलने वाली पांच दिन की क्रीड़ाओ से पांव में पड़ने वाला पत्थर परमात्मा बन जाता है। मुनि श्री ने कहा कि आत्मा का रूप अलौकिक है। आत्मा की संपदा अनंत अक्षय है। मुनि श्री ने अपने आर्शीवचन में कहा कि जैन धर्म भावना प्रधान है। भावना को कड़ियों में पिरोकर जैन धर्म के दर्शन व इतिहास की रचना हुई है। यदि हम भावनाओं को एक तरफ उठाकर रख दें तो जैन धर्म के ताने-बाने को नहीं समझ पाएंगे। पंचकल्याणक महोत्सव इसी ताने-बाने का एक भाग है। आत्मा को परमात्मा बनने के लिए कई पड़ाव से होकर गुजरना पड़ता है। कोई आत्मा तब तक परमात्मा नहीं बन सकती, जब तक तप ना करें। केवल ज्ञान उत्पन्न नहीं हो, तब तक वह परमात्मा बनने का अधिकारी नहीं है।

------------------------

09 केएसएन 83, 84

कैसा जादू किया तुमने गुरुवर.. भजन पर देर रात तक झूमते रहे श्रद्धालु

संध्या समय संगीत आरती के अलावा जैन भजनों के युवा गायक राजीव विजयवर्गीय का भव्य कार्यक्रम ने समा बांधा। राजस्थान के जयपुर शहर से आए भजन गायक राजीव विजयवर्गीय ने कैसा ाजादू किया तुमने गुरुवर जैसे एक से एक भजन गाकर श्रद्धालुओं को देर रात तक झूमने पर मजबूर कर दिया। वहीं बड़ी संख्या में पहुंचे बालक, युवा-युवतियों व महिला श्रद्धालु उनके भजन पर झूमते गाते रहे।

--------------------------

फोटो - 09 केएसएन 85

पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव के पांचवे दिन आज प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य कार्यक्रम में जैनेश्वरी दीक्षा समारोह आयोजित किए जाएंगे। जिसमें बंगाल के दिनहाटा, कूचबिहार निवासी राज कुमार सेठी दिगंबर को धारण कर मुनि दीक्षा लेंगे। इसके अलावा समय देश के नामचीन कवियों के द्वारा कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है। दिगंबर जैन समाज के दिनहाटा से अध्यक्ष, सचिव समेत अन्य पदों पर रह चुके राजकुमार सेठी समाजिक कार्यों में जुटे रहे। अपनी मां की अंतिम समय देखकर उन्होंने वैराग्य अपनाने का निश्चय किया।

---------------------------

फोटो - 09 केएसएन 51

हैदराबाद आइजी को किया सम्मानित

पंचकल्याणक महोत्सव में शनिवार को हैदराबाद के आरक्षी महानिरीक्षक संजय कुमार जैन को जैन समाज के द्वारा तिलक, प्रतीक चिन्ह, शाल, दुपट्टा देकर सम्मानित किया गया। संजय कुमार जैन इस पंचकल्याणक महोत्सव समिति के स्वागत अध्यक्ष भी हैं। बताते चलें कि वे तीन भाई व दो बहनों में सबसे छोटे किशनगंज निवासी स्व. मदनलाल अजमेरा के पुत्र संजय कुमार जैन 97 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.