Move to Jagran APP

डीएलएड प्रशिक्षुओं ने लिया गुणवत्तापूर्ण अध्यापन का संकल्प

किशनगंज । विद्यालय में नांमांकित विद्यार्थियों को वर्ग कक्ष के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 12:24 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 12:24 AM (IST)
डीएलएड प्रशिक्षुओं ने लिया गुणवत्तापूर्ण अध्यापन का संकल्प
डीएलएड प्रशिक्षुओं ने लिया गुणवत्तापूर्ण अध्यापन का संकल्प

किशनगंज । विद्यालय में नांमांकित विद्यार्थियों को वर्ग कक्ष के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। इसके लिए एनआइओएस के माध्यम से शिक्षकों को डीएलएड कोर्स का प्रशिक्षण दिया गया है। जिससे कि प्रशिक्षण पूरा करने के बाद शिक्षक अपने विद्यालयों में बच्चों को पाठ्रयक्रम के अनुरूप शिक्षा दे कर उनका भविष्य संवार सकें। रविवार को प्रो. एसके मोदी ने डेमार्केट स्थित इंटर हाई स्कूल में चल रहे डीएलएड कोर्स के समापन अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि यहां सत्र 2017-19 का डीएलएड कोर्स का प्रशिक्षण चलाया गया। इस कोर्स के प्रशिक्षण में सरकारी और निजी स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाएं शामिल हुए।

loksabha election banner

कोर्स समाप्ति के पश्चात प्रशिक्षण में शामिल शिक्षकों ने अध्यापन कार्य के साथ समाज को स्वच्छ बनाने का संकल्पा लिया। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को शौचलय बनवाने के साथ इसके उपयोग करने के लिए भी जागरूक करने का निर्णय लिया। इसका मुख्य वजह है कि जब समाज के सभी लोग शौचालय का उपयोग करें। तभी एक स्वच्छ और स्वस्थ समाज का निर्माण संभव है। वहीं प्राचार्य सुनील कुमार ने कहा कि डीएलएड कोर्स के तहत प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षकों की जिम्मेवारी केवल अध्यापन कार्य तक सीमित नही है। इनके अधिकार अनंत हैं। क्योंकि एक शिक्षक ही विद्यालय में अध्यापन कार्य के साथ समाज में शिक्षा, स्वास्थ्य और अधिकार के प्रति लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा अदा कर सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में प्रशिक्षुओं ने गुणवत्तापूर्ण अध्यापन कार्य का संकल्प लिए। साथ ही हाई स्कूल परिसर की सफाई करने के साथ पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के साथ संतुलित पर्यावरण का भी संदेश समाज को दिए। इस दौरान मुख्य रूप से केंद्र समन्वयक सुशील कुमार, परमेश्वर झा, गालिब हैदर, नाहिद आलम, प्रमोद चौधरी, धर्मेन्द्र कुमार और वीभा कुमारी सहित कई डीलएलएड प्रशिक्षु मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.