Move to Jagran APP

एक युद्ध नशे के विरुद्ध विषय पर चाइल्ड लाइन ने की समीक्षा बैठक

प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित चाइल्ड लाइन कार्यालय कक्ष में सोमवार को वित्तीय वर्ष की उपलब्धि के संबंध में समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता चाइल्डलाइन के जिला समन्वयक पंकज कुमार झा ने की।

By JagranEdited By: Mon, 28 Mar 2022 06:57 PM (IST)
एक युद्ध नशे के विरुद्ध विषय पर चाइल्ड लाइन ने की समीक्षा बैठक
एक युद्ध नशे के विरुद्ध विषय पर चाइल्ड लाइन ने की समीक्षा बैठक

संसू ठाकुरगंज (किशनगंज) : प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित चाइल्ड लाइन कार्यालय कक्ष में सोमवार को वित्तीय वर्ष की उपलब्धि के संबंध में समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता चाइल्डलाइन के जिला समन्वयक पंकज कुमार झा ने की।

उन्होंने कहा कि एक वर्ष में चाइल्ड लाइन ठाकुरगंज द्वारा गुमशुदा छह बालक-बालिकाओं को उनके अभिभावक को सुपुर्द किया गया है। 21 मामलों में लापता बच्चों के स्वजनों को आवश्यक मदद पहुंचाई गई हैं। पांच गुमशुदा और लापता बच्चें का तत्काल एड्रेस नहीं मिलने पर उसे बाल सरंक्षण केंद्र को सुपुर्द किया गया। छह बालिकाओं को बाल विवाह से मुक्ति दिलाई गई। जरूरतमंद 30 बालक- बालिकाओं के परिवारों को सुखा राशन राहत सामग्री तथा सरकार द्वारा संचालित परवरिश सहित अन्य योजनाओं से 20 परिवारों को लाभान्वित किया गया है।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश पर बच्चों में नशीली दवाओं और मादक पदार्थों के दुरुपयोग तथा तस्करी को रोकने के लिए एक युद्ध नशे के विरुद्ध विषय पर संयुक्त कार्य योजना शुरू करने के संबंध में जिला स्तर पर समीक्षा सह परामर्श किया गया। संयुक्त कार्य योजना एक नीतिगत दस्तावेज है। जिसे पहले से विद्यमान विभिन्न कानूनों, नियमों, नीतियों और कार्यक्रमों के आधार पर तैयार किया गया है। शिक्षा विभाग के सहयोग से एक युद्ध नशे के विरुद्ध अभियान को सफल बनाने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा सभी बीईओ को प्रखंड के अधीन सरकारी स्कूलों में प्रहरी क्लब बनाने के लिए पत्र निर्गत करवाया गया है। ताकि छात्रों में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति को खत्म करने एवं बच्चों को नशे के दलदल से बाहर निकालने के यह प्रहरी क्लब कारगर सिद्ध हो।

स्कूलों में बनने वाले प्रहरी क्लब की जिम्मेदारी होगी है कि वह नशे के दुष्प्रभावों के प्रति नियमित बच्चों को जागरूक करें। साथ ही सभी विद्यालयों के दीवारों पर नशामुक्ति के लिए वाल पेंटिग का निर्देश दिया गया है। स्कूल प्रक्षेत्र से 100 मीटर की दूरी पर किसी भी तरह के तंबाकू पदार्थो की बिक्री पर रोक लगाने के लिए पूर्व में ही निर्देश दिए जा चुके है। सक्षम विद्यालय अपने स्कूलों के आसपास सीसीटीवी लगवाएं ताकि हर स्थिति पर नजर रखी जा सके। थाना स्तर पर बालक एवं बालिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। इस बैठक में चाइल्ड लाइन के प्रखंड समन्वयक परिमल सिंह, सदस्य मो जहांगीर आलम, सामोली देवी, महेश कुमार आदि मौजूद थे।