Move to Jagran APP

दिव्यांगों व बुजुर्गाें के सहयोग में जुटे रहे स्काउट एवं गाइड के विद्यार्थी

किशनगंज। मतदान केंद्रों पर दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को सहयोग देते हुए बूथ तक ले जाने क

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 09:39 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 09:39 PM (IST)
दिव्यांगों व बुजुर्गाें के सहयोग में जुटे रहे स्काउट एवं गाइड के विद्यार्थी

किशनगंज। मतदान केंद्रों पर दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को सहयोग देते हुए बूथ तक ले जाने के लिए सोमवार को स्काउट एंड गाइड के विद्यार्थी मतदान केंद्र पर डटे रहे। निर्वाचन आयोग के निर्देश का पालन करते हुए जिला प्रशासन ने यह जिम्मेदारी स्काउट एंड गाइड को सौंपी थी। इस वजह से स्काउट एंड गाइड के विद्यार्थियों ने नगर परिषद क्षेत्र के 69 बूथों पर सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक बुजुर्ग व दिव्यांग मतदताओं को हर संभव सहयोग करते दिखे।

loksabha election banner

वहीं निरीक्षण के दौरान डीएम हिमांशु शर्मा ने स्काउट एंड गाइड के कार्यों से अत्यंत ही प्रभावित हुए। इसका मुख्य वजह यह रहा कि विधानसभा उप चुनाव में जिस जिस निस्वार्थ भाव से स्काउट एवं गाइड ने बुजुर्ग और दिव्प्यांग मतदाताओं को वोटिग करने में हर संभव मदद करते रहे। इसी का परिणाम रहा कि विधानसभा उपचुनाव में भी मतदान के लिए बुथों पर दिव्यांग और बुजुर्गों की मतदान के लिए पहुंचते रहे। इस क्रम में कई स्काउट एवं गाइड को पीठ थपथपाकर उनका उत्साह भी बढ़ाए। वही जिला संगठन आयुक्त (डीओसी) सुशील कुमार गुप्ता ने बताया कि मतदान केंद्रों पर स्काउट एंउ गाइड बुजुर्ग पुरूष-महिलाओं को व्हील चेयर पर बिठा कर बूथ तक ले जाते रहे। कई बुजुर्गों को सहारा देकर भी मतदान के लिए ले जाया गया। पदाधिकारी की अनुमति मिलने के बाद ²ष्टिहीन मतदाताओं के सहयोग के लिए गाइड के रूप में परिवार के एक व्यक्ति (जो परिवार का अभिभावक हो) को साथ जाने दिया गया। साथ ही मानसिक और बौद्धिक रूप से दिव्यांग मतदताओं को मतदान करने में सहयोग देने के लिए माता पिता या अभिभावक को साथ जाने दिया गया। स्काउट गाइड के 62 विद्यार्थियों को डयूटी पर लगाया गया था। इस दौरान मुख्य रूुप से प्रदीप साह, रागीवुल खैर, कामिनी कुमारी, मो. कैश आलम, मो. जुबैर आलम, मो. सलमान, राज पासवान, मो. इस्लाम, नूरा फातमा, फिजा शादान, तानिया बेगम, कहकशां प्रवीण, मो. तौसिफ, मेराजुल हक, मो. आयान और मो. कैफ सहित कई स्काउट गाइड के विद्यार्थी डयूटी पर थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.