Move to Jagran APP

कर्मियों की कमी के कारण भूमि विवाद निष्पादन में हो रही देरी

किशनगंज अंचल कार्यालय में कर्मचारियों की कमी के कारण राजस्व और भूमि विवाद निष्पादन में विलंब हो रही है। किशनगंज अंचल कार्यालय के अंतर्गत 10 पंचायत व एक नगर परिषद क्षेत्र है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 05:56 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 07:04 PM (IST)
कर्मियों की कमी के कारण भूमि विवाद निष्पादन में हो रही देरी
कर्मियों की कमी के कारण भूमि विवाद निष्पादन में हो रही देरी

संवाद सहयोगी, किशनगंज : किशनगंज अंचल कार्यालय में कर्मचारियों की कमी के कारण राजस्व और भूमि विवाद निष्पादन में देरी हो रही है। किशनगंज अंचल कार्यालय के अंतर्गत 10 पंचायत व एक नगर परिषद क्षेत्र है। यहां कर्मचारियों की संख्या मात्र पांच है और इन्हीं पांच कर्मचारियों में से एक को प्रभार में सीआइ बनाया गया है। बाकी कर्मचारियों को दो से तीन पंचायतों का भूमि विवाद, राजस्व की वसूली से लेकर सभी तरह के प्रमाण पत्र के जांच का दायित्व है। कर्मचारियों पर काम का अधिक बोझ होने के कारण समय पर काम का निपटारा नहीं हो पा रहा है और लोगों को हल्का कचहरी का चक्कर बार-बार लगाना पड़ता है।

loksabha election banner

कई बार काम के सिलसिले से कर्मचारी के क्षेत्र में रहने के कारण कर्मचारी कार्यालय बंद रहता है, जिस कारण कई बार लोगों के गुस्से का सामना कर्मचारियों को करना पड़ता है। जहां 11 कर्मचारियों की जरूरत है वहां केवल पांच कर्मचारी ही कार्यरत हैं। ऐसे में कार्य का समय पर निपटारा ना हो पाना लाजिमी है। इसके बावजूद भी वित्तीय वर्ष 2021-22 के अप्रैल से दिसंबर तक कूल प्राप्त आवेदनों का 78.73 प्रतिशत निष्पादन अंचल अधिकारी समीर कुमार के नेतृत्व में इन कर्मचारियों के द्वारा किया गया है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के एक अप्रैल से 31 दिसंबर तक मोटेशन, केवाला नामांकन, बंटवारा नामांकन और कई तरह के प्रमाण पत्र सहित कई आनलाइन आवेदन 4969 प्राप्त हुए हैं। इसमें से 3721 आवेदनों का निष्पादन किया गया है। इस संबंध में अंचल अधिकारी ने बताया कि आनलाइन आवेदन जनता और निबंधन कार्यालय से प्राप्त होता है। निबंधन कार्यालय के द्वारा सुओ मोटो नामांकन प्राप्त होता है, जो जांच उपरांत निष्पादन किया जाता है। अंचल अधिकारी ने बताया सबसे ज्यादा जमीन के दखल कब्जा मामले में आपत्ति होता है। इन मामलों की निष्पादन के लिए स्थल जांच एवं सुनवाई के उपरांत 84 दिनों के अंदर आदेश एवं शुद्धिपत्र जारी किया जाता है, जबकि अन्य आनलाइन आवेदन का निष्पादन तीन से चार सप्ताह के अंदर कर दिया जाता हैं।

----------

प्राप्त आवेदन और निष्पादन आवेदन 2021 अप्रैल से दिसंबर तक::

माह प्राप्त निष्पादन

अप्रैल 474 474

मई 43 43

जून 595 595

जुलाई 738 738

अगस्त 1003 998

सितंबर 769 569

अक्टूबर 437 152

नवंबर 330 88

दिसंबर 580 64

------------------

वर्तमान में किशनगंज अंचल में पांच कर्मचारी व एक प्रशिक्षु आरओ हैं। आरओ का प्रशिक्षण हो जाने पर उनसे भी संबंधित काम लिया जायेगा। कर्मचारियों की कमी के कारण आवेदनों के निष्पादन में विलंब हो रही है। विभाग के वरीय पदाधिकारी को कर्मचारियों के रिक्त पदों पर बहाली को लेकर पत्राचार किया गया।

समीर कुमार, अंचल अधिकारी, किशनगंज अंचल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.