Move to Jagran APP

दीपावली, काली पूजा व छठ पूजा को ले प्रशासन ने कसी कमर

किशनगंज। दीपावली, काली पूजा और छठ पूजा के दौरान जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 11:49 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 11:49 PM (IST)
दीपावली, काली पूजा व छठ पूजा को ले प्रशासन ने कसी कमर
दीपावली, काली पूजा व छठ पूजा को ले प्रशासन ने कसी कमर

किशनगंज। दीपावली, काली पूजा और छठ पूजा के दौरान जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने अभी से कमर कस ली है। एसपी कुमार आशीष ने जिले के सभी पुलिस पदाधिकारियों को अभी से ही तैयारियों में जुट जाने का निर्देश दिया है। एसपी ने बताया कि सभी थानाध्यक्षों को त्योहारों के दौरान भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर सशस्त्र बल व महिला बल की तैनाती का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए प्रमुख स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी और शहर से लेकर गांव तक अनवरत रूप से गश्ति जारी रहेगी।

loksabha election banner

पेट्रो¨लग पार्टी के साथ बाइक गश्ति भी लगातार जारी रहेगी। सार्वजनिक स्थानों पर एन्टी सबोटेज जांच की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही व्यवसायियों के साथ समन्वय स्थापित कर उनके दुकानों के सामने सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं, ताकि आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि पर्व के दौरान शराब पीकर हुड़दंग मचाने वालों और सोशल मीडिया में आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। छठ घाटों और व्रतियों के आवागमन के रास्तों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी और वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सभी थानाध्यक्षों को छठ घाटों का भौतिक सत्यापन कर सूची उपलब्ध कराने के साथ खतरनाक घाटों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है। छठ घाटों और पहुंच पथ की साफ-सफाई के साथ रौशनी की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

एसपी ने बताया कि जिले के सभी छठ घाटों पर 13 नवंबर से चौकीदारों और दफादारों की तैनाती कर दी जाएगी। एसपी ने बताया कि सभी थानाध्यक्षों को अपने अपने थाना क्षेत्र में छठ पूजा निगरानी समिति का गठन का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि छठ पूजा के दौरान किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए छठ घाटों पर बैरिके¨टग की जाएगी और गोताखोरों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि घाटों पर पटाखा चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा रहेगा। जिले में पटाखों की बिक्री कर रहे दुकानदारों के लाइसेंस की समीक्षा की जा रही है तथा नियमों और सुरक्षा मापदंडों का अक्षरस: पालन करने का निर्देश दिया गया है। वहीं एसपी ने इस मौके पर एसपी ने जिलेवासियों को त्योहारों की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए शांति और भाईचारगी के साथ पर्व मनाने की अपील की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.