Move to Jagran APP

दिनदहाड़े लूट की घटना से दहशत में व्यवसायी

किशनगंज। बिशनपुर बाजार में आउट पोस्ट खुलने से स्थानीय लोगों व व्यवसायियों में सुरक्षा का भाव जगा था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 07:34 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 07:34 PM (IST)
दिनदहाड़े लूट की घटना से दहशत में व्यवसायी

किशनगंज। बिशनपुर बाजार में आउट पोस्ट खुलने से स्थानीय लोगों व व्यवसायियों में सुरक्षा का भाव जगा था। लेकिन गुरूवार को जिस तरह अपराधियों ने दिनदहाड़े गोली मारकर लूट की घटना को अंजाम दिया है, इससे हर कोई दहशत में है। वो भी ओपी से महज दो सौ की मीटर की दूरी पर घटित इस घटना को अंजाम देकर अपराधियों ने तो यह साबित कर दिया कि पुलिस के सामने उसके हौसले बुलंद है। यही वजह है कि जिले का सबसे बड़ा बाजार कहा जाने वाला बिशनपुर में व्यवसायी वर्ग सहम गए हैं।

loksabha election banner

घटना के बाद पुलिस सक्रिय जरूर हुई है लेकिन अपराधियों की दुस्साहस ने पुलिस प्रशासन को तगड़ी चुनौती दी है। हालांकि घटना के बाद एसपी कुमार आशीष स्वयं घटना स्थल पर पहुंचकर मामले की जानकारी ली और जल्द से जल्द अपराधियों को पकड़ने का भरोसा दिया। सीसीटीवी फुटेज खंगालकर अपराधियों की धड़पकड़ के लिए कार्रवाई तेज करते हुए उन्होंने व्यवसायियों व स्थानीय लोगों ाको हरसंभव सुरक्षा प्रदान कराने का भी आश्वासन दिया।

2008 में दो अपराधियों को भीड़ ने पीटकर मार डाला था

दो दशक पूर्व से ही जिले का यह व्यवसायिक मंडी अपराधियों के निशाने पर रहा है। पिछले दो दशक के अंदर बाजार के एक दर्जन से अधिक व्यवसायी लूटपाट के शिकार हो चुके हैं। इसके अलावा एक अंतराल पर कपड़ा दुकान, मोबाइल दुकान, किराना दुकान समेत अन्य दुकानों में भी चोरी की घटना घटित होती रहती है। 2008 में बिशनपुर बाजार में लूट की घटना को अंजाम देकर भाग रहे दो अपराधियों को लोगों ने धर दबोचा था। जिसे भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला था। 2008 में ही अपराधियों की गोली से विद्यानंद नामक व्यक्ति मौत हो गई थी। वर्ष 2014 में पुरुषोत्तम अग्रवाल, धनश्याम मित्तल एवं हर्ष अग्रवाल के घर भी भीषण डकैती हुई थी। इसी साल सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया के बिशनपुर शाखा में चोरी का असफल प्रयास किया गया था।

स्थानीय लोग व व्ययसायी दबी जुबान से कहते हैं कि रेड लाइट एरिया का होना भी अपराधी प्रवृति को बढ़ावा देता है। कई बार पुलिस की छापेमारी में रेड लाइट एरिया से पुलिस ने असामाजिक तत्वों को भी पकड़ा है। व्यवसायियों की मानें तो यह क्षेत्र भौगोलिक द़ृष्टि से जोकीहाट प्रखंड व अमौर प्रखंड के निकटवर्ती होने के कारण भी यहां आपराधिक घटनाएं होना भी एक कारण है। इस संबंध में मुखिया मुनाजीर आलम, सरपंच हाजी जलालोद्दीन, पंसस प्रतिनिधि हसीब भारती, पूर्व मुखिया ¨पटू चौधरी, व्यवसायी कमल किशोर अग्रवाल, रतन अग्रवाल, मूलचंद अग्रवाल, रमेश ¨सघल, जीतेन्द्र झा, अजय आर्या अशोक जैन, छत्रपति साह, अजय सोनू, शंकर चौधरी, अरुण कुमार ठाकुर, अमीर अंसारी, हैदर आलम, साहब आलम, शाहिद हुसैन समेत अन्य लोगों का कहना है कि बिशनपुर बाजार में एक हजार से अधिक दुकानें है। प्रतिदिन करोड़ों का कारोबार होता है। यह हाट सरकार को सबसे अधिक राजस्व भी देता है। बावजूद अगर व्यवसायियों को सुरक्षा व आपराधिक घटनाओं पर अंकुश नहीं लगाया गया तो मजबूरन यहां से बड़े व्यवसायी पलायन करने को मजबूर हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.