Move to Jagran APP

जिले में रोका गया बंगाल के लोगों का टीकाकरण

किशनगंज। सीमा से सटे होने के कारण जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर बड़ी संख्या में पश्चिम

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 12:12 AM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 12:12 AM (IST)
जिले में रोका गया बंगाल के लोगों का टीकाकरण

किशनगंज। सीमा से सटे होने के कारण जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर बड़ी संख्या में पश्चिम बंगाल के लोग रोजाना कोरोना से बचाव का टीका लगवाने पहुंच रहे हैं। शुरुआती दिनों से ही पश्चिम बंगाल के लोग टीका लगवाने के लिए किशगनंज जिले में पहुंच रहे हैं। इस्लामपुर से लेकर सिलीगुड़ी तक के लोग बड़ी संख्या में विभिन्न टीकाकरण केंद्र पर जुट रहे हैं। इस बीच 18-44 वर्ष वाले लोगों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत बंगाल या दूसरे अन्य प्रदेशों के लोगों का टीकाकरण रोक दिया गया है। हालांकि 45 वर्ष से उपर वालों के लिए कोई रोक नहीं है।

loksabha election banner

दरअसल 18-44 आयु वर्ग के लिए नौ मई से शुरू किए गए टीकाकरण अभियान में पूर्व की तरह ही समीपवर्ती बंगाल के लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्लॉट बुक कराकर वैक्सीन लेने पहुंचे थे। पहले दिन यानी सोमवार को पोठिया, ठाकुरगंज आदि केंद्रों पर बंगाल के युवा वर्ग टीका लेने में सफल रहे लेकिन जैसे ही वरीय पदाधिकारियों को इसकी जानकारी मिली तो तत्काल रोक लगाने का निर्देश दिया गया। जबकि इससे पूर्व ही सभी केंद्रों पर बिहार राज्य से बाहर के लोगों का टीकाकरण नहीं किए जाने का नोटिस चस्पा कर दिया गया था। बावजूद मंगलवार को ठाकुरगंज, पोठिया समेत सीमावर्ती विभिन्न केंद्रों पर बंगाल के इस्लामपुर, पांजीपाड़ा, ग्वालपोखर, विधाननगर, पानीटंकी, सिलीगुड़ी आदि जगहों बड़ी तादाद में लोग जुटने लगे थे। जिसे समझा बुझाकर वापस किया गया और स्वास्थ्य विभाग ने दूसरे राज्य का नागरिक होने के कारण उनके टीकाकरण पर पाबंदी लगा दी। इस कारण अब अस्पताल आने वाले बंगाल के लोगों को बैरंग वापस लौटने को मजबूर होना पड़ रहा है। टीकाकरण वाले अस्पतालों में पश्चिम बंगाल के लोगों की भीड़ को देखते हुए बाजाप्ता सूचना चस्पा कर दी गई है कि बिहार राज्य से बाहर के लोगों का टीकाकरण नहीं किया जाएगा। चिकित्सा पदाधिकारी के अनुसार बिहार राज्य से बाहर के निवासी का टीकाकरण अब यहां नहीं होगा। यदि कोई टीका लगवाने के लिए अपना स्लॉट बुक करा चुके हैं तो उसे रद कर दिया जाएगा।

मंगलवार को पोठिया सीएचसी में दर्जनों लोगों को वगैर टीका लिए ही वापस लौटना पड़ा। ये सभी निकटवर्ती बंगाल क्षेत्र से आए हुए थे। हालांकि बंगाल से आऐ लोगों ने नियमों का हवाला देकर तथा स्लॉट बुकिग की बात कह कर टीकाकरण करने की मांग की। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के समझाने के बाद भी ऐसे लोग नहीं मान रहे थे। इसके बाद बीडीओ शशीम सौरभ मणि व थानाध्यक्ष कुंदन कुमार आदि के समझाने के बाद तथा दिशा निर्देश का हवाला देने की बात पर बंगाल से आऐ लोग बैरंग वापस लौटे। कोट - 18-44 वर्ष के लोगों को राज्य सरकार के कोटे से टीका दिया जा रहा है। इस वजह से नियमानुसर दूसरे राज्यों के लोगों का टीकाकरण नहीं किया ज रहा है। हालांकि केंद्र सरकार के कोटे से मिलने वाले वैक्सीन से 45 वर्ष के उपर के हरेक लोगों को टीका लगवाया जा रहा है। 45 वर्ष के उपर के चाहे बिहार के हो या पश्चिम बंगाल के या फिर किसी अन्य प्रदेश के, टीका लगवाने में कोई परेशानी नहीं है। - डॉ. श्री नंदन, सिविल सर्जन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.