Move to Jagran APP

ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता, साक्षरता व जागरूकता पर जोर

किशनगंज। प्रखंड की दुधौंटी पंचायत के कोचभिट्ठा गांव में जनप्रतिनिधियों व गांव की महिलाओं की

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 12:23 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 12:23 AM (IST)
ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता, साक्षरता व जागरूकता पर जोर
ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता, साक्षरता व जागरूकता पर जोर

किशनगंज। प्रखंड की दुधौंटी पंचायत के कोचभिट्ठा गांव में जनप्रतिनिधियों व गांव की महिलाओं की मौजूदगी में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के द्वारा स्वच्छता, साक्षरता व जागरुकता अभियान चलाया गया। नाबार्ड के डीडीएम दयानंद कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि जवादुल हक व सरपंच प्रतिनिधि मुख्य रूप आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

इस दौरान स्वच्छता के प्रति खासकर महिलाओं में जागरुकता लाने के लिए नाबार्ड के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता व साक्षरता पर जोर दिया गया। इसके तहत महिलाओं को शौचालय का उपयोग करने समेत स्वच्छता के मापदंडों का पालन कराने के लिए जागरुक किया गया। साथ ही महिलाओं को खुद स्वच्छ रहने और दूसरों को भी स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित किया गया। मौके पर डीडीएम दयानंद कुमार ने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर से शुरू किए गए इस अभियान का समापन 26 जनवरी तक होना है।

उन्होंने महिलाओं को स्वच्छता के आयामों की जानकारी देते हुए कहा कि शौचालय का उपयोग और हाथों की सफाई जरूरी हैं। स्वस्थ्य रहने के लिए स्वच्छ रहना आवश्यक है। सरकार इसके लिए लगातार अभियान चला रही है। गांव-गांव में शौचालय में बनाए गए हैं, इसलिए सभी लोग शौचालय का उपयोग करें। हर घर नल का जल भी सरकार पहुंचा रही है ताकि लोगों को पीने के लिए स्वच्छ व शुद्ध जल मिल सके। अपने आसपास के इलाकों को पूरी तरह साफ-सुथरा रखें। नियमित रूप से हाथों की धुलाई करते रहें। शौच के लिए शौचालय का ही उपयोग करें। खुद जागरुक होकर अन्य लोगों को भी जागरुक करें ताकि स्वस्थ और स्वच्छ समाज का निर्माण हो सके। अभियान के दौरान महिलाओं के बीच पोस्टर भी बांटे गए।

इस कार्यक्रम के बाद डीडीएम ने एलडीएम के साथ गांवों का भ्रमण कर सफाई और स्वच्छता का जायजा लेते हुए शौचालय का भी निरीक्षण किया। नाबार्ड के द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रम जैसे- कृषक उत्पादन संगठन (एफपीओ), ज्वाइंट लायबलिटी ग्रुप (जेएलजी), आरडीएमओ आदि के बारे विस्तृत जानकारी दी गई। मौके पर परवेज आलम, लाल अली, सईदा शबनम, मंसूर आलम, अनजाना बेगम, एफपीओ व आरडीएमओ के सदस्य व बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.