Move to Jagran APP

पौधारोपण कर जीविका दीदियां बताएंगी पेड़-पौधे का महत्व

किशनगंज। टेढ़ागाछ प्रखंड क्षेत्र की चिल्हनिया पंचायत के सुहिया में जल जीवन हरियाली योजना अंतर्गत जीवीका दीरियों के बीच पेड़ वितरण किया गया। जीविका की दीदियां अब गांव के गली मुहल्लों में पेड़ लगाकर पर्यावरण का संरक्षण करेंगी। इसको लेकर सरकार पूरी तरह से तैयारी में जुटी हुई है ताकि आने वाले भविष्य में लोगों को प्राकृतिक आपदाओं का सामना ना करना पड़े।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 11:56 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 11:56 PM (IST)
पौधारोपण कर जीविका दीदियां बताएंगी पेड़-पौधे का महत्व
पौधारोपण कर जीविका दीदियां बताएंगी पेड़-पौधे का महत्व

किशनगंज। टेढ़ागाछ प्रखंड क्षेत्र की चिल्हनिया पंचायत के सुहिया में जल जीवन हरियाली योजना अंतर्गत जीवीका दीरियों के बीच पेड़ वितरण किया गया। जीविका की दीदियां अब गांव के गली मुहल्लों में पेड़ लगाकर पर्यावरण का संरक्षण करेंगी। इसको लेकर सरकार पूरी तरह से तैयारी में जुटी हुई है, ताकि आने वाले भविष्य में लोगों को प्राकृतिक आपदाओं का सामना ना करना पड़े।

loksabha election banner

जीविका दीदी के माध्यम से टेढ़ागाछ प्रखंड के चिल्हनिया पंचायत के विभिन्न वार्डों सहित स्कूल में वृक्षारोपण करेंगी और पेड़-पौधों की महत्ता को बताएंगी। सरकार के द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन हरियाली योजना अंतर्गत सुहिया,आमबाड़ी,हाटगांव, देवरी, बभंगामा, पंखावाड़ी, मुसहरी, कोठीटोला, चैनपुर, बेतवाड़ी सहित पंचायत के सभी गांवों में रविवार को सैकड़ों पौधे वितरण किए गए हैं। रविवार को चाहत जीविका संकुल संघ के द्वारा चिल्हनिया पंचायत के विभिन्न क्षेत्र में सभी जीविका दीदियों के समूहों के बीच 1115 फलदार पौधे आम, कटहल, जामुन, आंवला, सागवान, मोहगनी, शरीफा, सहजन के साथ-साथ शीशम महोगनी श्रेष्ठ आदि पौधे जीविका दीदी को ग्राम संगठन के माध्यम से वितरण किया गया है। जीविका के बीपीएम अखिलेश कुमार ने सभी जीविका दीदी को संबोधित करते हुए कहा कि सभी को पौधे से पेड़ बनने तक के संरक्षण के लिए संकल्पित होना है। आने वाले भविष्य के लिए फलदार वृक्ष में फल लगे और उनके बच्चे इसके फल को खाएं और इसका भरपूर फायदा ले सकें। ग्रामीणों के संग मिलकर एसएसबी जवानों ने किया पौधारोपण

किशनगंज। इंडो भारत नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी 12 वीं बटालियन के सभी मुख्यालय व बीओपी में रविवार के दिन जवानों ने अपने अपने बार्डर क्षेत्र में पौधारोपण अभियान चलाया। इस दौरान मोहामारी कंपनी मुख्यालय के असिस्टेंट कमांडेंट दीपक कुमार मीणा के नेतृत्व में अपने कैंप परिसर सहित अपने बार्डर क्षेत्र के गांव में स्थानीय मुखिया धर्म लाल टुडु सहित अन्य लोगों के साथ मिलकर अनेकों छायादार फलदार वृक्ष लगाए। साथ ही लोगों को संदेश दिया कि पेड़ हमारे मित्र हैं। इन्हीं पेड़ से हमें जीवनरूपी आक्सीजन प्राप्त होता है।

अभी मानसून में अधिक से अधिक पौधारोपण कार्य करेंगे। एसएसबी हमेशा से बार्डर पर सेवा सुरक्षा बंधुत्व की भावना के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों के साथ मिलकर काम करती है। इसी तरीके से हमलोग वृक्षारोपण कार्यक्रम करेंगे और पेड़ पौधे की रक्षा करेंगे। इस मौके पर पलसा बीओपी में भी इंस्पेक्टर जीडी विकाश चंद्र विश्वास ने पौधारोपन किया। दिघलबैंक कंपनी मुख्यालय में असिस्टेंट कमांडेंट स्नेही सेलयू ने भी अनेकों फलदार छायादार वृक्ष लगवाए ओर उसकी रक्षा करने की नसीहत जवानों सहित आमजनों को दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.