किशनगंज: पंचायत चुनाव के तहत किशनगंज प्रखंड के दस पंचायत में चतुर्थ चरण में 20 अक्टूबर को मतदान होना है। मतदान का समय सुबह सात बजे से लेकर संध्या पांच बजे तक निर्धारित है। स्वच्छ, निष्पक्ष और एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा चुनाव से संबंधित सभी कार्यों का लगातार निरीक्षण एवं अनुश्रवण के साथ समीक्षा भी किए जा रहे हैं। यह बातें शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिलाधिकारी डा. आदित्य प्रकाश कही।

उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय गठित कोषांग के नोडल पदाधिकारी, वरीय प्रभारी पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) सह प्रखंड विकास पदाधिकारी और एसडीएम सह निर्वाची पदाधिकारी (जिला परिषद) के साथ वर्चुअल माध्यम से चुनाव संबंधित जरूरी जानकारी लिए गए। संबंधित कोषांगों द्वारा अब तक किए गए कार्यों की गहन समीक्षा की गई। इनमें कार्मिक प्रबंधन कोषांग, विधि व्यवस्था कोषांग, आदर्श आचार संहिता कोषांग, वाहन कोषांग, बज्रगृह कोषांग, सामग्री कोषांग, वेबकास्टिग कोषांग, प्रशिक्षण कोषांग, इवीएम कोषांग, जिला नियंत्रण कक्ष कोषांग, मीडिया कोषांग द्वारा किए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी, वरीय पदाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि मतदान पूर्व सभी कार्यों की तैयारी निर्धारित समय सीमा पर त्रुटि रहित करना सुनिश्चित करें। निर्वाची पदाधिकारी 18 अक्टूबर तक हर हालत में सामग्री कोषांग से सामग्री, विशेष लिफाफा का उठाव करना सुनिश्चित करेंगे। वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी वाहनों का आकलन कर निर्धारित समय पर वाहन उपलब्धता करवाएं। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिस विद्यालय में मतदान केंद्र बनाया गया है। वहां बिजली, शौचालय, फर्नीचर, पेयजल की उपलब्धता के साथ साफ-सफाई करवा दें। अगर पंचायत भवन, आंगनबाडी केंद्र और निजी विद्यालय में मतदान केंद्र बनाया गया है तो वहां भी आवश्यक संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

असामाजिक तत्वों के खिलाफ हो रही 107 की कार्रवाई ::

एसडीएम शाहनवाज अहमद नियाजी को निर्देश दिया गया कि चुनाव में तनाव पैदा करने वाले एवं खलल उत्पन्न करने वाले असामाजिक तत्वों की पहचान कर उनके ऊपर 107 तथा सीसीए की कार्रवाई के लिए प्रस्ताव शीघ्र भेजें। जरूरत पड़ने पर नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई भी करें। किशनगंज और टेढ़ागाछ प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष का संचालन सुव्यवस्थित ढंग से करने के साथ नियंत्रण कक्ष में सुरक्षा कर्मी और वाहन की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

चुनाव को लेकर जारी किया गया नंबर :::

जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना आपदा प्रबंधन कार्यालय में की गई है। जिसका दूरभाष संख्या 06456-222090 है। इसके अतिरिक्त आमजनों के लिए चुनाव से संबंधित जानकारी और सुझाव के लिए 06456-222080, 06456-222081, 06456-222082, 06456-222083, 06456-222084 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं का सत्यापन बायोमेट्रिक पद्धति से किया जाना है। सभी बूथ पर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए निर्धारित एजेंसी के कर्मियो की प्रतिनियुक्ति के संबंध में बायोमेट्रिक कोषांग के द्वारा जानकारी दी गई। इस दौरान मुख्य रुप से एडीएम ब्रजेश कुमार, डीडीसी मनन राम, एसडीएम शाहनवाज अहमद नियाजी, डीसीएलआर, डीइओ सहित सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran