Move to Jagran APP

सीसीटीएनएस नेटवर्क से जुड़े सभी थाने

संवाद सहयोगी किशनगंज विधानसभा चुनाव के दौरान जिले में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के ि

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 11:23 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 11:23 PM (IST)
सीसीटीएनएस नेटवर्क से जुड़े सभी थाने

संवाद सहयोगी, किशनगंज: विधानसभा चुनाव के दौरान जिले में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसपी कुमार आशीष ने पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। वर्चुअल संवाद के दौरान चुनाव की तैयारी व सीसीटीएनएस की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। एसपी ने बताया कि जिले के लगभग सभी थाने सीसीटीएनएस नेटवर्क से जुड़ गए हैं। जिनका लिक देश के अन्य थानों से जुड़ गया है। अब एफआइआर से लेकर थाने के अन्य डाटा को दूसरे थाने की पुलिस भी देख सकेगी। सीसीटीएनएस परियोजना इंटीग्रेटेड क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आइसीजेएस) का एक हिस्सा है। इसके तहत न्यायालय, थाना, अभियोजन और एफएसएल को जोड़ा जाएगा। इससे थाने भी कोर्ट से सीधे जुड़ जाएंगे। एफआइआर से लेकर वारंट तक ऑन लाइन हो जाएगा। अब लोग ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा चरित्र सत्यापन, गुमशुदा व लापता सामग्रियों की सूचना, चोरी हुए वाहनों की जानकारी ऑनलाइन मिलेगी। इससे गुमशुदा व्यक्तियों और अज्ञात शवों की भी जानकारी हासिल की जा सकती है। घरेलू नौकर के सत्यापन से लेकर पासपोर्ट और वरीय नागरिकों के सत्यापन के लिए फॉर्म भरे जा सकते हैं। पीड़ित अपनी एफआइआर को भी देख सकते है। इसके साथ ही केस की प्रगति का भी पता लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

एसपी ने बताया कि जिले में कोई अपराधी दूसरे राज्य से अपराध करके छिपा है और पुलिस के हत्थे चढ़ जाता है, तो उसकी वेरिफिकेशन सीसीटीएनएस के जरिए आसानी से हो जाएगी। चंद मिनटों में ही उसका आपराधिक रिकार्ड आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इससे घटना के खुलासे में भी पुलिस को मदद मिलेगी। अपराधियों का फिगरप्रिट ऑनलाइन किया जाएगा। इसके बाद किसी घटनास्थल से फिगर प्रिट एफएसएल की टीम को उपलब्ध होगा। तो एफएसएल की टीम कंप्यूटर में डालकर फिगरप्रिट के सहारे अपराधियों का पूरा इतिहास पता लगा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.