Move to Jagran APP

प्रशिक्षित होकर थाना लेखक व मैनेजर देंगे प्रशिक्षण

खगड़िया। जिले के 18 थाना व ओपी में प्रथम चरण में पांच थानों में कंप्यूटर प्रशिक्षण का काय

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 11:44 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 11:44 PM (IST)
प्रशिक्षित होकर थाना लेखक व मैनेजर देंगे प्रशिक्षण

खगड़िया। जिले के 18 थाना व ओपी में प्रथम चरण में पांच थानों में कंप्यूटर प्रशिक्षण का कार्य आरंभ किया गया है। सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के तहत आठ महीनों तक प्रशिक्षण देकर पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रथम चरण में अलौली, बेलदौर, चौथम, महेशखूंट व परबत्ता थाने में यह कार्य आरंभ किया गया है। एसपी अमितेश कुमार द्वारा समीक्षा के दौरान सामने आया कि यदि एक साथ सभी थानाकर्मी प्रशिक्षण लेते हैं तो जनहित से जुड़े काम व थानों के सामान्य काम में बाधा उत्पन्न होगी। फिलहाल थाना मैनेजर व लेखक कंप्यूटर का प्रशिक्षण लेंगे और वे प्रशिक्षित होकर बारी-बारी से थाना कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे।

loksabha election banner

जल्द ही दूसरे चरण में आधे दर्जन थानों में यह प्रशिक्षण आरंभ किया जाएगा। पुलिस सूत्रों का कहना हुआ कि ऑनलाइन एफआइआर मामले में अधिकांश अधूरी जानकारी मिलती है। कुछेक मामलों में ऑनलाइन एफआइआर की अर्जी आने पर केस भी दर्ज कर आगे की प्रक्रिया अपनाई जाती है। इस जिले में साइबर क्राइम के मामले में कम रिपोर्टिंग होती है। बावजूद साइबर सेल गठित है और समुचित संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। इससे पहले भी कई सिपाहियों को जिलास्तर पर कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया गया था। ''पुलिस हेल्पलाइन व एसपी के नाम से हेल्पलाइन पर काम चल रहा है। जल्द ही इसे जारी किया जाएगा। इससे आमजनों को यह फायदा होगा कि वे ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे और प्राप्ति रसीद के लिए प्रिटआउट निकाल सकेंगे।

अमितेश कुमार, एसपी, खगड़िया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.